Forth Phase Voting: लोकसभा चुनाव 2024 के लिये, चौथे चरण का मतदान शुरू हो गया है। 10 राज्यों की 96 सीटों के लिये मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। 1717 उम्मीदवार इस चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं, 17 करोड़ से ज्यादा मतदाता, चौथे चरण में अपना सांसद चुनने के लिये निकल रहे हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 की मतदान प्रक्रिया सात चरणों में पूरी होनी है। तीन चरणों का मतदान पूरा हो चुका है। इनमें अब तक लोकसभा की 283 सीटों के लिये मतदान हुआ है। चौथे चरण के बाद, यह संख्या 379 हो जायेगी। इसके बाद, अगले तीन चरणों में 166 संसदीय सीटों के लिये मतदान होगा।

चौथे चरण के मतदान में 17 करोड़ 70 लाख मतदाता पंजीकृत हैं। इनमें आठ करोड़ 97 लाख पुरुष और आठ करोड़ 73 लाख महिला मतदाता हैं। एक लाख 92 हजार पोलिंग बूथों पर शांतिपूर्ण मतदान संपन्न करवाने के लिये 19 लाख से अधिक मतदान कार्मिक तैनात किये गये हैं।

किस राज्य में कितनी सीटों पर मतदान

आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक 25 संसदीय सीटों पर सोमवार को मतदान हो रहा है। इसके बाद तेलंगाना में 17, उत्तर प्रदेश में 13, जबकि 11 सीटों पर महाराष्ट्र में मतदाता अपना नया सांसद चुनने जा रहे हैं।

अन्य राज्यों में पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, बिहार की पांच, झारखंड की चार संसदीय सीटों के लिये मतदान जारी है। ओडिशा में भी चार लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। वहीं, जम्मू-कश्मीर में एक सीट श्रीनगर के लिये मतदान हो रहा है।

चौथे चरण के लिये सबसे ज्यादा उम्मीदवार तेलंगाना में

चौथे चरण के लिये कुल 1717 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिसके हिसाब से, औसतन प्रति सीट 18 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। सबसे अधिक 525 उम्मीदवार तेलंगाना की 17 सीटों पर उतरे हैं। प्रत्याशियों की संख्या के मामले में आंध्र प्रदेश दूसरे नंबर पर है।

आंध्र प्रदेश की 25 सीटों के लिये 454 उम्मीदवार मैदान में हैं। महाराष्ट्र में 298, उत्तर प्रदेश में 130, पश्चिम बंगाल में 75, मध्य प्रदेश में 74, बिहार में 55, झारखंड में 45, ओडिशा में 37, जम्मू-कश्मीर में 24 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

364 प्रेक्षक, 4661 फ्लाइंग स्क्वायड कर रहे निगरानी

चौथे चरण के मतदान के लिये, चुनाव आयोग ने 364 प्रेक्षकों की तैनाती की है। इनमें 126 जनरल ऑब्जर्वर, 70 पुलिस ऑब्जर्वर और 168 अन्य हैं। 4661 फ्लाइंग स्क्वायड के अलावा 4438 स्टेटिक सर्विलांस टीमें, 1710 वीडियो सर्विलांस टीमें और 934 वीडियो व्यूइंग टीमें लगायी गयी हैं।

आंध्र प्रदेश और ओडिशा में विधानसभा चुनाव भी

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के साथ, दो राज्यों में विधानसभा चुनाव भी कराया जा रहा है। इनमें आंध्र प्रदेश और ओडिशा राज्य शामिल हैं। आंध्र प्रदेश की सभी 175 विधानसभा सीटों के लिये सोमवार को मतदान हो रहा है। वहीं, ओडिशा की 28 सीटों पर मतदान हो रहा है।

पीएम मोदी से सख्त होगा, उनका उत्तराधिकारी

मौसम सामान्य रहने का अनुमान

चुनाव आयोग के अनुसार, मौसम विभाग ने 13 मई को मतदान वाले सभी राज्यों में मौसम सामान्य रहने के आसार जताये हैं। कहीं भी हीट वेव का कोई अलर्ट नहीं है। हालांकि, चुनाव आयोग की ओर से सभी मतदान केंद्रों पर, मतदाताआंे के लिये शेड, पानी आदि की भी पूरी व्यवस्था की गयी है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने की मतदान की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर एक ट्वीट के जरिये, मतदाताओं से चौथे चरण के मतदान की अपील की है। उन्होंने लिखा है कि मुझे विश्वास है कि इन सभी सीटों पर लोग भारी संख्या में मतदान करेंगे, जिसमें युवा और महिला वोटर बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। आइए, अपने कर्तव्य को निभाएं और लोकतंत्र को मजबूत करें।

राहुल गांधी ने मतदान के साथ, कांग्रेस को वोट का दिया संदेश

राहुल गांधी ने भी ट्वीट किया है। राहुल ने लिखा है- याद रखिए, आपके एक वोट से सिर्फ आपके लोकतांत्रिक अधिकारों की रक्षा ही नहीं होगी, बल्कि पूरे परिवार की तकदीर बदल जायेगी। इसलिए बड़ी संख्या में बाहर निकल कर वोट डालिए और बता दीजिए कि देश अब अपने मुद्दों पर वोट करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *