Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में मौसम का मिजाज फिर बदल गया है। शनिवार से राज्यभर में बारिश जारी है। बारिश का यह सिलसिला 14 सितम्बर तक जारी रहने के आसार हैं। उधर, भारी बारिश के बाद बद्रीनाथ हाईवे बंद हो गया है।

राज्य मौसम केंद्र ने रविवार सुबह अगले पांच दिन के मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। रविवार को पूरे राज्य में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी है। इससे पहले शनिवार के लिये भी राज्यभर के लिये यलो अलर्ट था।

पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार और रविवार की बारिश के बाद अगले दो दिन राहत रहेगी। 11 और 12 सितम्बर को मौसम सामान्य बना रहेगा। इस दौरान कहीं भी बारिश की चेतावनी जारी नहीं की गयी है।

लेकिन, 13 सितम्बर को फिर मौसम बदलने के आसार हैं। राज्य मौसम केंद्र ने 13 और 14 सितम्बर के लिये यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान सभी 13 जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने इस दौरान नदियों के किनारे बसे लोगों से सतर्क रहने की अपील की गयी है। वहीं भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में भी आवाजाही में सावधानी की जरूरत जतायी गयी है। पुलिस और सम्बन्धित विभागों को भी सतर्क रहने को कहा गया है।

भूस्खलन के चलते बद्रीनाथ हाईवे बंद है।

नैनीताल में 118 मिमी बारिश: राज्य मौसम केंद्र ने पिछले 24 घण्टे में बारिश का आंकड़ा भी जारी किया है। शनिवार से रविवार सुबह 08:30 बजे तक 118 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है। पंतनगर में 69.2 मिलीमीटर बारिश हुयी है। टिहरी में 25.6 तो मसूरी में 31 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी।

बद्रीनाथ हाईवे पर भूस्खलन: बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर चमोली जिले में यातायात रविवार सुबह से बंद है। यहाँ भारी बारिश के बाद कमेडा, नंदप्रयाग व छिनका के पास मलबा आने से यात्रा मार्ग अवरूद्ध है। यात्रियों/ पर्यटकों से चमोली पुलिस ने अपील की है कि वे मौसम के अनुसार ही यात्रा पर निकलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *