Accident: चमोली जिले के गोपेश्वर में बच्चों को घर छोड़ने निकली स्कूल बस में आग लग गयी। चलती बस में आग और धुआं कुछ ही देर में फैलने लगा। इसी बीच मौके से गुजर रहे पुलिस उपाधीक्षक और पुलिसकर्मियों ने वक्त रहते सभी 30 बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया।

जानकारी के अनुसार मंगलवार दोपहर पुलिस उपाधीक्षक कर्णप्रयाग अमित कुमार सैनी विभागीय बैठक के लिये जिला मुख्यालय गोपेश्वर आये थे। बैठक के बाद वह कर्णप्रयाग के लिये निकले। इसी बीच रास्ते में हलदापानी के पास क्राइस्ट एकेडमी की स्कूल बस जाती दिखी।

कुछ आगे जाते ही अचानक बस से धुआं निकलने लगा। यह देख उसमें सवार बच्चों में चीख-पुकार मच गयी। इस पर चालक ने बस रोकी, लेकिन तब तक धुआं बहुत अधिक फैलने लगा था।

यह देख पुलिस उपाधीक्षक सैनी रुके और साथ मौजूद पुलिसकर्मियों संग बच्चों को बस से निकालना शुरू किया। इस दौरान धुएं के कारण दहशत में आये बच्चों को निकलने में खासी मशक्कत करनी पड़ी।

इस बीच जानकारी पर स्थानीय पुलिस भी मौके पर पहुंच गयी। वक्त रहते बस में सवार सभी 30 बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया गया। आग पर भी काबू पा लिया गया। बाद में सभी बच्चों को उनके घरों तक पहुंचाकर अभिभावकों को सौंपा गया।

तो हो जाता बड़ा हादसा: स्कूल बस में जिस तरह आग लगी, उससे बड़ा हादसा हो सकता था। बच्चे और अभिभावक त्वरित कार्रवाई के लिये पुलिस उपाधीक्षक और जवानों का आभार जताते रहे।

चालक को ले गयी पुलिस: बस में आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है। आशंका है कि वायरिंग में गड़बड़ी से हादसा हुआ होगा, हालांकि यह अभी पुष्ट नहीं है।पुलिस पूछताछ के लिये बस चालक को मौके से अपने साथ ले गयी। वहीं, स्कूल प्रबंधन और बस मालिक को भी पूछताछ के लिये बुलाया गया है।

सभी स्कूल बसों की जांच के आदेश: एसपी प्रमेन्द्र डोबाल ने भी घटना की पूरी जानकारी ली है। उन्होंने जिले की सभी स्कूल बसों की जांच के निर्देश दे दिये हैं। बताया जा रहा है कि बुधवार से जिले में सभी जगह बसों की जांच की जायेगी। खामी मिलने पर सम्बन्धित स्कूल प्रबंधन और बस मालिक पर कार्रवाई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *