BJP Wins Surat: लोकसभा चुनाव 2024 के लिये पहले चरण के मतदान के बाद, दूसरे चरण के मतदान में भी चार दिन का इंतजार बाकी है। लेकिन, भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा में जीत का खाता खोल दिया है। गुजरात के सूरत से भाजपा प्रत्याशी मुकेश दलाल निर्विरोध सांसद चुन लिये गये हैं। इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी का पर्चा रद्द होने के बाद बाकी आठ उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस ले लिये।

गुजरात की सूरत लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को नामांकन भरे गये थे। भाजपा से मुकेश दलाल और कांग्रेस से नीलेश कुंभानी समेत कुल दस उम्मीदवारों ने यहां से नामांकन कराया था। नामांकन पत्रों की जांच के बाद कांग्रेस प्रत्याशी नीलेश कुंभानी का नामांकन रद्द घोषित कर दिया गया।

उत्तराखंड में कांग्रेस नेता की पुत्रवधू भाजपा में शामिल

सोमवार को नाम वापस लेने का दिन तय था। इस दौरान बसपा प्रत्याशी प्यारेलाल भारती समेत आठ अन्य प्रत्याशियों ने भी अपने नाम वापस ले लिये। इसके साथ ही सूरत सीट पर एकमात्र शेष प्रत्याशी भाजपा के मुकेश दलाल को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। निर्वाचन कार्यालय की ओर से उन्हें चुनाव में जीत का प्रमाणपत्र भी जारी कर दिया गया है।

अब 25 सीटों के लिये सात मई को मतदान

गुजरात राज्य में लोकसभा की 26 सीटें हैं। सभी 26 सीटों पर पिछले दो लोकसभा चुनावों से भारतीय जनता पार्टी का कब्जा है। अब सूरत से मुकेश दलाल के निर्वाचन के बाद यहां 25 सीटों के लिये ही मतदान होना है। गुजरात की सभी सीटों पर तीसरे चरण में एक साथ सात मई को मतदान की तारीख तय की गयी है।

इसलिये रद्द हुआ कांग्रेस उम्मीदवार का नामांकन

कांग्रेस प्रत्याशी नीलेश कुंभानी ने, अपने नामांकन पत्र में तीन प्रस्तावकों के नाम दिये थे। लेकिन, नामांकन के तुरंत बाद, तीनों ही प्रस्तावकों ने आरोप लगा दिया कि नामांकन पत्र पर उनके हस्ताक्षर नहीं हैं। तीनों प्रस्तावकों ने इस संबंध में शपथपत्र भी दे दिया, जबकि नीलेश कुंभानी के आवेदन पर सुनवाई के दौरान भी तीनों नहीं आये। इसके बाद नीलेश का नामांकन रद्द कर दिया गया।

मुरादाबाद में भाजपा उम्मीदवार का मतदान के बाद निधन

सूरत सीट पर इन आठ ने लिया नाम वापस

बसपा प्रत्याशी प्यारेलाल भारती, सरदार वल्लभभाई पटेल पार्टी के प्रत्याशी अब्दुल हमीद खान, ग्लोबल रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार जयेश मेवाड़ा और लोग पार्टी के प्रत्याशी सोहेल खान ने सूरत सीट से नाम वापस लिया। इनके अलावा चार निर्दलीय उम्मीदवारों अजीत सिंह उमट, किशोर दयानी, बारैया रमेश भाई और भरत प्रजापति ने भी पर्चा वापस ले लिया।

मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष ने जतायी खुशी

सूरत से भाजपा प्रत्याशी मुकेश दलाल की निर्विरोध जीत पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने खुशी जतायी है। मुख्यमंत्री पटेल ने एक्स पर किये ट्वीट में लिखा है कि मुकेश दलाल की यह जीत साफ तौर पर गुजरात समेत पूरे भारत में भाजपा की ऐतिहासिक जीत का प्रतीक है।

पटेल ने लिखा है कि भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करेगी। भाजपा पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अबकी बार चार सौ पार का लक्ष्य भी पूरा करेगी। वहीं, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने मुकेश से मुलाकात कर उन्हें निर्विरोध जीत पर बधाई दी।

बीकॉम, एलएलबी, एमबीए हैं सूरत के सांसद दलाल

सूरत के निर्विरोध निर्वाचित सांसद मुकेश दलाल उच्चशिक्षित हैं। 1981 में भाजपा से सक्रिय कार्यकर्ता के तौर पर जुड़े मुकेश दलाल बीकॉम, एलएलबी के बाद एमबीए तक की शिक्षा हासिल कर चुके हैं। सूरत नगर निगम में तीन बार पार्षद रहे मुकेश दलाल पार्टी संगठन में सूरत महासचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

उत्तराखंड में कहां सबसे कम हुआ मतदान, जानिये

चारधाम यात्रा पर जाना चाहते हैं, तो यह भी जान लीजिये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *