Arvind Kejriwal Arrested: दिल्ली शराब घोटाले (Delhi Liquor Scam) के मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया गया है। मुख्यमंत्री आवास में करीब दो घंटे तक चली पूछताछ के बाद ईडी की टीम ने गुरुवार रात करीब साढ़े नौ बजे उनकी गिरफ्तारी कर ली गयी। दूसरी ओर, आम आदमी पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट में केजरीवाल की गिरफ्तारी पर रोक के लिये तत्काल सुनवाई की याचिका दायर कर दी है।

ईडी की एक टीम गुरुवार शाम करीब सात बजे दसवां समन और सर्च वारंट लेकर मुख्यमंत्री केजरीवाल के आवास पर पहुंची थी। इस दौरान सीएम आवास के गेट पर वारंट और कागजों की जांच के लिये टीम को कुछ देर रोककर भी रखा गया। बाद में टीम भीतर दाखिल हुयी और दो घंटे से अधिक समय तक सीएम केजरीवाल से पूछताछ के अलावा घर में तलाशी भी की गयी।

https://x.com/ANI/status/1770806717464379780?t=qrTzN5BIEiBw8IUw2d38hw&s=08

बताया जा रहा है कि इस दौरान घर पर मौजूद सभी मोबाइल फोन ईडी टीम ने जब्त कर लिये थे। ईडी के केजरीवाल के घर पहुंचने की जानकारी मिलते ही आम आदमी पार्टी के विधायक, निगम पार्षदों समेत नेता-कार्यकर्ता सीएम आवास पर जुटने लगे। ये लोग नारेबाजी करते हुये कार्रवाई को तानाशाही करार देते रहे।

भीड़ बढ़ने पर सीएम आवास के पास भारी सुरक्षाबल की तैनाती कर दी गयी। दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ रैपिड एक्शन फोर्स को भी उतार दिया गया। इस दौरान सीएम के घर के बाहर लगातार नारेबाजी और हंगामा होता रहा। रात करीब साढ़े नौ बजे केजरीवाल की गिरफ्तारी की बात सामने आयी। टीम से मिली सूचना के बाद पुलिस ने सीएम आवास के बाहर प्रदर्शन में जुटे आप नेताओं-कार्यकर्ताओं को हटाना शुरू कर दिया।

सीएम आवास के बाहर कार्रवाई का विरोध कर रहे विधायकों ऋतुराज, जरनैल सिंह, जय उपकार, अब्दुल रहमान समेत कई पार्षदों, कार्यकर्ताओं को भी पुलिस ने हिरासत में लेकर सीएम आवास से दूर कर दिया। उधर, ईडी के केजरीवाल को लेकर निकलने से पहले ही ईडी कार्यालय के भी आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गयी है।

वहीं, आम आदमी पार्टी की मंत्री आतिशी मारलेना ने जानकारी दी है कि पार्टी की ओर से सुप्रीम कोर्ट में केजरीवाल की गिरफ्तारी और ईडी की कार्रवाई पर रोक लगाने के अनुरोध के साथ याचिका दायर की गयी है। अनुरोध किया गया है कि सुप्रीम कोर्ट इस प्रकरण में अभी सुनवाई कर ले।

2000 करोड़ के घोटाले के हैं आरोप

दिल्ली शराब घोटाला 2000 करोड़ रुपये से अधिक का घोटाला है। आरोप हैं कि केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में ऐसी शराब नीति लागू की, जिससे सरकार को भारी राजस्व नुकसान झेलना पड़ा। आरोप लगाया जाता है कि केजरीवाल सरकार ने यह फैसला शराब के कारोबार से जुड़े निजी कारोबारियों को फायदा पहुंचाने के लिये उठाया था।

दो मंत्रियों, एक सांसद के बाद मुख्यमंत्री भी जेल में

दिल्ली सरकार की कैबिनेट सदस्यों की गिरफ्तारी का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले दिल्ली के मंत्री सतेंद्र जैन, फिर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया और इसके बाद सांसद संजय सिंह गिरफ्तार किये गये थे। अब खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी कर ली गयी है। केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद इस घोटाले से जुड़े और आरोपियों पर भी शिकंजा कस सकता है।

जेल से ही सरकार चलाते रहेंगे केजरीवाल

दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने साफ किया है कि गिरफ्तारी के बाद भी अरविंद केजरीवाल ही दिल्ली के मुख्यमंत्री बने रहेंगे। गोयल ने बताया कि इस संबंध में पहले ही आम आदमी पार्टी के मंत्रियों, विधायकों, कार्यकर्ताओं, निगम पार्षदों और आम जनता से भी रायशुमारी की जा चुकी है।

सीएम आवास समेत दिल्ली में भारी सुरक्षा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर पर ईडी की टीम के पहुंचते ही आम आदमी पार्टी कार्यकर्ता सीएम आवास की ओर निकल गये थे। ये लोग कार्रवाई को गलत करार देते हुये विरोध जताने लगे। भीड़ के बढ़ने पर सीएम आवास पर रैपिड एक्शन फोर्स तैनात कर दी गयी। केजरीवाल को उनके घर से ईडी कार्यालय ले जाने से पहले सुरक्षाबलों ने आप कार्यकर्ताओं को सड़क से हटा लिया।

केजरीवाल को नौ समन दिये जा चुके थे

प्रवर्तन निदेशालय, यानी ईडी की ओर से दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को दो नवंबर 2023 यानी करीब पांच महीने पहले पहला समन भेजा गया था। लेकिन, सीएम केजरीवाल पूछताछ के लिये नहीं आये। इसके बाद एक के बाद एक 08 और समन केजरीवाल को भेजे गये, लेकिन हर बार वह इनकी अनदेखी करते रहे।

हाईकोर्ट के इनकार के बाद पहुंची ईडी

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी, जिसमें ईडी की कार्रवाई पर रोक की मांग की गयी थी। इस दौरान केजरीवाल की ओर से कहा गया था कि उन्हें डर है कि पूछताछ के दौरान ही उन्हें गिरफ्तार किया जा सकता है। हालांकि, हाईकोर्ट ने उन्हें राहत नहीं दी। इस आदेश के कुछ समय बाद ही ईडी टीम केजरीवाल के घर पहुुंच गयी।

सोरेन के बाद गिरफ्तार होने वाले दूसरे सीएम

हाल में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भी घोटाले के मामले में गिरफ्तार कर लिया गया था। वह भी ईडी के समन की अनदेखी करते हुये पूछताछ के लिये आने से बच रहे थे। उनकी गिरफ्तारी के बाद झारखंड में चंपई सोरेन को सीएम बनाया गया है। अब उनके बाद केजरीवाल गिरफ्तार होने वाले दूसरे मुख्यमंत्री बन गये हैं।

हैदराबाद में के. कविता की गिरफ्तारी ने खोले दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के रास्ते

15 मार्च को ईडी की टीम ने हैदराबाद से तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी के. कविता को गिरफ्तार कर लिया था। टीम गिरफ्तारी के बाद उन्हें दिल्ली लेकर आ गयी थी। बताया जा रहा है कि के. कविता से पूछताछ के बाद ईडी के हाथ कई अहम सुराग लगे हैं। के. कविता से पूछताछ के बाद ही केजरीवाल की गिरफ्तारी का रास्ता खुला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *