प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (PM Modi In UAE) की एकदिवसीय यात्रा पूरी कर भारत लौट आये हैं। दुबई में प्रधानमंत्री मोदी ने यूएई (UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच इस दौरान कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुयी।

इधर, भारत लौटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर पर इस यात्रा के कुछ खास पलों को एक वीडियो के तौर पर ट्वीट किया है। अपने संदेश में पीएम मोदी ने लिखा है- ’भारत और संयुक्त अरब अमीरात वैश्विक भलाई के लिये साथ मिलकर काम करते रहेंगे।’

इससे पहले यूएई में राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से मुलाकात के बाद शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया था कि दोनों देश आपस में अपनी मुद्राओं में व्यापार करने के लिये सहमति बना चुके हैं।

इसे दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग और आपसी विश्वास बताते हुये पीएम मोदी ने कहा कि इससे दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों देशों के बीच व्यापार को 85 अरब डाॅलर से बढ़ाकर 100 अरब डाॅलर का लक्ष्य पूरा करने की बात भी दोहरायी।

प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा के दौरान ही आईआईटी दिल्ली का एक कैंपस अबूधाबी में खुलने को लेकर भी समझौता हुआ। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और अबूधाबी के शिक्षा एवं ज्ञान विभाग ने इसे लेकर एमओयू साइन किया। आईआईटी दिल्ली के इस अबूधाबी परिसर में जनवरी 2024 से स्नातकोत्तर कोर्स शुरू हो जायेगा। दोनों देशों के संबंधों को इस कदम से भी मजबूती मिलने की उम्मीद है।

उल्लेखनीय है कि संयुक्त अरब अमीरात में भारतीयों की बड़ी संख्या रहती है, जो वहां रोजगार की तलाश में गये हैं। संयुक्त अरब अमीरात के रिकाॅर्ड के अनुसार वर्ष 2021 में वहां प्रवासी भारतीयों की संख्या 35 लाख के करीब थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की खाड़ी देश की यह पांचवीं यात्रा रही। माना जा रहा है कि उनकी इस यात्रा से संयुक्त अरब अमीरात के नेताओं से तो बेहतर संबंध बनेंगे ही, यह यात्रा वहां रह रहे भारतीयों को भी कई मायनों में लाभ पहुंचायेगी।

पीएम मोदी का ट्वीट

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *