Chardham Yatra 2024: उत्तराखंड के चार धाम, यमुनोत्री-गंगोत्री, बद्रीनाथ-केदारनाथ और हेमकुंड साहिब की यात्रा अगले महीने से आरंभ हो रही है। चारधाम यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के लिये पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। सात दिन पहले ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। इसके साथ ही केदारनाथ धाम के लिये हेलीकॉप्टर बुकिंग भी ऑनलाइन हो रही है। अगर आप भी चारधाम यात्रा का मन बना रहे हैं, तो क्या करना होगा, यहां जानिये।

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा 10 मई से शुरू हो रही है। इस बार यमुनोत्री, गंगोत्री और श्रीकेदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को खुलेंगे, जबकि श्रीबद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई से खुलने वाले हैं। 10 मई को तीन धामों के कपाट खुलने के साथ ही देश-दुनिया से श्रद्धालुओं के इन धामों में पहुंचने का सिलसिला शुरू हो जायेगा। उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने 15 अप्रैल से चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों के पंजीकरण के लिये ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

सात दिन में यानी 21 अप्रैल तक पर्यटन विभाग के चारधाम यात्रा पंजीकरण पोर्टल पर 12 लाख 48 हजार यात्री पंजीकरण करवा चुके हैं। उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने चारधाम यात्रा पंजीकरण के लिये यात्रियों को तीन तरह से सुविधाएं दी हैं। इनमें व्हाट्सएप के जरिये पंजीकरण, ऑनलाइन पोर्टल के लिये पंजीकरण और फोन कॉल के जरिये पंजीकरण की सुविधा शामिल हैं।

पोर्टल, व्हाट्सएप, फोन कॉल से ऐसे करायें पंजीकरण

अगर आप व्हाट्सएप के जरिये चारधाम यात्रा पंजीकरण करवाना चाहते हैं तो इसके लिये आपको अपने मोबाइल से इस नंबर- 8394833833 पर यात्रा लिखकर भेजना होगा। आपका मैसेज मिलने के बाद विभाग की ओर से पंजीकरण के लिये आगे की प्रक्रिया की जानकारी व्हाट्सएप पर ही दे दी जायेगी, जिसे फॉलो करते हुये आप पंजीकरण पूरा कर सकेंगे।

अगर आप फोन कॉल करना चाहते हैं, तो 0135-1364 नंबर पर कॉल करें। पोर्टल पर पंजीकरण करवाने के लिये यहां क्लिक करें। इसके अलावा, गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से Tourist Care Uttarakhand एप डाउनलोड कर, इसके जरिये भी आप अपनी यात्रा का पंजीकरण करवा सकते हैं।

पिछले साल से तीन गुना ज्यादा पंजीकरण

पर्यटन विभाग की ओर से बीते साल भी चारधाम यात्रा के लिये ऑनलाइन पंजीकरण करवाया गया था। उस दौरान पोर्टल पर प्रक्रिया शुरू होने के बाद पहले सात दिन में चार लाख यात्रियों ने पंजीकरण करवाया था। इस बार सात दिन में 12.48 लाख यात्री पंजीकरण करवा चुके हैं, जो पिछले साल की संख्या से तीन गुना अधिक है। ऐसे में इस बार चारधाम यात्रा पर रिकॉर्डतोड़ संख्या में यात्रियों के पहुंचने की उम्मीद है।

श्रीकेदारनाथ धाम के लिये सबसे ज्यादा पंजीकरण

पर्यटन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार श्रीकेदारनाथ धाम के लिये अब तक 4,22,129 यात्री पंजीकरण करवा चुके हैं। 3,56,716 यात्रियों ने श्रीबद्रीनाथ धाम के लिये पंजीकरण करवाया है। गंगोत्री के लिये 2,31,983 और यमुनोत्री के लिये 2,19,629 यात्री अब तक पंजीकरण करवा चुके हैं। वहीं, हेमकुंड साहिब के लिये 17,684 यात्रियों ने पंजीकरण करवा लिया है। हेमकुंड साहिब के कपाट 20 मई को खुलने हैं।

हेलीकॉप्टर सेवा के पहले चरण में बुकिंग फुल

श्रीकेदारनाथ धाम के लिये हेली सेवा दो चरणों में 10 मई 2024 से 20 जून 2024 तक और 15 सितंबर से 31 अक्टूबर तक उपलब्ध है। हेली सेवा के लिये भी बुकिंग ऑनलाइन हो रही है, लेकिन बुकिंग से पहले यात्रा पंजीकरण होना अनिवार्य है। जानकारी के अनुसार हेली सेवा के पहले चरण के सभी स्लॉट बुक हो चुके हैं। यानी अब 20 जून तक हवाई सेवा के टिकट उपलब्ध नहीं हैं।

एक ही दिन में बुक हो गये 52 हजार टिकट

खास बात यह है कि हेली सेवा के लिये टिकट बुक कर रही आईआरसीटीसी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने शनिवार 20 अप्रैल को ऑनलाइन बुकिंग खोली थी। 10 मई से 20 जून तक 52 हजार टिकट रखे गये थे। लेकिन शनिवार शाम को ही सभी 52 हजार टिकट बुक कर लिये गये हैं। पोर्टल पर अब सितंबर से अक्टूबर तक बुकिंग जारी है।

तीन हेलीपैड से सेवाएं, यह होगा किराया

श्रीकेदारनाथ धाम के लिये नौ हेली कंपनियों के हेलीकॉप्टर तीन हेलीपैड फाटा, गुप्तकाशी और सिरसी से सेवाएं देंगे। तीनों हेलीपैड से केदारनाथ धाम के लिये किराया अलग-अलग है। गुप्तकाशी से केदारनाथ आने-जाने का प्रति व्यक्ति किराया 8126 रुपये है। इसी तरह फाटा से आने-जाने का प्रति व्यक्ति किराया 5774 रुपये लगेगा, जबकि सिरसी से केदारनाथ तक आने-जाने के लिये प्रति व्यक्ति 5772 रुपये चुकाने होंगे।

हेली टिकट बुक करने के लिये यहां क्लिक करें

एक एकाउंट पर दो टिकट, हर टिकट पर छह यात्री

आईआरसीटीसी पोर्टल पर हेली टिकट बुक करवाने के लिये यात्री को एकाउंट बनाना होगा। एक एकाउंट पर अधिकतम दो ही टिकट बुक किये जा सकते हैं। एक टिकट पर छह यात्रियों का ही पंजीकरण करवाया जा सकता है। यानी, एक बुकिंग आईडी पर अधिकतम 12 यात्रियों के लिये ही टिकट बुक कराये जा सकते हैं। इससे अधिक संख्या होने पर दूसरी आईडी से एकाउंट बनाना होगा।

एमबीबीएस पासआउट डॉक्टर संभालेंगे जिम्मेदारी

राज्य सरकार हाल में उत्तराखंड के मेडिकल कॉलेजों से पासआउट हुये 267 एमबीबीएस डॉक्टरों को चारधाम यात्रा के दौरान स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिये तैनाती देने की तैयारी में है। मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि चुनाव आयोग को इन डॉक्टरों की सूची भेज दी गयी है। आयोग से चारधाम यात्रा रूट पर इनकी तैनाती की अनुमति मांगी गयी है, ताकि यात्रियों को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

अगस्त तक बद्रीनाथ-केदारनाथ में तैयार होंगे हॉस्पिटल

मंत्री धन सिंह रावत ने जानकारी दी है कि श्रीबद्रीनाथ धाम और श्रीकेदारनाथ धाम में 50-50 बेड के हॉस्पिटल तैयार हो रहे हैं। इन अस्पतालों में तीर्थयात्रियों को आकस्मिक स्थितियों में उपचार और दवाएं उपलब्ध करायी जायेंगी। रावत ने बताया कि दोनों धामों में इन अस्पतालों का निर्माण कार्य अगस्त तक पूरा हो जायेगा

यात्रा रूट पर 157 एंबुलेंस उपलब्ध रहेंगी

मंत्री धन सिंह रावत ने बताया है कि चारधाम यात्रा रूट पर 77 108 और 80 अन्य एंबुलेंस तैनात की जायेंगी। उनका कहना है कि इस बार एंबुलेंस के लिये रेस्पांस टाइम 15 मिनट रखा गया है, यानी किसी भी आपात सूचना के बाद एंबुलेंस 15 मिनट के भीतर यात्रियों के पास पहुंच जायेंगी और राहत-बचाव कार्य आरंभ कर दिया जायेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *