Accident: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में विधानसभा के ठीक सामने दो महिलाओं को लेकर जा रहा बाइकसवार एक ट्रक के नीचे जा घुसा। युवक ट्रक से आगे निकलने की कोशिश में था। आगे जाने को कट मारते ही वे ट्रक से जा भिड़े। पुलिसकर्मियों ने ट्रक रुकवाकर उन्हें बचा लिया।

घटना बुधवार की बतायी जा रही है। जानकारी के अनुसार विधानसभा के पास रिस्पना पुल पर रेड लाइट के चलते जोगीवाला की ओर से आ रहा ट्रैफिक रुका हुआ था। कुछ देर बाद लाइट ग्रीन होते ही वाहन निकलने लगे। इसी बीच एक बाइक ट्रक के नीचे जा घुसी।

विधानसभा सत्र के चलते उस वक्त रिस्पना पल पर एसपी ट्रैफिक सर्वेश पंवार समेत पुलिस और सीपीयू कर्मी मौजूद थे। बाइक को ट्रक के नीचे आता देख एसपी और जवान उस ओर दौड़े और ट्रक को रुकवाया। बाइक समेत ट्रक के नीचे फंसे तीनों युवकों को तत्काल निकाल लिया गया।

देहरादून ट्रैफिक पुलिस और उत्तराखंड पुलिस ने अब तिराहे पर लगे कैमरे से घटना का फुटेज जारी किया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि बाइक पर एक युवक दो महिलाओं को लेकर जा रहा था। यह युवक ग्रीन सिग्नल होते ही बायीं ओर से निकला और कट मारते हुये ट्रक के ठीक आगे आ गया।

बाइक ट्रक के अगले हिस्से से टकराकर गिर गयी, जब तक चालक ब्रेक मारता, दोनों महिलाओं समेत तीनों लोग बाइक समेत ट्रक के नीचे जा घुसे। गनीमत रही कि वक्त रहते ट्रक रुकवा लिया गया। इससे तीनों को ज्यादा चोटें नहीं आयीं और बड़ा हादसा टल गया। बाद में युवक को एसपी ने सख्त हिदायत दी। ट्रक चालक को भी ध्यान रखने की हिदायत दी गयी।

ब्लाइंड स्पॉट के कारण हादसा!: माना जा रहा है कि बाइक चला रहे युवक के ट्रक से आगे निकलने की कोशिश में ब्लाइंड स्पॉट पर आ जाने से यह हादसा हुआ। ट्रक चालक बायीं ओर से निकल रहे युवक को देख नहीं सका और ट्रक आगे बढ़ा दिया। इससे बाइक ट्रक से टकरा गयी।

यह होता है ब्लाइंड स्पॉट: कार हो या ट्रक, हर चार या अधिक पहियों वाले वाहन को चलाते वक्त चालक को ब्लाइंड स्पॉट से जूझना ही पड़ता है। यह सड़क पर वह हिस्सा होता है, जिसे वाहन का साइड व्यू मिरर कवर नहीं कर पाता। इसके कारण सड़क की इन जगहों पर अगर कोई दूसरी गाड़ी, व्यक्ति हो तो वह वाहन में बैठे चालक को नजर ही नहीं आता है।

ऐसे करें बचाव: साइड व्यू मिरर को खास तरीके से एडजस्ट करके ब्लाइंड स्पॉट के खतरों को काफी हद तक कम किया जा सकता है। मिरर इस तरह सेट होना चाहिये कि दायीं या बायीं दोनों ओर से आने वाले वाहन साफ नजर आयें। साइड व्यू मिरर कैसे एडजस्ट किया जाये, यह जानने के लिये कई ट्यूटोरियल वीडियो उपलब्ध हैं।

दोपहिया पर ट्रिपलिंग खतरनाक: दोपहिया पर ट्रिपलिंग बेहद खतरनाक हो सकती है। इस हादसे ने एक बार फिर दोपहिया चालकों को सचेत किया है। वहीं, पुलिस ने भी सभी वाहनचालकों से यातायात नियमों के पालन की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *