Dehradun Traffic Plan: अगर आप कल यानी 05 सितम्बर को राजधानी देहरादून जाने की सोच रहे हैं तो निकलने से पहले यातायात प्लान जरूर देख लें। मंगलवार से शुरू हो रहे विधानसभा सत्र के चलते कई जगह रूट डाइवर्ट रहेगा।

उत्तराखंड विधानसभा का वर्ष 2023 का दूसरा विधानसभा सत्र 05 सितम्बर से आरम्भ हो रहा है। 08 सितम्बर तक प्रस्तावित सत्र को देखते हुये देहरादून यातायात पुलिस ने रूट प्लान जारी कर दिया है।

05 सितम्बर से 08 सितम्बर तक सभी तरह के भारी वाहनों का राजधानी में हाईवे से प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इस अवधि में भारी वाहनों को कारगी चौक से दूधली, डोईवाला होते हुये निकाला जायेगा।

यही नहीं, अगर रिस्पना क्षेत्र में वाहनों का दबाव अधिक बढ़ा तो भारी वाहनों को लालतप्पड़, नयागांव और हर्रावाला के पास कुछ समय के लिये रोका भी जा सकता है। दबाव कम होने पर ही इन्हें आगे जाने दिया जायेगा।

देहरादून से हरिद्वार, ऋषिकेश, चमोली और टिहरी जाने वाले वाहनों को नेहरू कॉलोनी फव्वारा चौक से पुलिया नम्बर 06 की ओर डाइवर्ट किया जायेगा। इसी तरह धर्मपुर से आईएसबीटी जाने वाले वाहन माता मंदिर रोड से पुरानी बाईपास चौकी के रास्ते निकलेंगे।

मोहकमपुर से मसूरी की ओर जाने वाले वाहनों को जोगीवाला से रिंग रोड पर डाइवर्ट किया जायेगा। ये वाहन यहां से लाडपुर और आगे सहस्रधारा क्रॉसिंग से आईटी पार्क होकर मसूरी रोड पर पहुंचेंगे।

मोहकमपुर से देहरादून शहर की ओर जा रहे वाहन विधानसभा तिराहा, रिस्पना, पुरानी बाईपास चौकी से धर्मपुर-ईसी रोड पर डाइवर्ट किये जायेंगे। इनके अलावा भी अन्य मार्गों पर तात्कालिक परिस्थिति के अनुरूप डाइवर्जन किया जा सकता है।

जुलूस बन्नू स्कूल से ही निकलेंगे: विधानसभा सत्र के दौरान अलग-अलग संगठन जुलूस प्रदर्शन करते हैं। प्लान के अनुसार कोई भी जुलूस सिर्फ रेसकोर्स स्थित बन्नू स्कूल से ही निकलेगा। जुलूस में शामिल लोगों के वाहन भी बन्नू स्कूल में ही पार्क किये जायेंगे। जुलूस के लिये प्रशासनिक पूर्वानुमति अनिवार्य है।

जुलूस निकले तो ऐसे निकलेंगे वाहन: अनुमति प्राप्त जुलूस के बन्नू स्कूल से प्रगति विहार बैरियर की ओर आने पर रिस्पना से शहर की ओर आने वाला यातायात हरिद्वार बाईपास से पुरानी बाईपास चौकी के रास्ते निकाला जायेगा।

सिटी बसें कैलाश हॉस्पिटल तक: डोईवाला से शहर की ओर आने वाली सिटी बसों को भी यातायात दबाव अधिक होने पर शहर में नहीं घुसने दिया जायेगा। इन बसों को कैलाश हॉस्पिटल के पास यू-टर्न करवाकर वापस डोईवाला भेजा जायेगा।

सत्र के दो महत्वपूर्ण मुद्दे: विधानसभा सत्र में दो बड़े मुद्दे राज्य आंदोलनकारियों को सरकारी नौकरियों में 10 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण और समान नागरिक संहिता हैं। राज्य आंदोलनकारियों के आरक्षण पर सरकार इसी सत्र में विधेयक ला सकती है।

अनुपूरक बजट भी आयेगा: विधानसभा सत्र में 10 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट भी राज्य सरकार की ओर से पेश किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *