Uttarakhand Municipal Election 2024: उत्तराखंड में नगर निकाय चुनाव का बिगुल जल्द बज सकता है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने निकाय चुनाव को लेकर कहा है कि ‘हमारी तैयारी हर चुनाव के लिये रहती है।’ सीएम धामी का कहना है कि निकाय चुनाव के संबंध में चुनाव आयोग का जो भी निर्देश आयेगा, उसके अनुसार ही कार्य किया जायेगा।

शनिवार को नैनीताल जिले में वनाग्नि प्रभावित क्षेत्रों के निरीक्षण के बाद सीएम पुष्कर सिंह धामी ने हल्द्वानी में अधिकारियों संग बैठक की। इस दौरान मीडिया से बातचीत के दौरान सीएम धामी से नगर निकायों के चुनाव के बाबत सवाल किया गया। इस पर सीएम ने कहा कि निकाय चुनाव का जब समय आयेगा, होगा।

उत्तराखंड में वनकर्मियों की छुट्टियां रद्द

हाईकोर्ट में सरकार की ओर से दिये गये शपथपत्र के सवाल पर सीएम धामी ने कहा कि इस मसले पर हाईकोर्ट ने निर्देश दिये हुये हैं। चुनाव आयोग के स्तर पर निकाय चुनाव को लेकर जैसा निर्देश आयेगा, वैसा किया जायेगा। सीएम की इस बात और हाल में हाईकोर्ट को दी गयी जानकारी से माना जा रहा है कि राज्य में निकाय चुनाव जून में हो सकते हैं।

दिसंबर में खत्म हो चुका है निकायों का कार्यकाल

उत्तराखंड के नगर निकायों का कार्यकाल दिसंबर 2023 में समाप्त हो चुका है। पिछले निकाय चुनाव 2018 में हुये थे। दो दिसंबर 2023 से उत्तराखंड के सभी नगर निकाय प्रशासकों के हवाले हैं। इस बीच लोकसभा चुनाव के चलते सरकार ने निकायों में प्रशासकों का कार्यकाल बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया था, जिसे कोर्ट में चुनौती दी गयी थी।

सरकार ने जनवरी में दाखिल किया था शपथपत्र

राज्य सरकार ने जनवरी 2023 में अदालत में शपथपत्र दाखिल किया था। इस शपथपत्र में कहा गया था कि उत्तराखंड में निकायों का कार्यकाल किसी भी हाल में छह माह से अधिक नहीं बढ़ाया जायेगा। सरकार द्वारा हाईकोर्ट को बतायी गयी यह अवधि जून में समाप्त होनी है। ऐसे में जून अंत या जुलाई में नगर निकाय चुनाव होना तय माना जा रहा है।

चार दिन पहले फिर दी है तय समय में चुनाव की जानकारी

लोकसभा चुनाव के लिये मतदान संपन्न होने के बाद निकाय चुनाव को लेकर नैनीताल निवासी राजीव लोचन साह ने याचिका दायर की थी। इसमें निकायों में प्रशासकों की तैनाती को चुनौती दी गयी थी। हाईकोर्ट के समक्ष सरकार की ओर से महाधिवक्ता एसएन बाबुलकर ने कहा कि निकायों में प्रशासकों का कार्यकाल और नहीं बढ़ाया जायेगा।

महाधिवक्ता ने बताया कि निकाय चुनाव को लेकर सरकार की ओर से पहले जो छह माह के भीतर चुनाव कराने की बात कही गयी थी, उसी के अनुरूप चुनाव करवाया जायेगा। यह भी कहा कि चुनाव प्रक्रिया चल रही है। सरकार की ओर से इस स्पष्टीकरण के बाद मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति ऋतु बाहरी और न्यायमूर्ति राकेश थपलियाल की खंडपीठ ने याचिका को निरस्त कर दिया।

जनता बना चुकी अबकी बार 400 पार का मन

इस दौरान लोकसभा चुनाव 2024 पर चर्चा करते हुये सीएम धामी ने कहा कि जनता अबकी बार 400 पार का मन बना चुकी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोबारा देश की कमान सौंपने के लिये मतदाताओं में उत्साह है। सीएम धामी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान पूरा देश पीएम मोदी के साथ चल रहा है।

उत्तराखंड में पहले से ज्यादा अंतर से जीतेंगे

उत्तराखंड में 3-2 की चर्चाओं के सवाल पर सीएम धामी ने कहा कि चार जून को सब साफ हो जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में मतदाताओं को भाजपा पर पूरा भरोसा है। इस लोकसभा चुनाव में राज्य की सभी सीटों पर भाजपा पिछले चुनावों से भी अधिक मतों के अंतर से जीत दर्ज करने वाली है।

हल्द्वानी से बनमीत के भाई को गिरफ्तार कर ले गयी ईडी

कांग्रेस के मतदाता मतदान करने नहीं आये

सीएम पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि राज्य में कम मतदान प्रतिशत की बात हो रही है, लेकिन वास्तविकता यह है कि कांग्रेस को वोट देने वाले लोग इस बार मतदान करने नहीं निकले। उनका कहना था कि कांग्रेस से टिकट के दावेदार माने जा रहे नेताओं ने ही इस बार चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *