Uttarakhand Disaster: उत्तराखंड में रविवार रात से जारी बारिश से एक के बाद एक हादसों की घटनाएं सामने आ रही हैं। रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग पड़ाव लिनचोली में भारी मलबा आ गया है। यहां एक व्यक्ति की मौत की भी सूचना है।

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया था। रविवार रात से ही पौड़ी, रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी समेत सभी जिलों में बारिश जारी है। चमोली के थराली में बादल फटा है, जबकि यहीं लोहान मायापुर में मलबा भर गया है।

अब रुद्रप्रयाग से भी भूस्खलन की खबर आयी है। यहां केदारनाथ धाम के पैदल मार्ग पर मुख्य पड़ाव लिनचोली में भारी बारिश के बाद बरसाती गदेरा उफान पर आ गया। गदेरे से भारी मात्रा में मलबा-बोल्डर रास्ते के किनारे बनी कैम्प दुकानों में भर गये।

जानकारी के अनुसार यहां कैम्प में सो रहे एक व्यक्ति की मलबे में दबकर जान चली गयी। वहीं, अन्य लोगों ने किसी तरह भागकर जान बचायी। मृतक की शिनाख्त कपिल बहादुर (27) मूल निवासी नेपाल के रूप में हुयी है।

मौके पर पुलिस, sdrf, ndrf, जिला आपदा प्रबंधन की टीमें जुटी हुयी हैं। फिलहाल केदारनाथ यात्रा पैदल मार्ग बंद है। इसे खोलने की कोशिश शुरू हो गयी है। यात्रियों से मार्ग खुलने और बारिश थमने तक सुरक्षित स्थानों पर ही रुकने को कहा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *