Weather Update: उत्तराखंड में मौसम का मिजाज फिर बदलने वाला है। अगले पांच दिन राज्यभर में भारी बारिश के आसार हैं। इस दौरान भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत जतायी गयी है। इसके अलावा नदियों-नालों का जलस्तर बढ़ने की भी आशंका है।

राज्य मौसम केंद्र ने सोमवार को पांच दिन 18 सितम्बर 2023 से 22 सितम्बर 2023 का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। इसके अनुसार हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर को छोड़कर बाकी 11 जिलों में 18 सितम्बर, 19 सितम्बर, 21 सितम्बर और 22 सितम्बर को बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

इस बीच 20 सितम्बर को पूरे राज्य, यानी सभी 13 जिलों के लिये यलो अलर्ट बताया गया है। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट के दौरान सम्बन्धित जिलों में गर्जन के साथ मध्यम से भारी बारिश होने के आसार जताये हैं। इस दौरान सभी जिलों में पुलिस, प्रशासन, एसडीआरएफ और अन्य सम्बन्धित विभागों से भी सतर्कता की अपील की गयी है।

मौसम विभाग की ओर से हिदायत दी गयी है कि इस दौरान नदियों-नालों के जलस्तर में बढ़ाव के आसार को देखते हुये लोग सावधान रहें। पर्वतीय जिलों में भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में भी सतर्कता की जरूरत जतायी गयी है। यात्रियों को भी सलाह दी गयी है कि वे मौसम के हालात को देखते हुये ही यात्रा पर निकलें।

अपील की गयी है कि बिजली कड़कने की स्थिति में लोग सुरक्षित स्थानों पर रहें और किसी भी सूरत में इस दौरान पेड़ों के नीचे नहीं रहें। घरों में भी बिजली के उपकरणों के इस्तेमाल के दौरान सावधान रहने के लिये कहा गया है। संवेदनशील क्षेत्रों में लोगों को सतर्क रहने के साथ विभागों को भी लगातार निगरानी की सलाह दी गयी है।

चारधाम यात्रा में निगरानी की सलाह: चारधाम यात्रा के प्रमुख मार्गों पर कई जगह भूस्खलन जोन हैं। जुलाई-अगस्त में भारी बारिश के दौरान सड़कें बंद होने से यात्रा कुछ दिन बाधित भी रही थी। इसके बाद भी कई बार हाईवे बंद होता रहा है। ऐसे में मौसम विभाग ने चारधाम यात्रा पर भी निगरानी की जरूरत जतायी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *