Uttarakhand Assembly: उत्तराखंड विधानसभा का 2023 का दूसरा सत्र मंगलवार को आरम्भ हो गया। कार्य मन्त्रणा समिति की सिफारिशों और तीनदिवसीय कार्यक्रम सर्वसम्मति से पारित होने के बाद चर्चा आरम्भ हुयी।

मंगलवार सुबह 11 बजे विधानसभा का दूसरा सत्र शुरू हुआ। विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी के पीठ पर पहुंचने के बाद सबसे पहले राष्ट्रगीत वन्दे मातरम से सदन की कार्यवाही की शुरुआत हुयी।

इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने तीन दिवसीय सत्र के लिये कार्य मन्त्रणा समिति की ओर से प्रस्तुत प्रस्तावों के बारे में सदन को जानकारी दी। सभी कार्य प्रस्ताव ध्वनिमत के बाद सर्वसम्मति से पारित किये गये।

इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने पूर्व मंत्री चंदन राम दास और अविभाजित उत्तर प्रदेश में विधायक रहे कुंवर सिंह नेगी को श्रद्धांजलि दी। सदन नेता के रूप में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दोनों नेताओं को श्रद्धांजलि देते हुये राज्य के विकास में उनके योगदान की जानकारी दी।

नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने भी चंदन राम दास और कुंवर सिंह नेगी को श्रद्धांजलि देते हुये उनसे जुड़े अनुभवों के बारे में बताया। मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, गणेश जोशी, सौरभ बहुगुणा, सतपाल महाराज, सुबोध उनियाल, धन सिंह रावत, ने भी चंदन राम दास और कुंवर सिंह नेगी को याद किया।

विधायक मदन कौशिक, शहजाद, अरविंद पांडेय, खजानदास, विनोद चमोली, बिशन सिंह चुफाल, दुर्गेश्वर लाल, आदेश चौहान समेत सभी विधायकों ने भी दोनों नेताओं को याद कर उनसे जुड़े प्रसंग सदन में रखे।

सीएम ने की अध्यक्ष से भेंट: विधानसभा सत्र आरम्भ होने से पूर्व मंगलवार सुबह मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी से औपचारिक मुलाकात की। इस दौरान सीएम ने उन्हें पौधा और शॉल भेंट किया।

यहां देखें सदन की कार्यवाही: विधानसभा सत्र के तीनों दिन सदन की कार्यवाही का लाइव प्रसारण सूचना विभाग के फेसबुक पेज पर देखा जा सकता है। लाइव कार्यवाही देखने के लिये यहां क्लिक कीजिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *