Bomb Blast In Dehradun: देहरादून के रायपुर में एक कबाड़ी की दुकान में बम धमाका हो गया। हादसे में आठ लोग गंभीर रूप से घायल हुये हैं। सभी घायलों को अस्पताल भेजा गया है। इनमें से एक का हाथ उड़ गया है, उस समेत तीन की हालत बेहद गंभीर बनी हुयी है। वहीं, पुलिस और बम स्क्वायड घटनास्थल पर जांच कर रही हैं।

जानकारी के अनुसार, रायपुर के किद्दूवाला क्षेत्र में रमेश खड़का की दुकान है। रमेश ने यह दुकान शुभम नाम के एक युवक को किराये पर दी हुयी है। शुभम ने करीब एक महीने पहले ही यह दुकान ली थी। वह यहां स्क्रैप यानी कबाड़ का काम करता है। शहरभर से कबाड़ी उसके पास सामान लेकर आते हैं, जिसे वह आगे बेचता है।

रोज की तरह गुरुवार को भी शुभम की दुकान पर कबाड़ी अलग-अलग जगहों से कबाड़ लेकर दे गये थे। बताया जा रहा है कि दोपहर करीब एक बजे, दुकान पर काम करने वाले युवक कबाड़ के ढेर से कबाड़ को छांटने का काम कर रहे थे। इसी दौरान अचानक तेज धमाका हो गया।

धमाके की आवाज सुनकर आसपास के दुकानदार और अन्य लोग, कबाड़ की दुकान की ओर दौड़े तो वहां का नजारा देख हैरत में पड़ गये। दुकान से गहरा धुआं उठ रहा था। लोगों ने दुकान में जाकर देखा, तो वहां आठ युवक, लहूलुहान हालत में पड़े हुये थे। एक युवक का तो दायां हाथ ही उड़ गया था। उसका नाम अनुज बताया गया है।

सूचना पर रायपुर थाना प्रभारी कुंदनराम पुलिस टीम संग तुरंत मौके पर पहुंचे और एंबुलेंस से सभी घायलों को अस्पताल ले जाया गया। बताया जा रहा है कि अस्पताल में तीन युवकों की हालत गंभीर बनी हुयी है। उधर, धमाके की जानकारी पर एसएसपी अजय सिंह समेत पुलिस अधिकारी भी मौके पर पहुंच गये। फॉरेंसिक टीम के साथ बम स्क्वायड को भी घटनास्थल पर बुला लिया गया।

जानकारी के अनुसार, आरंभिक पूछताछ में कबाड़ की दुकान पर गुरुवार को एक सैन्य बम आने की जानकारी मिली है। बताया जा रहा है कि कबाड़ी और उसके साथी, बम को डिफ्यूज समझकर, हथौड़े से पीटकर इसे तोड़ने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन बम जिंदा निकला और लगातार हथौड़े की मार करते रहने से, उसमें विस्फोट हो गया।

हालांकि, अभी यह साफ नहीं हो सका है कि यह ग्रेनेड था या मोर्टार। बम कबाड़ी की दुकान तक कैसे पहुंचा और हादसे की सही वजह क्या रही, पुलिस इन सब पहलुओं की जांच कर रही है। बताया जा रहा है कि जांच पूरी होने के बाद ही, पुलिस की ओर से आधिकारिक तौर पर घटनाक्रम के बारे में पूरी जानकारी दी जायेगी।

रायपुर क्षेत्र में है सैन्य प्रशिक्षण क्षेत्र

रायपुर के रायपुर-मालदेवता रोड क्षेत्र में सेना का प्रशिक्षण-अभ्यास केंद्र भी है। इस रेंज में अकसर सैनिकों को फायरिंग के अलावा ग्रेनेड, मोर्टार चलाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। जानकारी के अनुसार, प्रशिक्षण के दौरान कई बार, कुछ बम बिना फटे रह जाते हैं। सेना की ओर से इस क्षेत्र में लोगों की आवाजाही पर रोक है। इसके बावजूद, कबाड़ी चोरी-छिपे वहां घुसकर डिफ्यूज बम उठाकर ले जाते हैं। ऐसे में कई बार वे, बिना फटे बम भी ले आते हैं, जो हादसों की वजह बनते हैं।

दुकान में रखे कबाड़ के ढेर की सघन जांच

दुकान पर पहुंचे बम स्क्वायड ने, वहां रखे कबाड़ के ढेर, बड़े कट्टों में भरे एक-एक सामान की मेटल डिटेक्टर मशीनों से सघन जांच की। दरअसल, पुलिस को आशंका थी कि दुकान में रखे कबाड़ में कुछ और बम हो सकते हैं। देर शाम तक दुकान पर जांच की जा रही थी। हालांकि, अभी तक कुछ और संदिग्ध नहीं मिलने की जानकारी है।

यूपी के चंदौली में पिस्टल लेकर नामांकन करने पहुुंचा प्रत्याशी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *