Facebook Down: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फेसबुक और इंस्टाग्राम मंगलवार रात अचानक डाउन हो गये। दुनियाभर में फेसबुक और इंस्टाग्राम के सर्वर्स ठप होने से, भारत में लगभग सभी यूजर्स अपने आप लॉगआउट हो गये।करीब दो घण्टे मशक्कत के बाद मेटा ने दिक्कत को दूर कर लिया। हालांकि, ऐसा क्यों हुआ अभी इसकी वजह साफ नहीं हो सकी है।

जानकारी के अनुसार, मेटा के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फेसबुक और इंस्टाग्राम ने मंगलवार रात करीब नौ बजे अचानक काम करना बंद कर दिया। भारत समेत दुनिया के कई देशों में करोड़ों यूजर्स ने जब इन प्लेटफॉर्म्स पर अपडेट्स लेने की कोशिश की, तो मालूम हुआ कि उनके फोन, कम्प्यूटर पर इन प्लेटफॉर्म्स से वे लॉगआउट हो चुके हैं।

 

स्क्रीन पर ‘Session Expired’ का मैसेज आने के बाद, यूजर्स ने पहले तो इसे सामान्य मानते हुए दोबारा लॉगिन की कोशिशें कीं, लेकिन लगातार प्रयास के बाद भी वे लॉगिन नहीं कर सके। हर कोई यही जानने की कोशिश में जुट गया कि ऐसा क्यों हो रहा है। जानकारी मिलते ही, मेटा की टीम हरकत में आई और समस्या को दूर करने में जुटी।

रात करीब 11 बजे मेटा के एंडी स्टोन ने ट्वीट के जरिये जानकारी दी कि मेटा ने परेशानी दूर कर दी है। इसके साथ ही भारत समेत अन्य देशों में परेशान यूजर्स के गैजेट्स पर फेसबुक और इंस्टाग्राम दोबारा logged in दिखाने लगे। साथ ही यूजर्स,  इन प्लेटफॉर्म्स को एक बार फिर यूज करने लगे हैं।

 

हो सकता है साइबर अटैक!

भारत समेत कई देशों में फेसबुक, इंस्टाग्राम के सर्वर्स का इस तरह अचानक ठप हो जाना बड़े साइबर हमले की ओर भी इशारा कर रहा है। आशंका है कि हैकर्स ने इन दोनों प्लेटफॉर्म्स को हैक किया होगा। हालांकि, एंडी स्टोन ने अपने ट्वीट में बताया है कि तकनीकी दिक्कत के कारण यह हुआ था।

X’ पर मीम की बाढ़

मेटा के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के काम करना बंद करते ही, X (ट्विटर) पर मीम की बाढ़ सी आ गयी। यहां फेसबुक और इंस्टाग्राम को लेकर एक के बाद एक यूजर्स ट्वीट करने लगे। कुछ ही समय में फेसबुक, इंस्टाग्राम X पर ट्रेंड करने लगा। कई यूजर्स, हालिया दिक्कत के बारे में जानना चाहते थे। वहीं, कई यूजर्स ने इसे लेकर मौज भी काटी। देखिये कुछ ट्वीट्स:

एलन मस्क ने भी ले ली चुटकी

अपने ह्यूमर के लिये जाने जाने वाले, X के मालिक एलन मस्क भी मेटा के सर्वर्स ठप होने पर चुटकी लेना नहीं भूले। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि- अगर आप यह पोस्ट पढ़ रहे हैं, तो इसकी वजह यह है कि हमारे सर्वर काम कर रहे हैं। मस्क के इस ट्वीट पर यूजर्स भी मजेदार रिप्लाई करते रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *