Loksabha Elections 2024: भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिये अपना चुनावी अभियान शुरू कर दिया है। पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत 195 सीटों के लिये उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इनमें उत्तराखण्ड की तीन सीटों समेत 18 राज्यों, केंद्रशासित राज्यों के प्रत्याशी शामिल हैं।

शनिवार को भाजपा मुख्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में पार्टी के मीडिया सेल प्रमुख अनिल बलूनी ने बताया कि 29 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पार्टी की राष्ट्रीय चुनाव संचालन समिति की बैठक हुई। इस बैठक में 195 प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगी। बताया कि पार्टी ने 18 राज्यों के लिये इन उम्मीदवारों की घोषणा की हैं।

प्रत्याशियों की सूची जारी करते हुए भाजपा महासचिव विनोद तावड़े ने बताया कि उत्तर प्रदेश की 51, बंगाल की 20, मध्यप्रदेश की 24, गुजरात की 15, राजस्थान की 15, केरल की 12, तेलंगाना की 9, असम की 11, झारखंड की 11, छत्तीसगढ़ की 11, दिल्ली की 5, जम्मू कश्मीर की 2, उत्तराखंड की 3, अरुणाचल प्रदेश की 2 और गोआ, त्रिपुरा, अंडमान निकोबार व दमन दीव की एक-एक सीट पर प्रत्याशी तय किये गए हैं।

तावड़े ने बताया कि प्रधानमंत्री लगातार तीसरी बार वाराणसी सीट का संसद में प्रतिनिधित्व करने के लिये चुनाव मैदान में उतरेंगे। बताया कि भाजपा के 195 उम्मीदवारों में 34 केंद्रीय एवं राज्यमंत्री, दो पूर्व मुख्यमंत्री, 28 महिलाएं, 47 युवा (50 से कम उम्र), 27 अनुसूचित जाति, 18 अनुसूचित जनजाति और 57 ओबीसी प्रत्याशी हैं।

शाह, भट्ट और टम्टा पर भरोसा कायम

भाजपा ने पहली सूची में उत्तराखण्ड की तीन सीटों टिहरी गढ़वाल, नैनीताल-ऊधमसिंहनगर और अल्मोड़ा पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। तीनों सीटों पर पार्टी ने अपने सिटिंग सांसदों महारानी माला राज्यलक्ष्मी शाह, केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट और अजय टम्टा पर फिर भरोसा जताया है। इनमें टम्टा और शाह 2014 से ही लगातार सांसद चुने जाते रहे हैं। वहीं, अजय भट्ट ने 2019 में नैनीताल सीट कब्जाई थी। उनसे पहले पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी इस सीट से सांसद रहे।

पौड़ी और हरिद्वार पर अभी सस्पेंस

पार्टी ने राज्य की दो सीटों पौड़ी गढ़वाल और हरिद्वार में प्रत्याशी घोषित नहीं करके सियासी सस्पेंस बढ़ा दिया है। पौड़ी से वर्तमान में पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत सांसद हैं, जबकि हरिद्वार से पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक संसद पहुंचे थे।

पौड़ी से इस बार बलूनी की चर्चा!

भाजपा सूत्रों की मानें तो पौड़ी सीट पर इस बार पार्टी सिटिंग सांसद तीरथ सिंह रावत के बजाय पार्टी के मीडिया सेल प्रमुख और पूर्व राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी पर दांव चल सकती है। बलूनी को लोकसभा में एंट्री करवाने की कवायद की चर्चा तबसे तेज है, जब हाल में सम्पन्न राज्यसभा चुनाव में पार्टी ने उन्हें प्रत्याशी नहीं बनाया। उनकी जगह इस बार भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट को राज्यसभा भेजा गया।

पूर्व सीएम त्रिवेंद्र की भी चर्चा

उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को भी इस लोकसभा चुनाव में पार्टी मौका दे सकती है। भाजपा सूत्रों की मानें तो त्रिवेंद्र रावत की पौड़ी और हरिद्वार दोनों ही सीटों पर दावेदारी मानी जा रही है। बलूनी को भी पार्टी इन दोनों सीटों पर मुफीद मानकर चल रही है। हालांकि, इन दोनों ही सीटों पर मौजूदा सांसद पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं। ऐसे में पार्टी को अंतिम निर्णय में कुछ वक्त लग सकता है।

बताया जा रहा है कि अगर पार्टी त्रिवेंद्र और बलूनी दोनों को ही टिकट देती है, तो सम्भवतः बलूनी को पूर्व सीएम निशंक की जगह हरिद्वार और रावत को पूर्व सीएम तीरथ के स्थान पर पौड़ी सीट से उतारा जा सकता है। हालांकि, इन सीटों पर फैसले से पहले पार्टी सभी सम्भावनाओँ पर मंथन में जुटी है। अंतिम निर्णय का इन दोनों क्षेत्रों के कार्यकर्ताओं को भी इंतजार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *