Pawan Singh: बंगाल में ममता बनर्जी को चुनौती पेश करने की कोशिश कर रही भाजपा को झटका लगा है। प्रत्याशियों की पहली सूची जारी होने के 24 घण्टे के भीतर ही, आसनसोल सीट से उम्मीदवार बनाये गये पवन सिंह ने, चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है। पवन ने हालांकि इसकी वजह अभी साफ नहीं की है।

भाजपा ने शनिवार, 02 मार्च 2024 को लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। भाजपा की इस पहली सूची में 195 प्रत्याशियों के नाम घोषित किये गये। इनमें पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से भाजपा ने भोजपुरी स्टार पवन सिंह को उम्मीदवार बनाया था।

उम्मीदवारी की घोषणा के बाद, मूलतः बिहार निवासी पवन सिंह ने भी पार्टी का आभार जताया। लेकिन घोषणा के 24 घण्टे भी पूरे नहीं हुए और पवन ने अपना मन बदल लिया है। पवन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर किये एक ट्वीट में साफ किया है कि वह आसनसोल से चुनाव नहीं लड़ना चाहते हैं।

03 मार्च की दोपहर एक बजे किये इस ट्वीट में पवन ने अपने इस फैसले के पीछे कोई वजह साफ नहीं की है। लेकिन, बताया जा रहा है कि टिकट की घोषणा के साथ ही विपक्षी दलों ने जिस तरह, उन्हें बंगाल और बंगाली विरोधी बताने का अभियान सा छेड़ दिया, उसके कारण उन्होंने चुनाव मैदान से पैर वापस खींच लेना ही बेहतर समझा है।

हालांकि, पवन के चुनाव नहीं लड़ने के अनुरोध पर पार्टी का क्या रुख रहता है, यह अभी साफ नहीं है। भाजपा पश्चिम बंगाल इकाई के सोशल मीडिया हैंडल्स पर अब भी आसनसोल से पवन को प्रत्याशी बनाने पर खुशी जतायी जा रही है। वहीं, BJP4INDIA पर भी अभी इस पर कोई निर्णय लिए जाने की जानकारी अपडेट नहीं हुयी है।

नड्डा ने पवन को दिल्ली बुलाया

बताया जा रहा है कि चुनाव लड़ने से इनकार की जानकारी पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पवन सिंह को दिल्ली बुला लिया है। सम्भावना है कि पार्टी नेतृत्व उन्हें अपना फैसला बदलकर चुनाव मैदान में उतरने के लिये मना लेगी। इसके बावजूद पवन अगर नहीं माने, तो पार्टी को उनका विकल्प तलाशना होगा।

पूर्व भाजपा सांसद और अब तृणमूल नेता बाबुल सुप्रियो के हमलों से आहत हुये पवन!

पवन सिंह को आसनसोल से भाजपा प्रत्याशी घोषित करने पर तृणमूल कांग्रेस नेता बाबुल सुप्रियो ने उन पर हमला शुरू कर दिया था। बाबुल आसनसोल सीट से 2014 और फिर 2019 में भी भाजपा के टिकट पर चुनाव जीतकर संसद तक पहुंचे थे। उन्हें केंद्रीय मंत्री भी बनाया गया था।

लेकिन, 2021 में बाबुल ने भाजपा छोड़ तृणमूल कांग्रेस की सदस्यता ले ली थी। वह वर्तमान में तृणमूल के विधायक हैं। बाबुल के पार्टी छोड़ने के बाद हुये उपचुनाव में आसनसोल सीट से तृणमूल ने बॉलीवुड स्टार और पूर्व भाजपा नेता शत्रुघ्न सिन्हा को टिकट दिया। वर्तमान में शत्रुघ्न सिन्हा ही यहां से सांसद हैं।

पवन को टिकट मिलने के बाद, बाबुल ने सोशल मीडिया पर लगातार पोस्ट कर, पवन के पुराने भोजपुरी एलबमों का जिक्र करते हुये भाजपा को बंगाल विरोधी बताया। हालांकि, बाबुल ने व्यक्तिगत तौर पर पवन पर कोई टिप्पणी नहीं की, लेकिन उनकी फिल्मों-एलबमों के पोस्टर जारी किये। बाबुल ने भाजपा पर यह भी सवाल उठाया कि बीते 10 साल में पार्टी ने किसी बंगाली नेता को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी है।

हजारीबाग सांसद सिन्हा भी कर चुके इनकार

बिहार की हजारीबाग संसदीय सीट से सांसद और भाजपा के वरिष्ठ नेता जयंत सिन्हा भी इस बार चुनाव लड़ने से इनकार कर चुके हैं। सिन्हा का कहना है कि वह पर्यावरण संरक्षण पर काम करना चाहते हैं और इसके लिये वह राजनीतिक दायित्व से मुक्ति चाहते हैं। हालांकि, वह पार्टी की समय-समय पर मदद करते रहेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *