Haldwani Riots Update: उत्तराखंड के हल्द्वानी में गुरुवार को अवैध मदरसा ध्वस्त करने के बाद भड़के दंगे में छह लोगों की जान जाने की सूचना है। आगजनी में दर्जनों गाड़ियां फूंक डाली गयीं। पथराव में 300 से अधिक पुलिसकर्मी, मीडियाकर्मी और अन्य लोग घायल हुए हैं। हल्द्वानी नगर क्षेत्र में गुरुवार रात से कर्फ्यू जारी है।

हल्द्वानी के बनभूलपुरा क्षेत्र स्थित मलिक का बगीचा में गुरुवार शाम अवैध मदरसा और मस्जिद तोड़ने के बाद बवाल हो गया था। दंगाइयों ने पुलिसकर्मियों को चारों ओर से घेरकर पथराव कर दिया था। इस दौरान अवैध निर्माण ध्वस्त करने गयी नगर निगम की जेसीबी तोड़ डाली गई थी। बाद में दंगाइयों ने बनभूलपुरा थाने में भी हमला किया। दर्जनों गाड़ियां जला दी गयीं।

हालात काबू करने के लिये पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने के साथ हवाई फायरिंग भी करनी पड़ी। नैनीताल जिलाधिकारी के आदेश के बाद रात नौ बजे से हल्द्वानी नगर क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया।

बताया जा रहा है कि दंगे के दौरान छह लोगों की जान चली गयी। जबकि महिला जवानों समेत 300 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। इनके अलावा कई मीडियाकर्मियों और अन्य लोगों को भी पथराव से चोटें आई हैं। कई अधिकारी भी चोटिल हुए हैं।

70 से ज्यादा वाहन फूंके: पुलिस ने जब दंगाइयों को मलिक का बगीचा से खदेड़ा, तो इसकी जानकारी मिलते ही पूरे बनभूलपुरा क्षेत्र की अलग-अलग गलियों से लोग सड़कों पर उतर गए। दंगाइयों ने बगीचा से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर स्थित बनभूलपुरा थाने को घेर लिया और यहां भी पथराव किया। उन्होंने थाने के भीतर और बाहर खड़े वाहनों को जला डाला।

जानकारी के अनुसार, मलिक का बगीचा और थाने के पास 70 से अधिक गाड़ियां फूंक डाली गयीं। इनमें नगर निगम की तीन जेसीबी, जिनमे दो किराए पर मंगाई गई थीं। दो ट्रैक्टर ट्रॉलियां, 3 गाड़ियां, पुलिस की एक गाड़ी, कुछ अन्य चार पहिया वाहन और कई दोपहिया दंगाइयों ने जला डाले।

दो एसडीएम समेत कई अफसर चोटिल: मालिक का बगीचा से अतिक्रमण हटाने के दौरान पहले से हंगामे की आशंका थी। इसके चलते गुरुवार को निगम टीम के साथ भारी पुलिसफोर्स और प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर थे। इस दौरान पथराव में एसडीएम हल्द्वानी पारितोष वर्मा, एसडीएम कालाढूंगी रेखा वर्मा, तहसीलदार सचिन कुमार, सीओ नितिन लोहनी भी चोटिल हो गये।

हल्द्वानी में इंटरनेट बंद, यूपी सीमा सील: दंगे के बाद गुरुवार रात नौ बजे से हल्द्वानी में कर्फ्यू लागू हुआ। इसके साथ ही इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है। पुलिस बल पूरे क्षेत्र में लगातार गश्त कर रहे हैं। वहीं, हल्द्वानी की घटना के बाद ऊधमसिंह नगर जिले आए लगी यूपी की सीमा भी सील की गयी है।

बसों का संचालन रोका: गुरुवार देर शाम दंगा भड़कने के बाद पुलिस ने तत्काल हल्द्वानी बस अड्डे को खाली करवा लिया। दरअसल, बस अड्डा बनभूलपुरा क्षेत्र से काफी नजदीक है। दंगाइयों के थाने तक पहुंचते ही, परिवहन निगम ने सतर्कता दिखाते हुए बस अड्डे से बसों को हटवा लिया। जिन बसों में यात्री बैठ चुके थे, उन्हें तत्काल रवाना किया गया। दिल्ली जाने वाली 15 से अधिक बसें गुरुवार को रवाना नहीं की गयीं। ऑनलाइन सेवाएं भी निरस्त कर दी गईं।

पीएसी और अर्धसैनिक बल पहुंचे: हल्द्वानी में हालात बिगड़ने के बाद दो कम्पनी पीएसी पहुंच गयी है। इसके अलावा अर्धसैनिक बल भी पहुंच गए हैं। नैनीताल जिले के अन्य थानों समेत समेत ऊधमसिंह नगर जिले से पुलिस गुरुवार देर रात ही हल्द्वानी पहुंच गयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *