India General Election Dates 2024: भारत निर्वाचन आयोग ने देश में लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा कर दी है। 28 राज्यों और आठ केंद्रशासित राज्यों में देश की 18वीं लोकसभा के लिये 96.8 करोड़ पंजीकृत मतदाता मतदान करेंगे। सात चरणों में संपन्न होने वाले चुनाव के लिये मतदान का आरंभ 19 अप्रैल से होगा, जबकि अंतिम चरण का मतदान 01 जून को कराया जायेगा। आयोग के कार्यक्रम के अनुसार चार जून को मतगणना होगी, जिसके बाद देश को नयी केंद्र सरकार मिल जायेगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता और नवनियुक्त चुनाव आयुक्तों डॉ. सुखबीर सिंह संधू व ज्ञानेश कुमार की मौजूदगी में शुक्रवार को निर्वाचन सदन में आयोजित बैठक में लोकसभा चुनाव 2024 पर विमर्श किया गया था। इस दौरान ही देश की 18वीं लोकसभा के गठन के लिये आम चुनाव करवाने से जुड़े अहम पहलुओं पर चर्चा कर ली गयी। चुनाव संपन्न कराने की पूरी रूपरेखा भी तैयार कर ली गयी थी।

निर्वाचन आयोग की ओर से जानकारी दी गयी थी कि शनिवार को चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया जायेगा। पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम के अनुरूप शनिवार दोपहर तीन बजे विज्ञान भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव की तारीखों की विधिवत घोषणा की। मुख्य चुनाव आयुक्त की ओर से चुनावों की घोषणा के साथ ही देशभर में अब आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गयी है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 2024 का लोकसभा चुनाव हर भारतीय के लिये गौरव का ऐतिहासिक पल है, क्योंकि भारत के सभी नागरिक दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के चुनाव पर्व में हिस्सा लेने वाले हैं। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग भारत में निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराने के लिये प्रतिबद्ध है। चुनाव में बेहतर व्यवस्था के लिये देश के आठ सौ जिलाधिकारियों, पुलिस अधिकारियों से उन्होंने स्वयं संवाद किया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि 18वीं लोकसभा में 543 कुल सीट हैं। इनमें से 412 सामान्य, 84 अनुसूचित जाति और 47 अनुसूचित जनजाति के लिये आरक्षित हैं। उन्होंने मतदाताओं से चुनाव पर्व में खुलकर भाग लेते हुये मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की। साथ ही देशभर के अधिकारियों-कर्मचारियों से भी अपील की कि वे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की चुनाव प्रक्रिया को बेहतर तरीके से संपन्न कराने में मदद करें।

जानिये, सबसे पहले कब लागू हुयी थी आचार संहिता

76 दिन में संपन्न होंगे चुनाव के सात चरण

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि सात चरणों में 20 मार्च को पहले चरण के नोटिफिकेशन से शुरू होने वाली आम चुनाव प्रक्रिया के लिये अंतिम मतदान 01 जून और फिर मतगणना 04 जून को करायी जायेगी। इस तरह पूरी चुनाव प्रक्रिया में कुल 76 दिनों का समय लगेगा। भारत निर्वाचन आयोग के स्तर पर सभी राज्यों में इसके लिये तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।

किस चरण में कितने राज्य शामिल होंगे

निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 को सात चरणों में संपन्न करवाने की घोषणा की है। कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण में उत्तराखंड समेत 21 राज्यों की 102 सीटें शामिल होंगे। दूसरे चरण में 13 राज्यों की 89 सीटों पर, तीसरे चरण में 12 राज्यों की 94 सीटों पर मतदान होगा। चौथे चरण में दस राज्यों की 96 सीटों पर, पांचवें चरण में आठ राज्यों की 49 सीटों के लिये मतदान कराया जायेगा। छठे चरण में सात राज्य शामिल होंगे, जिनकी 57 सीटों के लिये मतदान होगा। अन्तिम सातवें चरण में आठ राज्यों की 57 सीटों पर मतदान करवाया जायेगा।

यह होंगी देश के चुनाव की खास तारीखें

  • पहला चरणः 20 मार्च नोटिफिकेशन, 19 अप्रैल को मतदान, कुल सीटें 102
  • दूसरा चरणः 25 मार्च नोटिफिकेशन, 26 अप्रैल को मतदान, कुल सीटें 89
  • तीसरा चरणः 12 अप्रैल नोटिफिकेशन, 07 मई को मतदान, कुल सीटें 94
  • चौथा चरणः 18 अप्रैल को नोटिफिकेशन, 13 मई को मतदान होगा, कुल सीटें 96
  • पांचवां चरणः 26 अप्रैल को नोटिफिकेशन, 20 मई को मतदान होगा, कुल सीटें 49
  • छठा चरणः 29 अप्रैल को नोटिफिकेशन, 25 मई को मतदान होगा, कुल सीटें 57
  • सातवां चरणः 07 मई को नोटिफिकेशन आयेगा, 01 जून को मतदान कराया जायेगा, सीटें 57

दो नये चुनाव आयुक्तों ने संभाली जिम्मेदारी

देशभर में 10.5 लाख पोलिंग स्टेशनों पर मतदान

लोकसभा चुनाव 2024 के लिये 96.8 करोड़ मतदाता पंजीकृत हैं। देशभर में चुनाव संपन्न कराने के लिये निर्वाचन आयोग ने 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन बनाये हैं। इन पोलिंग स्टेशनों पर डेढ़ करोड कर्मचारियों और सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जायेगी, जबकि चुनाव प्रक्रिया संपन्न करवाने में चार लाख से अधिक वाहन इस्तेमाल किये जायेंगे।

बुजुर्ग अब घर से दे सकेंगे वोट

2100 पर्यवेक्षक रखेंगे चुनाव प्रक्रिया पर नजर

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष बनाने के लिये आयोग की ओर से देशभर में 2100 पर्यवेक्षकों की तैनाती की जायेगी। ये सभी पर्यवेक्षक लगातार चुनाव प्रक्रिया की निगरानी करेंगे और कहीं भी गलत नजर आने पर तुरंत आयोग को पूरी जानकारी उपलब्ध करायेंगे। सुरक्षाबलों की तैनाती, मतदान केंद्रों पर व्यवस्थाएं आदि जिम्मेदारियां भी इन्हीं पर्यवेक्षकों पर रहेंगी।

मतदाताओं के खास आंकड़े

  • कुल मतदाता 96.8 करोड़ है
  • पहली बार मतदान करने वाले, यानी 18-19 वर्ष आयु के वोटर 1.8 करोड़
  • महिला मतदाताओं की कुल संख्या 47.1 करोड़
  • पुरूष मतदाताओं की कुल संख्या 49.7 करोड़
  • युवा मतदाता यानी 20 से 29 वर्ष आयु वर्ग के मतदाता 19.74 करोड़ हैं
  • दिव्यांग मतदाता 88.4 लाख हैं
  • 85 वर्ष से अधिक आयु के 82 लाख मतदाता पंजीकृत हैं
  • 100 वर्ष या इससे अधिक आयु के भी 2.18 लाख मतदाता
  • ट्रांसजेंडर्स मतदाताओं की संख्या 48000 है
  • सर्विस मतदाता 19.1 लाख हैं
  • मुख्य चुनाव आयुक्त की पूरी प्रेस कांफ्रेंस आप यहां देख सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *