Delhi Liquor Scam: दिल्ली शराब नीति घोटाला मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ED) की एक टीम ने इस मामले में तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी के कविता को गिरफ्तार किया है। वहीं, दिल्ली की कोर्ट ने केजरीवाल को ईडी के समन पर स्टे देने से इनकार कर दिया है।

दिल्ली शराब घोटाले के मामले में ईडी की जांच के दायरे में अब तक कई नेता आ चुके हैं। जानकारी के अनुसार, इस मामले में ईडी की ओर से तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी के कविता को दो बार समन भेजे गये थे। के. कविता भारत राष्ट्र समिति की एमएलसी भी हैं। समन मिलने के बावजूद दोनों बार के कविता पूछताछ में शामिल नहीं हुयीं।

टीम ने 16 मोबाइल फोन जब्त किये

शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी की एक टीम शुक्रवार को के कविता के हैदराबाद स्थित आवास पर पहुंच गयी। बताया जा रहा है कि टीम ने के. कविता के आवास में तलाशी के दौरान 16 मोबाइल फोन जब्त किये हैं।

के. कविता से दिल्ली में होगी पूछताछ

हैदराबाद से गिरफ्तारी के बाद ईडी की टीम के. कविता को दिल्ली लेकर आ रही है। बताया जा रहा है कि दिल्ली शराब घोटाले में ईडी टीम अब उनसे दिल्ली में ही पूछताछ करेगी। यह भी सम्भव है कि ईडी इस मामले के अन्य आरोपियों के सामने उनसे क्रॉस क्वेश्चन करे। हालांकि, अभी इस पर अधिक कुछ भी स्पष्ट नहीं है।

परिजनों और भाई ने किया विरोध, वीडियो वायरल

के कविता के घर उनकी गिरफ्तारी के लिये पहुंची ईडी की टीम को भारी विरोध झेलना पड़ा। भारत राष्ट्र समिति (BRS) कार्यकर्ताओं समेत कविता के परिजनों और भाई केटीआर राव ने भी टीम को रोकने की कोशिश की। इस दौरान अधिकारियों ने उन्हें समझाया कि वे पहले भी समन देने के बावजूद पेश नहीं हुयी हैं। इस दौरान हो रही बातचीत का वीडियो भी वायरल हो गया है।

बीआरएस ने किया बंद का ऐलान

के. कविता की गिरफ्तारी के बाद उनकी पार्टी भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने 16 मार्च को तेलंगाना बंद का ऐलान किया है। पार्टी नेताओं का कहना है कि ईडी की ओर से जानबूझकर यह कार्रवाई की है। आरोप है कि तेलंगाना में राजनीतिक रूप से बीआरएस को नुकसान पहुंचाने के लिये भाजपा के इशारे पर यह किया गया है।

Delhi Liquor Scam: केजरीवाल को अदालत से नहीं मिला स्टे, 16 को कोर्ट में खुद पेश होना होगा

दूसरी ओर, इसी मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी अदालत से बड़ा झटका लगा है। केजरीवाल के ईडी की ओर से जारी समन और अदालत में पेश होने के आदेश पर स्टे लगाने की याचिका को खारिज कर दिया है। केजरीवाल ने सेशन्स कोर्ट में स्टे के लिए याचिका दायर की थी।

बता दें कि केजरीवाल को शराब मामले में पूछताछ के लिये ईडी की ओर से जारी किये जा रहे समन की केजरीवाल लगातार अनदेखी करते रहे हैं। उनके पूछताछ के लिये नहीं आने पर कुछ समय पहले ईडी की ओर से राउज एवेन्यू कोर्ट में शिकायत की गयी थी। इस पर अदालत ने 16 मार्च को केजरीवाल को पेश होने का आदेश दे दिया था।

इस आदेश पर रोक के लिये केजरीवाल ने सेशन्स कोर्ट में अपील की थी। लेकिन विशेष जज (Prevention of Corruption Act) की कोर्ट ने केजरीवाल के वकील की ओर से रखी गयी दलीलों को नकारते हुए राउज एवेन्यू कोर्ट के आदेश पर रोक से इनकार कर दिया है।

अब तक आठ बार जारी हो चुके समन

प्रवर्तन निदेशालय की ओर से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली शराब घोटाले के मामले में आठ बार समन जारी किये गये हैं। हर बार केजरीवाल ईडी के समक्ष पूछताछ के लिये जाने से बचते रहे हैं।

अदालत में यह दलीलें देते रहे हैं केजरीवाल

जानकारी के अनुसार, अदालत में मुख्यमंत्री केजरीवाल के अधिवक्ता की ओर से दलील दी गयी कि वह एक राज्य के मुख्यमंत्री हैं, लिहाजा वह पेश नहीं हो सकते हैं। इसके अलावा, उन्होंने अदालत में व्यक्तिगत रूप से भी पेश होने से छूट का अनुरोध अदालत से किया था। लेकिन अब कोर्ट से इनकार के बाद, केजरीवाल को शनिवार यानी 16 मार्च को अदालत में खुद पेश होना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *