Noida Suicide Attempt: नोएडा से चौंकाने वाली खबर है। यहां सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन पर एक युवती ट्रेन के आगे कूद गयी। गम्भीर घायल युवती को सुरक्षाकर्मियों ने ट्रेन के नीचे से निकाला। जिला अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद उसे हायर सेंटर रेफर किया गया है। उसकी हालत नाजुक बनी हुयी है।

जानकारी के अनुसार घटना मंगलवार सुबह करीब 10:00 बजे की है। सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन नोएडा के प्लेटफार्म नम्बर दो पर यात्री दिल्ली की ओर जाने वाली ट्रेन का इंतजार कर रहे थे। कुछ देर में जैसे ही ट्रेन आयी, उसके प्लेटफार्म तक पहुंचने से पहले ही एक युवती अचानक प्लेटफार्म से पटरियों पर कूद गयी।

ट्रेन से टकराने के बाद युवती उसके नीचे जा घुसी। ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर तत्काल रोका गया। उधर, घटना से स्टेशन पर खलबली मच गयी। स्टेशन पर तैनात कर्मचारी और सुरक्षाकर्मी प्लेटफार्म की ओर दौड़ पड़े। कर्मचारियों ने खासी मशक्कत के बाद ट्रेन के नीचे घुसकर गम्भीर घायल युवती को निकाल लिया।

युवती का एक हाथ इस घटना में कट गया है। मेट्रो कर्मियों ने युवती को तुरंत नोएडा जिला अस्पताल पहुंचाया। वहां प्राथमिक उपचार के बाद हालत नाजुक होने पर डॉक्टरों ने उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया। जानकारी के अनुसार युवती को अब दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल ले जाया गया है। घटना में बहुत खून बह जाने से उसकी हालत गम्भीर है।

उधर, घटना की जानकारी मिलते ही नोएडा पुलिस के अधिकारी अस्पताल और घटनास्थल पर पहुंचे। पुलिस टीम ने युवती के परिजनों की जानकारी जुटाने के बाद घटना को लेकर उनसे संपर्क किया है। मौके से भी चश्मदीदों के जरिये जानकारी ली जा रही है। डीसीपी नोएडा की ओर से बताया गया है कि मामले की जांच शुरू कर दी गयी है।

सीसीटीवी फुटेज की पुलिस कर रही जांच: जानकारी के अनुसार पुलिस ने स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर दो पर लगे कैमरों की सीसीटीवी फुटेज कब्जे में ली है। फुटेज की जांच की जा रही है। प्राथमिक जांच के बाद मामला खुदकुशी की कोशिश का प्रतीत हो रहा है।  हालांकि, जांच में यह भी देखा जायेगा कि कहीं युवती को भीड़ में धक्का तो नहीं लगा, जिससे वह पटरियों पर जा गिरी।

आत्मघाती कदम की वजह साफ नहीं: युवती ने यह आत्मघाती कदम क्यों उठाया, फिलहाल साफ नहीं हो सका है। नोएडा सेक्टर 39 पुलिस मामले की जांच कर रही है। प्राथमिक जांच में पता चला है कि युवती बरौला की रहने वाली है। युवती के परिजनों, दोस्तों से भी उसके बारे में जानकारी जुटायी जा रही है।

सुसाइड नोट नहीं मिलाः पुलिस की अब तक की जांच में पता चला है कि युवती की उम्र 19 वर्ष है और उसका नाम अनीता है। उसके पिता प्राइवेट नौकरी करते हैं। बताया जा रहा है कि युवती के पास से कोई सुसाइड नोट बरामद नहीं किया गया है। ऐसे में पुलिस अब उसके मोबाइल की कॉल डिटेल भी खंगाल रही है, ताकि इस घटना के पीछे की वजह साफ हो सके।

आधा घन्टा बाधित रहा ट्रेनों का संचालन: सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन पर इस घटना के बाद करीब आधे घण्टे से अधिक समय तक ट्रेनों का संचालन बंद रहा। युवती को ट्रेन से निकाल लिये जाने के बाद ट्रेन की तकनीकी जांच भी की गयी। इसके बाद ही ट्रेनों को दोबारा चलाया जा सका। इस दौरान अन्य यात्रियों को दिक्कतें पेश आयीं।

प्लेटफार्म पर बैरिकेड्स की मांग: नोएडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन पर प्लेटफार्म खुले हैं। यही वजह है कि युवती बिना किसी बाधा के ट्रेन के आगे कूद गयी। इस घटना के बाद स्टेशन से यात्रा करने वालों ने प्लेटफार्म पर बैरिकेड्स की मांग उठायी है। उनका कहना है कि यह बेहद व्यस्त स्टेशन है। बैरिकेड्स होने से ऐसी घटनाएं थमेंगी, वहीं बहुत ज्यादा भीड़ होने पर हादसों का खतरा भी नहीं रहेगा।

VC: Social Media

उत्तराखंड के चमोली में पुलिस ने खुदकुशी करने निकले युवक को बचाया

चमोली के गौचर में खुदकुशी करने के लिये निकले एक युवक को पुलिस ने वक्त रहते बचा लिया। युवक को ठीक उस वक्त नदी पर बने पुल से खींचा गया, जब वह रस्सी के सहारे लटका हुआ था। उसे पुलिस चौकी ले जाने के बाद समझाया-बुझाया गया और भविष्य में ऐसा नहीं करने के लिखित आश्वासन पर परिजनों को सौंप दिया गया।

जानकारी के अनुसार जिला नियंत्रण कक्ष को एक व्यक्ति ने कॉल की कि वह आत्महत्या करने जा रहा है। इस पर नियंत्रण कक्ष ने उसकी लोकेशन के बारे में जानकारी हासिल कर तुरंत पुलिस चौकी गौचर को सूचना दी। सूचना मिलते ही गौचर पुलिस हरकत में आ गयी और युवक की तलाश शुरू कर दी। नियंत्रण कक्ष से मिले मोबाइल नंबर पर कॉल की गयी तो युवक ने बताया कि वह बहुत परेशान है और मरना चाहता है।

पुलिसकर्मियों ने उसे बातों में उलझाये रखा और उसे लेने के लिये निकल गयी। बातचीत में पता चला कि युवक सारी गांव के रास्ते पर बने पुल पर खड़ा है। जानकारी मिलते ही पुलिस टीम पुल पर पहुंच गयी। उस वक्त तक युवक पुल पर रस्सी बांधकर उस पर लटका हुआ था। जवानों ने बिना देर किये रस्सी को खींचना शुरू किया और युवक से बात भी करते रहे, ताकि वह रस्सी छोड़ कूद नहीं जाये। कुछ ही देर में युवक को खींचकर निकाल लिया गया। उसे पुलिस चौकी गौचर ले जाया गया।

वहां पुलिस टीम ने उससे बातचीत की और कहा कि किसी भी परेशानी का हल आत्महत्या करना नहीं है। युवक के फोन पर मिले नंबरों के आधार पर उसके परिजनों को भी घटना की जानकारी देने के साथ उन्हें चौकी बुला लिया गया। युवक से भविष्य में ऐसी गलती न करनें के लिए लिखित लिया गया। इसके बाद उसके परिजन उसे ले गये। पुलिस टीम में दरोगा प्रदीप राणा, हेड कांस्टेबल भारत सिंह और कांस्टेबल सुशील रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *