Chardham Yatra 2023: प्रदेश में लगातार जारी बारिश और इसकी वजह से राज्यभर में घटी आपदा की घटनाओं के मद्देनजर उत्तराखंड सरकार ने बड़ा फैसला किया है। राज्य सरकार ने अगले दो दिन के लिये चारधाम यात्रा स्थगित कर दी है।

उत्तराखंड में लगातार जारी बारिश से पूरे प्रदेश में जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। कहीं भूस्खलन से सड़कें बंद हैं तो कहीं नदियों पर पुल बह गये हैं। कहीं लोग जलभराव से त्रस्त हैं तो कहीं मकान टूटकर नदियों में गिर रहे हैं। प्रदेश के सभी 13 जिले इस वक्त बारिश की मार से जूझ रहे हैं।

दूसरी ओर, राज्य में अभी चारधाम यात्रा भी जारी है। देश-दुनिया से श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला बना हुआ है। बारिश के बाद पिछले 15 दिन में बद्रीनाथ मार्ग, केदारनाथ मार्ग, गंगोत्री मार्ग और यमुनोत्री मार्ग कई बार भूस्खलन के कारण बंद हुये हैं।

हाल में रुद्रप्रयाग के तरसाली में केदारनाथ मार्ग पर चट्टानें गिरने से एक कार इसकी चपेट में आ गयी थी। हादसे में गुजरात से आये 5 यात्री मारे गये। अब रविवार से बारिश के बाद केदारनाथ मार्ग फिर कई जगह बंद है, जबकि पैदल मार्ग पर लिनचोली में भारी मलबा आया है।

इसके अलावा चमोली में थराली में बादल फटने और यहीं मायापुर में भी बादल फटने के बाद सड़क बंद है, जबकि कई घरों-दुकानों को नुकसान पहुंचा है। पौड़ी जिले में कोटद्वार में भी बारिश ने भारी तबाही मचायी है।

ऐसे में यात्रियों और नागरिकों की सुरक्षा के मद्देनजर राज्य सरकार ने अगले दो दिन तक चारधाम यात्रा स्थगित करने का फैसला लिया है। यात्रियों से जो जहां है, वहीं सुरक्षित रहने की अपील की गयी है। स्थानीय नागरिकों से भी अपील की गयी है कि वे यात्राओं से बचें और मौसम का लगातार अपडेट लेते रहें।

सोमवार को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में अपने राजकीय आवास पर अधिकारियों संग बैठक की। सीएम ने कहा कि आपदा प्रभावित सभी क्षेत्रों में तुरन्त राहत पहुंचाने को पूरी व्यवस्था की जाये। उन्होंने अधिकारियों से अलर्ट रहने को कहा।

उधर, सीएम धामी के निर्देश के बाद सचिव डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा ने चारधाम यात्रा पर दो दिन की रोक का आदेश जारी कर दिया। आदेश के अनुसार यात्रा पर 14 और 15 अगस्त 2023 को रोक लगायी गयी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *