Assembly Elections 2024: भारत की 18वीं लोकसभा के साथ देश के चार राज्यों के मतदाता अपनी विधानसभा का भी चुनाव करने वाले हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के साथ आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम राज्यों में विधानसभा चुनाव का भी ऐलान किया है। इन चारों राज्यांे की कुल 414 सीटों के लिये लोकसभा चुनाव के ही अलग-अलग चरणों के साथ मतदान कराया जायेगा। निर्वाचन आयोग की ओर से इसकी तैयारियां कर ली गयी हैं।

शनिवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में आम चुनाव 2024 की तारीखों के ऐलान के लिये आयोजित पत्रकार वार्ता में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने इन चारों राज्यों में भी विधानसभा चुनाव कराने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन चारों राज्यों में सबसे बड़ी विधानसभा आंध्र प्रदेश की है, जहां 172 सीटों पर निर्वाचन आयोग को मतदान करवाना है। इसके बाद ओडिशा में 147 विधानसभा सीटों के लिये चुनाव होगा।

जानिये, सबसे पहले कब लागू हुयी थी आचार संहिता

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि सिक्किम राज्य में 32 विधानसभा सीटें हैं, जबकि अरुणाचल प्रदेश के मतदाता 60 विधायकों का चुनाव कर नयी राज्य सरकार चुनेंगे। उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न होगा। हर चरण में अलग-अलग राज्य में मतदान संपन्न कराया जायेगा। इस प्रक्रिया के दौरान, जब आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में लोकसभा के लिये मतदान होगा, तभी वहां विधानसभा के लिये भी मतदान करवाया जायेगा।

जून में समाप्त हो रहा चारों राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि चारों राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल जून में समाप्त हो रहा है। इनमें सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश की विधानसभा का कार्यकाल 02 जून को पूरा हो जायेगा, जबकि आंध्र प्रदेश की विधानसभा का कार्यकाल 11 जून को समाप्त होना है। ओडिशा में विधानसभा का कार्यकाल 24 जून तक चलना है। नियमानुसार चारों राज्यों में कार्यकाल पूरा होने से पूर्व चुनाव आयोग को नयी विधानसभा के लिये चुनाव करवाना है।

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान

कब किस राज्य में मतदान होगा

निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम के अनुसार आंध्र प्रदेश में लोकसभा की 25 सीटों और विधानसभा की 172 सीटों पर चुनाव के लिये नोटिफिकेशन 18 अप्रैल को आयेगा। मतदान 13 मई को होगा। अरुणाचल प्रदेश में दो लोकसभा सीटों और 60 विधानसभा सीटों के लिये 19 अप्रैल को मतदान होगा, जबकि नोटिफिकेशन 20 मार्च को जारी होगा। ओडिशा में 21 लोकसभा सीटों और 147 विधानसभा सीटों के लिये चौथे, पांचवें, छठे और सातवें चरण में मतदान होगा। यहां मतदान की तारीखें 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून हैं। सिक्किम में 32 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट के लिये 19 अप्रैल को मतदान होगा।

जम्मू-कश्मीर में चुनाव की उम्मीद अधूरी

वर्ष 2019 में केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के साथ ही विधानसभा को भंग कर दिया था। राज्य को दो हिस्सों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांटकर, दोनों को केंद्रशासित राज्य बना दिया गया था। इसके बाद से वहां विधानसभा के दोबारा गठन की मांग उठ रही है। उम्मीद जतायी जा रही थी कि निर्वाचन आयोग इस बार लोकसभा चुनाव के साथ, वहां भी विधानसभा चुनाव करवा सकता है। लेकिन आयोग की ओर से ऐसी कोई घोषणा नहीं की गयी है।

13 राज्यों की 26 सीटों पर विधानसभा उपचुनाव

लोकसभा चुनाव और चार राज्यों में विधानसभा चुनाव के साथ निर्वाचन आयोग 13 राज्यों की 26 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी कराने जा रहा है। इनमें बिहार की एक, गुजरात की पांच, हरियाणा की एक, झारखंड की एक, महाराष्ट्र की एक, त्रिपुरा की एक, उत्तर प्रदेश की चार सीटें शामिल हैं। इनके अलावा पश्चिम बंगाल की एक, तेलंगाना की एक, हिमाचल प्रदेश की छह, राजस्थान और कर्नाटक की एक-एक तथा तमिलनाडु की दो सीटों पर उपचुनाव होगा। इन सीटों पर लोकसभा चुनाव के चरणों की तिथियों के अनुसार ही मतदान कराया जायेगा।

बुजुर्ग अब घर से दे सकेंगे वोट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *