Congress Uttarakhand: उत्तराखण्ड महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष ज्योति रौतेला ने महासचिव शिवानी थपलियाल संग सिर मुंडवा लिया। ज्योति और शिवानी ने यह कदम भर्ती घोटालों और अंकिता भंडारी हत्याकांड की सीबीआई जांच की मांग पर उठाया है।

राजधानी देहरादून में गुरुवार को महिला कांग्रेस के नेतृत्व में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री आवास कूच किया। राजपुर रोड स्थित कांग्रेस भवन से कांग्रेस कार्यकर्ता नारेबाजी करते हुये निकले। हाथीबड़कला क्षेत्र में पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर कांग्रेसियों को रोक लिया। इससे गुस्साये कांग्रेसी सड़क पर ही धरने पर बैठ गये।

इस दौरान कांग्रेसियों ने भर्ती घोटालों और अंकिता भंडारी हत्याकांड की सीबीआई जांच की मांग उठायी। महिला कांग्रेस अध्यक्ष ज्योति रौतेला ने कहा कि अंकिता की हत्या को एक साल का वक्त बीत चुका है, लेकिन आज तक यह मालूम नहीं हुआ है कि वनन्तरा रिजॉर्ट में घटना की रात रुका वीवीआईपी शख्स कौन था।

उन्होंने कहा कि जब तक वह वीवीआईपी गिरफ्त में नहीं आता है, अंकिता को न्याय नहीं मिल सकता है। कहा कि राज्य सरकार को इस मामले की तह तक जाने के लिये सीबीआई जांच करानी चाहिये, ताकि असलियत सामने आ सके। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने कांग्रेसियों को सड़क से हटाने की कोशिश की तो उनकी तीखी नोकझोंक भी हुयी।

विरोध जताते हुये ज्योति रौतेला और शिवानी थपलियाल ने मौके पर ही अपने सिर मुंडवा दिये। इस दौरान जमकर नारेबाजी होती रही। महिला कांग्रेसियों ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार महिलाओं की सुरक्षा की अनदेखी कर रही है। कहा कि नर्सिंग कॉलेज का नाम अंकिता के नाम पर रखने के साथ उसके सभी आरोपियों को पकड़ना जरूरी है।

प्रदर्शन के अन्य मुद्दों में गैस-पेट्रोल के बढ़ते दाम, महंगाई, बेरोजगारी, देहरादून स्मार्ट सिटी रहे। कांग्रेसियों ने कहा कि उत्तराखंड के युवा बेरोजगारी से त्रस्त हैं। सरकारी नौकरियों के लिए जो भर्ती निकलती हैं, वे भी घोटालों की भेंट चढ़ जा रही हैं। भर्ती घोटालों की भी सीबीआई जांच की मांग की गयी, ताकि इसमें शामिल सभी आरोपी पकड़े जा सकें।

प्रदर्शन में जुटे कांग्रेसी दिग्गज: कांग्रेस के प्रदर्शन में पार्टी के दिग्गज वरिष्ठ नेता जुटे। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल समेत सभी प्रमुख नेता शामिल रहे। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि राज्य सरकार की नीतियों से जनता त्रस्त हो चुकी है। कहा कि महिलाओं, युवाओं सभी की यह सरकार अनदेखी करती आ रही है।

ज्योति-शिवानी के कदम पर क्या बोले कांग्रेस नेता

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत का कहना है कि भाजपा सरकार के राज में जनता बुरी तरह त्रस्त है। उन्होंने कहा कि सत्य कभी हारता नहीं है और सत्य हमारे साथ है। राज्य के संघर्षशील लोग जनता की समस्याओं को आवाज देने का काम कर रहे हैं। कहा कि सरकार को जवाब देना होगा कि आखिर वो शख्स कौन था, जिसके कारण अंकिता की जान गयी। रावत ने कहा कि कांग्रेस यह सवाल पुरजोर तरीके से उठाती रहेगी।

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा कि सरकार की लचर पैरवी की वजह से हाल में भर्ती घोटालों का आरोपी हाकम सिंह बाहर आ चुका है। कहा कि इसी तरह अंकिता की हत्या के आरोप में जेल में बंद आरोपी भी कुछ समय बाद बाहर निकल आयेंगे। कहा कि जब तक इस मामले की सीबीआई जांच नहीं की जाती, न सच सामने आयेगा, न ही अंकिता और उसके परिवार को इंसाफ मिलेगा।

नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने भी ज्योति और शिवानी के कदम पर प्रतिक्रिया दी है। उनका कहना है कि राज्य की बेटी अंकिता को अब तक न्याय नहीं मिल पाना दुर्भाग्यपूर्ण है। महिला कांग्रेस अंकिता को न्याय दिलाने के लिये आवाज उठा रही है। सरकार जिस तरह आंखें मूंदकर बैठ गयी है, उसे जगाने के लिये कांग्रेस हरसंभव कदम उठायेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *