Uttrakhand CM: पुष्कर सिंह धामी शुक्रवार शाम कोटद्वार पहुंचे। स्थानीय विधायक व विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी तथा अन्य भाजपा नेताओं संग मुख्यमंत्री ने मालन पुल, गाड़ीघाट झूला बस्ती पुल समेत आपदाग्रस्त क्षेत्रों का जायजा लिया।

मानसूनी बारिश ने बीते कुछ दिनों में कोटद्वार में जमकर कहर बरपाया है। खोह, सुखरौ, मालन नदियों समेत नगर-भाबर के सभी गदेरों के उफान पर आने से हजारों की आबादी प्रभावित हुयी है।

शहर को भाबर से जोड़ने वाला मालन नदी का पुल एक माह पूर्व ही टूट गया था। तीन दिन पूर्व कौड़िया में गबर सिंह कैम्प को जोड़ने वाली पुलिया बह गयी। और मंगलवार रात को शहर को नदी पार से जोड़ने के लिये झूला बस्ती में खोह नदी पर बना पुल भी एक ओर से क्षतिग्रस्त हो गया।

नगर-भाबर और नदी पार के सैकड़ों घरों में भारी बारिश के बाद गदेरों का मलबा भर गया है। कई लोग बीते तीन दिन से अलग-अलग जगह लगाये गये राहत शिविरों में रह रहे हैं। दूसरी ओर, कोटद्वार-दुगड्डा के बीच नेशनल हाईवे भी तीन दिन तक पूरी तरह ठप रहा।

कोटद्वार में आपदा राहत बचाव कार्यों पर सीएम धामी लगातार अपडेट ले रहे थे। शुक्रवार को शाम करीब पांच बजे सीएम हेलीकॉप्टर से कोटद्वार पहुंचे। हेलीपैड पर भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ विधायक व विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी ने उनका स्वागत किया।

यहां से सीएम धामी और विधायक खंडूड़ी सीधे गाड़ीघाट झूला बस्ती क्षेत्र पहुंचे। सीएम ने यहां एक ओर अप्रोच रोड बह जाने से क्षतिग्रस्त हुये पुल का जायजा लिया। पास ही ट्रंचिंग ग्राउंड की भी करीब 50 मीटर लम्बी चहारदीवारी और पुश्ते भी खोह में बह गये हैं। इससे पुल के आसपास बड़े हिस्से पर भूकटाव का खतरा बढ़ गया है। इसके बाद सीएम ने मालन पुल और अन्य आपदा प्रभावित क्षेत्रों का भी निरीक्षण किया।

इस दौरान विधायक खंडूड़ी ने सीएम को आपदाग्रस्त क्षेत्रों के बारे में जानकारी दी। सीएम ने कुछ आपदा प्रभावितों से भी मुलाकात की। मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने उन्हें राहत कार्यों में तेजी लाने और प्रभावितों को मदद के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री धामी ने अधिकारियों को गाड़ीघाट झूलाबस्ती में कुंभीचौड-रतनपुर को जाने वाले अप्रोच मार्ग पर तेजी से कार्य करने तथा मालन नदी पर हल्दूखाता-किशनपुर-सिगड्डी मार्ग की कनेक्टिविटी तत्काल बहाल करने के निर्देश दिए।

सीएम ने अधिकारियों को विभिन्न स्थानों पर आपदा से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने, जलभराव वाले क्षेत्रों में पानी की निकासी को दुरुस्त करने समेत आवश्यकतानुसार फॉगिंग, चूना छिड़काव करने हेतु भी निर्देशित किया।

सीएम धामी ने कहा कि सरकार राज्य में आपदा प्रभावित नागरिकों को त्वरित सहायता एवं राहत प्रदान करने के लिए व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने हेतु सतत क्रियाशील है।

देहरादून में सौंपा ज्ञापन: सीएम के कोटद्वार आने से पहले शुक्रवार सुबह भाजपा नेताओं ने देहरादून में उनसे मुलाकात की। जिलाध्यक्ष बीरेंद्र रावत के नेतृत्व में पहुंचे भाजपा नेताओं ने आपदा प्रभावितों के लिये अंतरिम सहायता राशि की मांग रखी। इस दौरान पंकज भाटिया, शांतनु रावत, दर्शन सिंह बिष्ट, मनोज पांथरी आदि रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *