Uttarakhand Police: उत्तरकाशी पुलिस ने रकम बढाकर लौटाने का झांसा देकर 17 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी करने वाले को दबोच लिया। एक साल से फरार आरोपी पर 25000 रुपये का इनाम घोषित किया गया था।

एसपी उत्तरकाशी अर्पण यदुवंशी ने सोमवार शाम मामले की जानकारी दी। बताया कि 03 अक्टूबर 2022 को रमेश जगूड़ी ने कोतवाली उत्तरकाशी को तहरीर सौंपी थी। बताया था कि जनशक्ति मल्टीस्टेट कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड कंपनी के कुछ लोगों ने उन समेत कई लोगों से रकम जमा करवायी थी।

उन्हें निश्चित अवधि के बाद रकम बढाकर लौटाने का झांसा दिया गया था। तय समय पूरा होने के बाद लोग रकम लेने पहुंचे तो सोसायटी से जुड़े लोग गायब हो गये। मामले में सोसायटी अध्यक्ष कपिल राठी, डायरेक्टर नवीन देसवाल समेत सात लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया।

एसपी ने बताया कि मामले की जांच शुरू की गयी तो पता चला कि आरोपियों ने अन्य जिलों चमोली, टिहरी और देहरादून में भी लोगों से इसी तरह रकम ठगी है। 5000 से ज्यादा लोगों से 17 करोड़ 72 लाख की रकम लेकर आरोपी गायब हो गये थे। उनकी धरपकड़ के लिये एसआईटी का गठन किया गया था।।

एसपी ने बताया कि मामले में चार आरोपी कुछ समय बाद ही गिरफ्त में आ गये थे। दो की मौत हो गयी। सातवां आरोपी डायरेक्टर नवीन देसवाल फरार था। उत्तरकाशी पुलिस और एसओजी उसकी तलाश में हरियाणा, दिल्ली आदि स्थानों पर लगातार दबिश दे रही थी।

आरोपी के खिलाफ कई जिलों से गैर जमानती वारंट जारी हुये थे, जबकि 25000 का इनाम भी घोषित किया गया था। एसपी यदुवंशी ने बताया कि लगातार तलाश के बाद शनिवार को जिला पुलिस और एसओजी ने आरोपी को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया।

एसपी ने बताया कि आरोपी नवीन देसवाल मूल निवासी पौड़ी गढ़वाल के ग्राम सिलसू, पट्टी बनेल्सयूँ और हाल निवासी सेक्टर A-6, नरेला, दिल्ली को देहरादून न्यायालय में पेश करने के बाद सोमवार को उत्तरकाशी लाया गया है। आरोपी से मामले से जुड़ी पूछताछ की जायेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *