Accident: उत्तरकाशी जिले से सड़क हादसे की बड़ी खबर है। यहां गंगोत्री नेशनल हाईवे पर एक कार सड़क से करीब 100 मीटर नीचे नदी में जा गिरी। हादसे में तीन लोगों की मौत की प्राथमिक सूचना है। पुलिस, एसडीआरएफ टीमें मौके पर हैं।

जानकारी के अनुसार शुक्रवार दोपहर गंगोत्री हाईवे पर एक कार नदी में जा गिरी। हादसा उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से लगभग 20 किलोमीटर दूर बिशनपुर में आर्य विहार आश्रम के पास हुआ। बताया जा रहा है कि चालक यहां पहुंचते ही नियंत्रण खो बैठा और कार नदी की ओर चली गयी।

कार को नदी में गिरता देख सड़क पर गुजर रहे अन्य वाहनचालक रुक गये। सूचना पर कुछ ही देर में पुलिस और एसडीआरएफ की टीमें भी घटनास्थल पर पहुंच गयीं। कार नदी में किनारे पर ही गिरी है, लेकिन ऊंचाई से गिरने और बड़े बोल्डरों से टकराने के कारण बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयी है। कार के दरवाजे भी टूटकर अलग हो गये।

बताया जा रहा है कि कार में छह लोग सवार थे, इनमें से तीन की मौत होने की आरंभिक जानकारी मिली है। हालांकि, आधिकारिक पुष्टि का अभी इंतजार है। मौके पर पुलिस, एसडीआरएफ के साथ जिला अस्पताल से एम्बुलेंस भी भेजी गयी हैं। वहीं, जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला भी मौके पर हैं।

देर शाम तक नदी से घायलों और शवों को निकालने के लिये रेस्क्यू जारी था। बताया जा रहा है कि कार में सवार सभी लोग स्थानीय थे। हालांकि, अभी उनकी पहचान नहीं की जा सकी है। पुलिस की ओर से उनके बारे में जानकारी जुटायी जा रही है।

हरिद्वार में नेपाल से आ रही बस नदी में फंसी: बिजनौर-हरिद्वार जिलों की सीमा पर कोटावाली नदी के रपटे में नेपाल से यात्रियों को लेकर आ रही एक बस नदी के तेज बहाव में फंस गयी। गनीमत रही कि बस में सवार 40 से अधिक यात्रियों को वक्त रहते सुरक्षित निकाल लिया गया।

जानकारी के अनुसार भारत-नेपाल मैत्री बस सेवा की एक बस शुक्रवार सुबह भागूवाला में कोटावाली नदी पर पहुंची। यहां इन दिनों पुल से भारी वाहन नहीं जा रहे हैं। बड़े वाहनों को पुल के नीचे रपटे से निकाला जा रहा है। इसके चलते बस चालक ने गाड़ी को रपटे में उतार दिया।

हरिद्वार और आसपास गुरुवार रात भारी बारिश के बाद कोटावाली नदी का जलस्तर काफी अधिक बढ़ा हुआ था। पानी का बहाव भी बहुत तेज था। बस चालक इसका अंदाजा नहीं लगा सका और रपटे के बीच में पहुंचते ही बस रपटे से फिसलकर गहराई की ओर जाकर फंस गयी।

गनीमत रही कि बस पलटी नहीं, हालांकि इससे पहले पलटने की आशंका में चालक खुद बस से कूद गया। यह देख बस में सवार यात्रियों में चीख-पुकार मच गयी। नदी के दोनों ओर खड़े वाहन चालकों और यात्रियों ने बस यात्रियों की मदद की कोशिश की, लेकिन तेज बहाव में वे नाकाम रहे।

घटना की जानकारी मिलते ही श्यामपुर पुलिस और एसडीआरएफ की टीमें मौके पर पहुंच गयीं। इसके बाद जवानों ने रस्सियों की मदद से करीब एक घण्टे चले बचाव अभियान के बाद 40 से अधिक यात्रियों को सुरक्षित बस से निकाल लिया।

सभी लोगों के सकुशल निकल आने से यात्रियों और पुलिस ने भी राहत की सांस ली। उधर, बस के रपटे में तिरछी होकर फंस जाने से काफी देर तक बड़े वाहनों का आवागमन बाधित रहा। नदी का जलस्तर कम होने के बाद जेसीबी की मदद से बस को नदी से निकाल यातायात सुचारु किया गया।

एक दिन पहले भी पलट गया था ट्रक: बिजनौर-हरिद्वार के बीच भागूवाला में कोटावाली नदी का रपटा लगातार हादसों की वजह बना हुआ है। रपटे में शुक्रवार को बस फंसी, वहीं एक दिन पहले एक ट्रक भी यहां पलट गया था। हादसे में ट्रक चालक और क्लीनर को हल्की चोटें आयीं।

जानकारी के अनुसार गुरुवार को मोहम्मद यासीन ट्रक में रुद्रपुर से मिनरल वाटर के कंटेनर लेकर हरिद्वार आ रहा था। भागूवाला में चालक ने ट्रक कोटावाली नदी के रपटे में उतारा, लेकिन बीच में पहुंचकर ट्रक रपटे में बने गहरे गड्ढे में फंस गया और पलट गया।

चालक और क्लीनर को हादसे में हल्की चोटें आयीं। उस वक्त नदी का जलस्तर और बहाव कम था। सूचना पर मौके पर पहुँची पुलिस ने दोनों घायलों को अस्पताल पहुंचाया। उधर, रपटे पर काफी देर वाहनों की आवाजाही बंद रही। बाद में पुलिस ने क्रेन से ट्रक हटवाकर यातायात सुचारु किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *