CBSE Result 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, यानी सीबीएसई  (CBSE) का कक्षा 12वीं और 10वीं का रिजल्ट जल्द आ सकता है। सीबीएसई की ओर से कॉपियों के मूल्यांकन के बाद, रिजल्ट तैयार करने का काम पूरा कर लिया गया है। छात्रों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा डिजिलॉकर के रिजल्ट पेज पर परीक्षा परिणाम उपलब्ध होगा।

सीबीएसई की हाईस्कूल की परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च तक हुयी थीं। वहीं, इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 फरवरी से दो अप्रैल तक हुयीं। इस बार, देशभर के हजारों स्कूलों के 39 लाख के करीब छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं दी हैं।

बोर्ड की ओर से, अभी तक दोनों कक्षाओं के परिणाम जारी करने की कोई तारीख आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं की है। माना जा रहा था, कि बोर्ड 20 मई के बाद परीक्षा परिणाम जारी करेगा। लेकिन, अब संभावना है कि इससे पहले ही रिजल्ट आ सकता है।

सोमवार को, एक्स पर डिजिलॉकर एप के आधिकारिक एकाउंट पर भी इसका इशारा किया गया है। ट्वीट में लिखा है- सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जल्द डिजिलॉकर एप के रिजल्ट पेज पर उपलब्ध होगा।

इन वेबसाइट्स पर लेते रहिये रिजल्ट का अपडेट

सीबीएसई रिजल्ट के बारे में अपडेट लेने के लिये आप कई वेबसाइट्स-  cbseresults.nic.in, results.cbse.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in, digilocker.gov.in, results.gov.in पर जा सकते हैं। इसके अलावा डिजिलॉकर एप (Digilocker App) पर भी आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

इस बार जारी नहीं होगी टॉपर लिस्ट

सीबीएसई बोर्ड ने इस बार दसवीं और बारहवीं परीक्षा के टॉपरों की लिस्ट जारी नहीं करने का निर्णय किया है। जानकारी के अनुसार, टॉपर लिस्ट को लेकर पिछले कुछ समय से सीबीएसई को शिकायतें मिल रही थीं। बताया जा रहा था कि लिस्ट में नाम नहीं आने पर, कई छात्र अवसाद में चले जाते हैं। वहीं, अभिभावक भी बच्चों पर दबाव बनाने लगते हैं। ऐसे में बोर्ड लिस्ट ही जारी नहीं कर रहा है।

देश के दस राज्यों में जारी है चौथे चरण का मतदान

आदि कैलाश यात्रा आज से शुरू

एसएमएस पर ऑफलाइन भी देख सकते हैं रिजल्ट

अगर आप, अपना रिजल्ट ऑफलाइन देखना चाहें, तो इसके लिये भी बोर्ड ने एसएमएस सुविधा दी है। इसके लिये आपको 7738299899 नंबर पर मैसेज करना होगा। मैसेज में, जिस कक्षा का रिजल्ट देखना है, उसका नाम- हाईस्कूल के लिये CBSE10 और इंटर के लिये CBSE12 लिखें।

इसके साथ, अपना रोल नंबर, जन्मतिथि, स्कूल का कोड नंबर, परीक्षा केंद्र का कोड नंबर टाइप करें और मैसेज भेज दें। कुछ ही देर बाद, आपके फोन पर आपका रिजल्ट उपलब्ध हो जायेगा।

छात्रों को मिलेगा अंक सत्यापन का मौका

सीबीएसई ने रिजल्ट जारी करने से पहले, अंक सत्यापन, कॉपी की फोटोप्रति हासिल करने और पुनर्मूल्यांकन से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। बोर्ड की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार, छात्रों को अंकों के सत्यापन (Verification of Marks) का अवसर दिया जायेगा। रिजल्ट जारी होने के चार दिन बाद यह सुविधा आरंभ होगी और रिजल्ट जारी होने के आठ दिन बाद तक, यानी कुल पांच दिनों के लिये जारी रहेगी।

उत्तर पुस्तिकाओं की स्कैन्ड फोटोकॉपी (Scanned Photocopy of Answer Books) प्राप्त करने के लिये, छात्रों को दो दिन का समय मिलेगा। इसके लिये, रिजल्ट जारी होने के 19वें और 20वें दिन आवेदन किया जा सकेगा। इसके बाद, किये जाने वाले आवेदनों पर बोर्ड कोई विचार नहीं करेगा।

वहीं, पुनर्मूल्यांकन (Re-evaluation of Answers) के लिये भी बोर्ड की ओर से छात्रों को आवेदन के लिये दो दिन का मौका दिया जायेगा। जो छात्र अपनी उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन करवाना चाहें, वे रिजल्ट जारी होने के 24वें और 25वें दिन आवेदन कर सकते हैं।

डिजिलॉकर एप के लिये, स्कूल से मिलेगा कोड

डिजिलॉकर एप पर सीबीएसई रिजल्ट देखने के लिये, छात्रों को स्कूल से संपर्क करना होगा। स्कूल की ओर से छात्रों को छह अंकों का एक्सेस कोड दिया जायेगा। अगर स्कूल से पांच अंकों का कोड मिलता है, तो कोड से पहले 0 जरूर लिख लें। कोड मिलने के बाद, डिजिलॉकर पर अपना एकाउंट बनाना होगा। इसके लिये आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

क्लिक करने के बाद, एक्ससेस कोड डालते ही, नया पेज खुल जायेगा। यहां अपनी पूरी जानकारियां, मोबाइल नंबर भरिये। आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा। ओटीपी भरने के बाद, आपका एकाउंट वेरिफाई होकर बन गया है। अब आप अपना रिजल्ट यहां चेक कर सकते हैं।

ऑनलाइन इस तरह चेक करें अपना रिजल्ट

  • ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने के लिये, सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट या ऊपर बतायी गयी किसी भी वेबसाइट पर जायें
  • हाईस्कूल या इंटर, जिस भी कक्षा का रिजल्ट देखना है, उस पर क्लिक कीजिये
  • क्लिक करते ही, नया पेज खुलेगा, जिस पर आपको अपना रोल नंबर आदि जानकारी भरनी होगी
  • जानकारियां भर लेने के बाद, Submit बटन पर क्लिक करते ही, आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जायेगा
  • आप रिजल्ट को यहां चेक करने के साथ ही, डाउनलोड कर सकते हैं, प्रिंट भी ले सकते हैं

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *