Traffic Plan: दशहरा पर्व पर मंगलवार यानी 24 अक्टूबर को देशभर में जगह-जगह रावण के पुतलों का दहन किया जायेगा। इस दौरान कई स्थानों पर मेलों का भी आयोजन किया जाता है। मेलों और पुतला दहन के दौरान भारी भीड़ के चलते वाहनचालकों को दिक्कत नहीं हो, इसके लिये हरिद्वार में भी पुलिस की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। मंगलवार को जिले के लिये यातायात प्लान जारी कर दिया गया है।

विजयदशमी पर्व पर मंगलवार को हरिद्वार में पांच मुख्य स्थानों पर रावण दहन होना है। इसके लिये संबंधित समितियों की ओर से तो तैयारियां लगभग पूरी हो ही गयी हैं, दहन के दौरान यातायात व्यवस्था को बनाये रखने के लिये पुलिस प्रशासन ने भी कमर कस ली है। हरिद्वार पुलिस की ओर से सोमवार को यातायात प्लान जारी कर दिया गया। वाहनचालकों से अपील की गयी है कि वे प्लान के अनुरूप ही अपनी यात्रा तय करें।

इन स्थानों पर किया जाना है पुतला दहन
जानकारी के अनुसार मंगलवार को हरिद्वार में दक्ष मन्दिर, मोतीचूर पार्किंग, चमगादड़ टापू पर पुतलों का दहन किया जायेगा। इनके अलावा बीएचईएल में सेक्टर एक, सेक्टर चार में भी रावण के पुतलों का दहन किया जायेगा। इस दौरान सभी जगहों पर बहुत बड़ी संख्या में लोगों के पहुंचने की उम्मीद है।

बीएचईएल सेक्टर चार के लिये प्लान
बीएचईएल सेक्टर चार में रावण दहन के समय सिडकुल की तरफ से आने वाले वाहनों को सेक्टर-4 से सिविल अनुरक्षण सेक्टर-3 से निकालकर स्वर्ण जयन्ती पार्क होते हुये भगतसिंह चौक, रानीपुर मोड़ की तरफ जायेगा। इसी तरह रानीपुर मोड़ तथा भगतसिंह चौक की तरफ से आने वाला ट्रैफिक स्वर्ण जयंती पार्क से बायें सिविल अनुरक्षण सेक्टर-3 से सेक्टर-4 चौक से होते हुए सिडकुल, रोशनाबाद की तरफ भेजा जायेगा।

यहां रहेगी पार्किंग और यहां आवागमन प्रतिबंधित
बीएचईएल सेक्टर चार में रावण दहन के लिये आने वाले लोगों के वाहनों की पार्किंग सिविल अनुरक्षण सेक्टर-3 के सामने खाली मैदान पर करवायी जायेगी। इस दौरान सेक्टर-4 चौक से स्वर्ण जयन्ती पार्क चौक के मध्य वाहनों का आवागमन प्रतिबन्धित रहेगा। हालांकि, आपातकालीन वाहनों को ही इस मार्ग पर निकलने की छूट रहेगी।

यहां भी मंगलवार को नहीं चलेंगे वाहन
पुलिस के अनुसार बीएचईएल सेक्टर-4 चौक से शॉपिंग सेन्टर सेक्टर-4 के मध्य वाहनों का आवागमन प्रतिबन्धित रहेगा। केवल आपातकालीन वाहन ही आवागमन कर सकेंगे। इसके अलावा सेक्टर-1 चौक बीएचईएल से स्टेट बैंक तिराहा के मध्य वाहनों का आवागमन प्रतिबन्धित रहेगा।

यहां सड़क के दोनों ओर पार्किंग
पुलिस के अनुसार बीएचईएल स्थित स्टेट बैंक तिराहा से मस्जिद रोड़ पीठ बाजार की तरफ सड़क के दोनों ओर खाली स्थान पर भी वाहनों की पार्किंग करवायी जायेगी। इस दौरान केवल आपातकालीन वाहनों को ही सड़क पर गुजरने दिया जायेगा।

बीएचईएल सेक्टर एक में यह रहेगी व्यवस्था
पुलिस के अनुसार बीएचईएल सेक्टर-1 में रावण देखने आने वाले लोगों के वाहनों की पार्किंग बीएचईएल सेक्टर दो स्थित स्वास्थ्य केन्द्र और मानव संसाधन विकास केंद्र के सामने खाली मैदानों पर करवायी जायेगी। इस दौरान बीएचईएल मध्य मार्ग के सम्पूर्ण क्षेत्र में सड़क के किनारे वाहन खड़ा करना प्रतिबन्धित रहेगा। वहीं, जटवाड़ा पुल चौक से नहर पटरी की तरफ वाहनों का आवागमन प्रतिबन्धित रहेगा।

मोतीचूर में रावण दहन के दौरान ऐसे जायें
पुलिस के अनुसार मोतीचूर पार्किंग में होने वाले रावण दहन के लिये मोतीचूर रेलवे स्टेशन तिराहा से दूधाधारी तिराहा के मध्य वाहनों का आवागमन प्रतिबन्धित रहेगा। मोतीचूर पार्किंग में होने वाले रावण दहन की पार्किंग मोतीचूर तिराहा से मोतीचूर रेलवे स्टेशन की तरफ सड़क के दोनों ओर किया जायेगा।

चमगादड़ टापू के लिये यह रहेगी व्यवस्था
पुलिस के अनुसार चमगादड़ टापू में होने वाले रावण दहन में भीमगौड़ा की तरफ से आने वाले वाहन पन्तद्वीप पार्किंग में भेजे जायेंगे। हाईवे की तरफ से आने वाले वाहनों को हनुमान वाटिका से चमगादड़ टापू के पिछले हिस्से में पार्क किया जायेगा। इस दौरान जयराम मोड़ से भीमगौड़ा की तरफ वाहन प्रतिबन्धित रहेंगे। पन्तद्वीप पार्किंग में पार्क वाहनों की निकासी गेट नं0-1 से होगी।

दक्ष मन्दिर में आयोजन के लिये यह है प्लान
पुलिस के अनुसार दक्ष मन्दिर में होने वाले रावण दहन को देखते हुये मंगलवार को होली चौक से आनन्दमयी पुलिया के मध्य वाहनों का आवागमन प्रतिबन्धित रहेगा। दक्ष मन्दिर में रावण दहन देखने हेतु आने वाले लोगों के वाहन श्रीयंत्र पुलिया के दाहिनी ओर दक्षद्वीप पार्किंग में पार्क करवाये जायेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *