Kunwar Sarvesh Singh Moradabad: मुरादाबाद से भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह को अंतिम विदाई देने के लिये हजारों समर्थकों का हुजूम उमड़ पड़ा। पांच बार विधायक और एक बार सांसद रहे कुंवर सर्वेश सिंह को श्रद्धांजलि देने के लिये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी समेत बड़ी संख्या में भाजपा नेता-पदाधिकारी भी पहुंचे।

लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश की मुरादाबाद संसदीय सीट से भाजपा ने कुंवर सर्वेश सिंह को प्रत्याशी बनाया था। कुंवर सर्वेश सिंह का स्वास्थ्य लंबे समय से खराब था और उनका इलाज दिल्ली एम्स में चल रहा था। 19 अप्रैल को मतदान के बाद कुंवर सर्वेश सिंह रूटीन चेकअप के लिये एम्स गये थे, लेकिन वहां उनकी हालत और अधिक बिगड़ गयी थी। शनिवार शाम करीब सात बजे हार्ट अटैक के बाद उनका निधन हो गया।

पार्टी प्रत्याशी के मतदान के तुरंत बाद निधन से भाजपा नेताओं, समर्थकों में शोक की लहर दौड़ पड़ी। शनिवार देर रात कुंवर सर्वेश सिंह का पार्थिव शरीर मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा में रतुपुरा स्थित पैतृक आवास पर लाया गया। यहां बड़ी संख्या में समर्थक, पार्टी कार्यकर्ता, स्थानीय जनता कुंवर सर्वेश सिंह के अंतिम दर्शन के लिये जुटी हुयी थी।

रविवार सुबह कुंवर सर्वेश सिंह के पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शनार्थ रखा गया। ठाकुरद्वारा, बढ़ापुर, मुरादाबाद शहर समेत विभिन्न क्षेत्रों से बड़ी संख्या में लोग कुंवर सर्वेश सिंह को श्रद्धांजलि देने के लिये उनके आवास पर पहुंचे। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी की ओर से पार्थिव शरीर पर पार्टी का झंडा रखा गया।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक समेत बड़ी संख्या में भाजपा नेताओं ने कुंवर सिंह को श्रद्धांजलि दी और परिजनों से मुलाकात की।

 

दोपहर में कुंवर सर्वेश सिंह की अंतिम यात्रा रतुपुरा श्मशान घाट के लिये निकली। इस दौरान रास्ते में हजारों समर्थक उनके अंतिम दर्शनों के लिये जुटे रहे। दोपहर करीब ढाई बजे पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार किया गया।

2014 में पहली बार मुरादाबाद में खिलाया था कमल

कुंवर सर्वेश सिंह ने अपने राजनीतिक जीवन का आरंभ भारतीय जनता पार्टी से ही किया और आजीवन पार्टी में बने रहे। 1991 में पहली बार ठाकुरद्वारा से विधायक चुने जाने के बाद उन्होंने 2012 तक पांच बार विधानसभा में क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। 2007 के विधानसभा चुनाव में वह बसपा उम्मीदवार से हार गये थे।

2009 से 2024 तक भाजपा ने लगातार चार बार उन्हें लोकसभा चुनाव में पार्टी का प्रत्याशी बनाकर मैदान में उतारा। 2009 में वह मोहम्मद अजहरूद्दीन से चुनाव हारे, लेकिन 2014 में मुरादाबाद में पहली बार कमल खिलाने में कामयाब रहे।

2019 में वह सपा, बसपा, रालोद के संयुक्त प्रत्याशी डॉ. एसटी हसन से हार गये थे। पार्टी ने इस बार एक दफा फिर उन्हें प्रत्याशी बनाया था। कुंवर सर्वेश सिंह के पुत्र कुंवर सुशांत सिंह बिजनौर जिले के बढ़ापुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *