Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में जारी मानसूनी बारिश के फिलहाल थमने का आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन यानी 14 अगस्त 2023 तक राज्यभर में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। लोगों से इस दौरान पर्वतीय क्षेत्रों की ओर नहीं जाने की अपील की गयी है।

उत्तराखंड में बारिश का दौर लगातार जारी है। इसके साथ ही प्रदेशभर से भूस्खलन, जलभराव, सड़कें-पुल टूटने की खबरें भी आ रही हैं। कोटद्वार, हल्द्वानी, रुद्रप्रयाग में बारिश ने भारी तबाही मचायी है। प्रदेशभर में बारिश-जलभराव, भूस्खलन से प्रभावित क्षेत्रों में जनजीवन अस्त-व्यस्त है।

बारिश के कहर से फिलहाल आगे भी कुछ दिन निजात की उम्मीद नहीं नजर आ रही है। मौसम विभाग ने 14 अगस्त 2023 तक मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। बारिश के आसार के आधार पर मौसम विभाग ने तीन जिलों में रेड अलर्ट और तीन जिलों में जारी किया है। इसके अलावा तीन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। शेष सात जिलों के लिये यलो अलर्ट जारी किया गया है।

https://twitter.com/pushkardhami/status/1689856787430916096?t=FKwW4Clv_KbJJyGuq_BQ0A&s=08

कहाँ कौन सा अलर्ट: पौड़ी गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल और देहरादून में रेड अलर्ट जारी। वहीं, चम्पावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर के लिये ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़, हरिद्वार और अल्मोड़ा के लिये यलो अलर्ट जारी किया गया है।

नदियों के किनारों पर सतर्कता जरूरी: भारी बारिश के आसार के चलते लोगों से यात्रा से बचने की अपील की जा रही है। प्रदेशभर में नदियां उफान पर हैं। ऐसे में नदियों-गदेरों के किनारे रहने वाले लोगों से सतर्क रहने को कहा गया है। आपात स्थितियों के लिये सम्बंधित विभागों को 24 घन्टे अलर्ट पर रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *