Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान में उत्तराखंड की पांचों सीटों के लिये वोटिंग जारी है। इस दौरान लगभग सभी मतदान केंद्रों पर प्रक्रिया शांतिपूर्वक चल रही है, लेकिन कई बूथ ऐसे भी हैं, जहां मतदाताओं की नाराजगी भी सामने आ रही है।

कई क्षेत्रों में ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया है, अधिकारी उन्हें मनाने में जुटे हैं। वहीं, हरिद्वार में एक बुजुर्ग मतदाता ने मतदान करने के दौरान केंद्र पर रखी बैलेट यूनिट जमीन पर पटक डाली। उसे हिरासत में लिया गया है।

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में उत्तराखंड समेत 21 राज्यों में मतदान जारी है। सुबह सात बजे से आरंभ होने के बाद उत्तराखंड में दोपहर एक बजे तक 37.33 प्रतिशत मतदान दर्ज किया जा चुका है।

राज्य निर्वाचन कार्यालय, पुलिस-प्रशासन की ओर से मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के लिये सुविधाओं का बेहतर इंतजाम करने के साथ बीते कुछ समय से लगातार जागरूकता कार्यक्रम भी चलाये जा रहे थे, लेकिन कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की नाराजगी साफ नजर आ रही है।

नैनीताल ऊधमसिंह नगर संसदीय क्षेत्र में रुद्रपुर, दिनेशपुर, गदरपुर, गूलरभोज आदि क्षेत्रों में दोपहर तक भी मतदाता मतदान केंद्रों पर नहीं पहुंचे हैं। रुद्रपुर के अर्जुनपुर मतदान केंद्र में 1200 में से दोपहर तक 30 के करीब ही मतदाता वोट डालने आये हैं।

प्रशासनिक अधिकारी यहां मतदाताओं से संपर्क साधने में जुट गये हैं।अर्जुनपुर के ग्रामीणों का कहना है कि लंबे समय से सड़क निर्माण की मांग पूरी नहीं होने के कारण वे मतदान नहीं कर रहे हैं।

दूसरी ओर, गदरपुर के हरिपुरा जलाशय के पार के कोपा बसंता गांव के लोग भी मतदान का बहिष्कार कर रहे हैं। इस गांव के लोगों की भी सड़क निर्माण की मांग लंबे समय से चली आ रही है।

इसी तरह पिथौरागढ़ जिले के क्वीतड़, जमतड़ी और क्वारबन मतदान केंद्रों पर कुल 720 मतदाता पंजीकृत हैं, लेकिन जानकारी के अनुसार दोपहर तक यहां एक भी वोट नहीं डाला गया था। इन गांवों के लोगों की भी मांग सड़क निर्माण की है। प्रशासन की ओर से यहां ग्रामीणों से संपर्क साधा जा रहा है।

टिहरी लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत चमोली जिले के थराली ब्लॉक में देवराड़ा मतदान केंद्र पर दोपहर तक एक भी मतदाता के नहीं आने की सूचना है। क्षेत्र के बलाण, पिनाउ गांवों के लोगों ने भी चुनाव बहिष्कार का ऐलान किया हुआ है।

टिहरी लोकसभा क्षेत्र में ही मसूरी के कफलानी बूथ पर महज छह वोट डाले गये हैं। अधिकारी मौके पर पहुंच गये हैं, लेकिन इस बूथ से संबद्ध मोटीधार, मसराना, लोहारीगढ़, दोक, रतनाली गाड़ के ग्रामीण लगातार वोट डालने से इनकार कर रहे हैं।

उधर, उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के क्लेमेंटटाउन छावनी स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय मतदान केंद्र में भी दोपहर तक मतदाताओं के नहीं आने की जानकारी मिली है। जिले के चकराता क्षेत्र में भी कई गांवों के मतदाताओं ने चुनाव बहिष्कार किया है और मतदान केंद्रों पर नहीं आ रहे हैं। चुनाव ड्यूटी पर लगे कर्मचारी सुबह से ही मतदाताओं का इंतजार कर रहे हैं।

सीएम के क्षेत्र में दो सौ मतदाता नाराज

सीएम पुष्कर सिंह धामी के विधानसभा क्षेत्र चम्पावत में भी कोट अमोड़ी और सैदर्का गांवों के मतदाताओं ने चुनाव बहिष्कार किया है। इन दोनों गांवों में दो सौ मतदाता पंजीकृत हैं। जानकारी के अनुसार शुक्रवार दोपहर तक कोई मतदाता यहां वोट डालने नहीं पहुंचा है।

इसके बाद एडीएम समेत प्रशासनिक अधिकारी मतदाताओं से कई दौर की बातचीत कर चुके हैं, लेकिन ग्रामीण कुछ सुनने को तैयार नहीं है। डीएम चम्पावत नवनीत पांडे का कहना है कि प्रशासन मतदाताओं को मतदान के लिये जागरूक करने का प्रयास कर रहा है।

रुड़की में महिला ने लगाया अभद्रता का आरोप

रुड़की के राजकीय इंटर कॉलेज में बने मतदान केंद्र पर दोपहर में एक महिला ने चुनाव अधिकारी पर अभद्रता का आरोप लगा दिया। इसे लेकर मौके पर हंगामा हो गया। महिला का कहना था कि उसका नाम मतदाता सूची में है, जिसके प्रमाण के लिये वह पर्ची भी साथ लेकर आयी थी।

मतदान केंद्र पर पहचान पत्र दिखाने को कहा गया, लेकिन वह अपना आधार कार्ड लाना भूल गयी थी। महिला के अनुसार, उसने चुनाव अधिकारी को फोन पर आधार कार्ड दिखाया, जिस पर अधिकारी भड़क गये। हालांकि, कुछ देर बाद मामला शांत करा लिया गया।

(VC: Social Media Viral)

हरिद्वार में बुजुर्ग ने ईवीएम जमीन पर पटकी

हरिद्वार संसदीय क्षेत्र के ज्वालापुर इंटर कॉलेज मतदान केंद्र पर दोपहर में बड़ा बवाल हुआ। यहां वोट डालने पहुंचे एक बुजुर्ग मतदाता ने अचानक ईवीएम को उठाकर जमीन पर पटक दिया। हालांकि, बैलेट यूनिट को और नुकसान पहुंचाने की कोशिश से पहले ही चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों ने बुजुर्ग को रोक लिया। बुजुर्ग के इस कदम से कुछ देर तक पक्रिया बाधित रही।

बाद में बुजुर्ग को सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया गया। बताया जा रहा है कि बुजुर्ग ईवीएम से मतदान कराने का विरोध कर रहे थे। बुजुर्ग मतदाता का कहना है कि मतदान पहले की तरह बैलेट पेपर से ही कराया जाना चाहिये। घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल के अनुसार मतदान केंद्र पर इस घटना के बाद फिलहाल मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *