Kejriwal Bail: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जमानत पर सुप्रीम कोर्ट में, आज सुनवाई होनी है। इससे पहले, प्रवर्तन निदेशालय के, केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ाने के लिये, बड़ा कदम उठाने की चर्चाएं हैं। माना जा रहा है कि ईडी की ओर से अदालत में चार्जशीट दायर की जा सकती है। इस चार्जशीट में, केजरीवाल का नाम दिल्ली शराब घोटाले (Delhi Liquor Scam) के आरोपी और मुख्य साजिशकर्ता के तौर पर शामिल किया जा सकता है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगभग दो महीने से तिहाड़ जेल में हैं। ईडी ने उन्हें 21 मार्च को गिरफ्तार कर लिया था। हाल में केजरीवाल की ओर से, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर, गिरफ्तारी को चुनौती दी गयी थी। अदालत में, केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने, तर्क दिया था कि, केजरीवाल के खिलाफ ईडी के पास कोई सबूत नहीं है। उन्होंने केजरीवाल की गिरफ्तारी को अवैध करार दिया था।

सुप्रीम कोर्ट ने सात मई को, सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों की दलीलें सुनीं, लेकिन केजरीवाल की जमानत पर कोई आदेश नहीं दिया था। शुक्रवार को अदालत से इस पर आदेश आने की उम्मीद है। सुप्रीम कोर्ट, पिछली सुनवाई में यह कहा था, कि केजरीवाल आदतन अपराधी नहीं हैं, लिहाजा उन्हें अंतरिम जमानत देने पर विचार किया जा सकता है।

इस बीच, प्रवर्तन निदेशालय ने सुप्रीम कोर्ट से केजरीवाल को जमानत मिलने से पहले, उनकी परेशानियां बढ़ाने की पूरी तैयारी कर ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रवर्तन निदेशालय ने केजरीवाल के खिलाफ न सिर्फ चार्जशीट तैयार कर ली है, बल्कि इसे शुक्रवार को ही निचली अदालत में दाखिल करने की भी तैयारी है।

रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ईडी ने इस चार्जशीट में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आरोपी बनाने के साथ, मुख्य साजिशकर्ता भी करार दिया है। चार्जशीट में मनी ट्रेल की पूरी जानकारी भी दी गयी है, और बताया गया है कि मनी ट्रेल का अरविंद केजरीवाल से सीधा जुड़ाव है।

बताया जा रहा है कि यह चार्जशीट दायर होने के बाद, दिल्ली शराब घोटाले में केजरीवाल की जो भूमिका अब तक बनी हुयी थी, वह बदल जायेगी। ईडी की ओर से वह पूरे मामले के मुख्य साजिशकर्ता (Delhi Liquor Scam Kingpin) के तौर पर पेश किये जायेंगे। ऐसे में उनकी मुश्किलें बढ़ना तय माना जा रहा है।

निचली अदालत के आधार पर दी जायेगी सुप्रीम कोर्ट में दलील

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ईडी निचली अदालत में चार्जशीट दाखिल कर लेने के बाद, सुप्रीम कोर्ट में अरविंद केजरीवाल को जमानत दिये जाने का विरोध कर सकती है। इसके लिये, ईडी की ओर से निचली अदालत में आरोप तय करने को आधार बनाया जायेगा।

सुप्रीम कोर्ट को जानकारी दी जायेगी, कि चार्जशीट दाखिल हो चुकी है, और इस चार्जशीट में अरविंद केजरीवाल मुख्य साजिशकर्ता दिखाये गये हैं। उनके खिलाफ सबूतों की भी जानकारी सुप्रीम कोर्ट को दी जायेगी।

आम आदमी पार्टी को भी बनाया जायेगा आरोपी

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ईडी की चार्जशीट, पूरी आम आदमी पार्टी के लिये मुश्किल बढ़ाने वाली है। बताया जा रहा है कि चार्जशीट में अरविंद केजरीवाल के अलावा, अब आम आदमी पार्टी को भी आरोपी बनाया जाने वाला है। इसके पीछे, मनी ट्रेल के तार, गोवा चुनाव में आम आदमी पार्टी से जुड़े बताये जाने वाले हैं।

किसी मामले में आरोपी बनने वाली पहली पार्टी होगी आप

अगर, ईडी की ओर से चार्जशीट में आम आदमी पार्टी को भी आरोपी बनाया जाता है, तो यह देश में पहली बार होगा, जब किसी राजनीतिक दल को घोटाले के किसी मामले में आरोपी बनाया जायेगा। अगर ऐसा हुआ, तो यह आम आदमी पार्टी के लिये सबसे बड़ा झटका होगा। इसके बाद, पार्टी के कुछ अन्य नेताओं को भी आरोपी बनाया जा सकता है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में किये जा रहे दावे कितने सच हैं, यह कुछ घंटों बाद साफ होगा।

केजरीवाल के खिलाफ एनआईए जांच की सिफारिश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *