Haldwani Riots: उत्तराखण्ड के हल्द्वानी में गुरुवार देर शाम बवाल हो गया। यहां बनभूलपुरा क्षेत्र में सरकारी जमीन पर बने अवैध मदरसे को तोड़ने के विरोध में दंगाइयों ने पुलिस पर पथराव कर डाला। पथराव में कई पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। पुलिस ने आँसू गैस के गोले छोड़ किसी तरह दंगाइयों को खदेड़ा। हल्द्वानी में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

जानकारी के अनुसार, हल्द्वानी के बनभूलपुरा थाना क्षेत्र स्थित मलिक के बगीचे में सरकारी जमीन पर मदरसा और मस्जिद बनायी गयी थी। नगर निगम की ओर से इन अवैध भवनों को तोड़ने की कार्रवाई की जानी थी। गुरुवार शाम को नगर निगम, प्रशासन और पुलिस की संयुक्त टीम मौके पर पहुंची और ध्वस्तीकरण का काम शुरू किया।

टीम के साथ भारी संख्या में पुलिसकर्मी भी मौजूद थे। इसी बीच क्षेत्र के लोगों ने कार्रवाई का विरोध करते हुए, हंगामा शुरू कर दिया। हंगामे के बीच उपद्रवियों ने नगर निगम की जेसीबी तोड़ डाली। उन्होंने निगम की ट्रैक्टर ट्रॉलियों को भी पलट दिया। इससे करीब आधे घण्टे तक ध्वस्तीकरण का काम ठप हो गया। हालात बिगड़ते देख, अतिरिक्त पुलिस फोर्स मौके पर बुला ली गयी।

अतिरिक्त फोर्स के पहुंचने के बाद एक बार फिर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई शुरू हुई। कुछ देर बाद आसपास के रिहायशी इलाकों में रहने वाले लोग फिर इकट्ठा ही गये और टीम पर अचानक भारी पथराव कर दिया। पुलिसकर्मियों ने लाठियां भांजकर उपद्रवियों को खदेड़ दिया, लेकिन इसके कुछ समय बाद वे फिर एकजुट हुए और बनभूलपुरा थाने पर धावा बोल दिया।

दंगाइयों ने यहां थाने में खड़े कई वाहनों को आग लगा दी। बताया जा रहा है कि पूरे बवाल के दौरान घरों की छतों से जमकर पत्थर पुलिसकर्मियों और प्रशासनिक टीमनपर फेंके गए। फोर्स ने किसी तरह दंगाइयों को खदेड़ा। मौके से कई दंगाइयों को हिरासत में लिया गया है। हालात को देखते हुए, जिलाधिकारी ने बनभूलपुरा समेत पूरे हल्द्वानी नगर क्षेत्र में कर्फ्यू घोषित कर दिया है।

कई पुलिसकर्मी घायल: दंगाइयों की भीड़ ने इस तरह अचानक और चारों ओर से पथराव किया कि पुलिसकर्मियों को सम्भलने का भी मौका नहीं मिला। मौके पर गयी टीम में कई महिला पुलिसकर्मी भी शामिल थीं। पथराव के दौरान कई महिला जवानों को चोटें आई हैं। इसके अलावा पत्थर लगने से कई जवानों के सिर फूट गये। घायल जवानों का देर रात तक एसटीएच, सोबन सिंह जीना बेस अस्पताल में इलाज जारी था।

बिना अनुमति बाहर नहीं निकलें: जानकारी के अनुसार बनभूलपुरा क्षेत्र में दंगाइयों से सख्ती से निपटने के आदेश दिए गए हैं। जिलाधिकारी वंदना की ओर से देर रात कर्फ्यू के आदेश में स्पष्ट किया गया है कि अग्रिम आदेशों तक क्षेत्र में लोगों के बिना अनुमति यातायात पर रोक रहेगी। मेडिकल इमरजेंसी में छूट मिलेगी। अस्पताल और मेडिकल स्टोर को छोड़, सभी दुकानें बंद रहेंगी।

सीएम ले रहे जानकारी: हल्द्वानी में दंगे की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में उच्चाधिकारियों संग आपात बैठक की है। सीएम ने नैनीताल आयुक्त एवं जिलाधिकारी से भी पूरे मामले की जानकारी ली है। बैठक में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी और डीजीपी बहीनव कुमार भी मौजूद हैं।

दंगाइयों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश: सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बनभूलपुरा की घटना को लेकर अधिकारियों को दंगाइयों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दिए हैं। बनभूलपुरा क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती, नुकसान के आकलन और दंगाइयों को चिह्नित करने के भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

निगम ने सील किये थे अवैध भवन: जानकारी के अनुसार हल्द्वानी-काठगोदाम नगर निगम की ओर से मलिक का बगीचा स्थित अवैध मदरसे और मस्जिद भवनों को कुछ समय पहले सील कर दिया गया था। इससे पहले इन भवनों के पास की करीब तीन एकड़ सरकारी भूमि पर भी कब्जा लिया जा चुका है। गुरुवार को भवनों को ध्वस्त करने की कार्रवाई की जानी थी, तभी दंगाइयों ने बवाल कर दिया।

दूसरे जिलों से भी पुलिस बल पहुंचा: हल्द्वानी में बेकाबू हालात को देखते हुए ऊधमसिंह नगर जिले समेत नैनीताल के अन्य थानों से भी पुलिसफोर्स मौके पर पहुंच गयी है। देर रात पुलिस ने क्षेत्र में मोर्चा संभाल लिया है। घटनास्थल के आसपास और बनभूलपुरा थाने व क्षेत्र में लगे कैमरों से दंगाइयों की पहचान और दबिश शुरू कर दी गयी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *