Chardham Route Update: चारधाम यात्रा 2024 आरंभ होने के चार ही दिन में, श्रीयमुनोत्री धाम और श्री गंगोत्री धाम में दर्शन के लिये पहुंच रहे श्रद्धालुओं की संख्या ने रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं। भारी संख्या में यात्रियों के दोनों धामों की ओर जाने से, धामों से लेकर हाईवे तक दबाव बढ़ गया है। ऐसे में उत्तरकाशी जिला पुलिस-प्रशासन ने दोनों धामों के मार्गों पर गेट सिस्टम लागू कर दिया है।

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा 2024 का आरंभ 10 मई से हो गया है। इस दिन, तीन धामों श्रीकेदारनाथ धाम, श्रीगंगोत्री धाम और श्रीयमुनोत्री धाम के कपाट खुल गये थे। वहीं श्रीबदरीनाथ धाम के कपाट भी 12 मई को खुल जाने के बाद, चारधाम यात्रा ने गति पकड़ ली है। इस बार, श्रद्धालुओं में श्रीकेदारनाथ धाम और श्रीबदरीनाथ धाम के अलावा, श्रीगंगोत्री धाम और श्रीयमुनोत्री धाम को लेकर भी खासा उत्साह नजर आ रहा है।

दोनों ही धामों में, एक दिन में श्रद्धालुओं की आमद, पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ चुकी है। सोमवार को श्रीयमुनोत्री धाम में, 13148 यात्री पहुंचे। यह अब तक का श्रीयमुनोत्री धाम में पहुंचने वाले, सर्वाधिक यात्रियों का रिकॉर्ड बन गया है। इससे पहले, 2023 में 28 मई को एक दिन में सर्वाधिक संख्या का रिकॉर्ड 12045 रहा था।

दूसरी ओर, श्रीगंगोत्री धाम में भी 12 मई को श्रद्धालुओं की अब तक की रिकॉर्डतोड़ संख्या दर्शन के लिये पहुंच चुकी है। इस दिन, श्रीगंगोत्री धाम में 18973 यात्री पहुंचे। इससे पहले, 2023 में 29 मई को, 13670 यात्री पहुंचे थे, जो 2023 तक एक ही दिन में यात्रियों की सर्वाधिक संख्या का रिकॉर्ड था। वहीं, सोमवार को श्रीगंगोत्री धाम में 10265 श्रद्धालु पहुंचे।

दोनों धामों में यात्रियों की भारी संख्या ने, एक ओर यात्रा के सफल होने का संदेश दिया है। वहीं, इससे दोनों धामों की यातायात व्यवस्था बुरी तरह चरमरा गयी है। उत्तरकाशी जिले के गंगोत्री और यमुनोत्री, दोनों ही मार्गों पर सैकड़ों वाहनों में हजारों यात्रियों के जाम में फंस गये।

हालात बिगड़ते देख, जिला प्रशासन और जिला पुलिस ने मंगलवार सुबह से श्रीगंगोत्री धाम मार्ग पर गेट सिस्टम लागू कर दिया है। अब दोनों ओर से, कुछ समय के अंतराल पर, वाहनों को नियंत्रित तरीके से रवाना किया जा रहा है। वहीं, श्रीयमुनोत्री धाम मार्ग पर भी गेट सिस्टम लागू करने के साथ, जगह-जगह बैरियर भी लगाये गये हैं।

इधर, यमुनोत्री धाम से लौटे तीर्थयात्रियों के वाहनों के दबाव से गंगनानी, सुक्की बैंड, झाला से हर्षिल क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित रहे। इन स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स, एसडीआरएफ और राजस्व टीम के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारियों को लगाया गया है। गंगोत्री से लौटने वाले तीर्थयात्रियों और जाने वालों को रुक-रुककर आवाजाही करायी जा रही है।

गंगोत्री जा रहे कई वाहनों को उत्तरकाशी में रोका

श्रीगंगोत्री धाम मार्ग पर वाहनों के भारी दबाव को देखते हुये, कई यात्री वाहनों को जिला मुख्यालय उत्तरकाशी और अन्य सुविधाजनक स्थानों पर रोक लिया गया है। मार्ग पर फंसे वाहनों के निकल जाने के बाद ही, इन स्थानों पर खड़े वाहनों को रवाना किया जायेगा।

जिला प्रशासन की ओर से, टीमों को ऐसे स्थानों और जाम प्रभावित क्षेत्रों में भेजा गया है। उनके जरिये, जरूरतमंद यात्रियों के लिए पानी एवं भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। इसके अलावा ऐसे स्थानों पर मेडीकल टीम भी तैनात की जा रही हैं।

श्रीयमुनोत्री धाम मार्ग पर यहां रोके वाहन

श्रीयमुनोत्री धाम मार्ग पर डामटा, नौगांव, खरादी और यमुनोत्री पैदल मार्ग पर तीर्थयात्रियों को रोक-रोककर आगे भेजा गया है। पाली गाड़ और जानकीचट्टी के बीच गेट सिस्टम से वाहन छोड़े गये। वहीं, यमुनोत्री पैदल मार्ग पर भी भीड़ के अनुसार गेट सिस्टम से सुचारू आवाजाही रही।

छह किलोमीटर लंबा है श्रीयमुनोत्री धाम का पैदल मार्ग

जानकीचट्टी से श्रीयमुनोत्री धाम तक यात्रियों को करीब छह किलोमीटर पैदल जाना होता है। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ से पैदल मार्ग पर भी, चलना मुश्किल हो रहा था। ऐसे मेें मार्ग पर हर संकरे रास्ते और मोड़ पर एसडीआरएफ, पुलिस, होमगार्ड की तैनाती की गयी ।

मेडिकल चेकअप और ऑक्सीजन सुविधा उपलब्ध

श्रीयमुनोत्री धाम पैदल मार्ग के प्रथम पड़ाव जानकीचट्टी पर प्रशासन की ओर से यात्रियों के मेडिकल चेकअप की व्यवस्था की गयी है। यहां लगाये गये कैंप में स्वास्थ्य जांच के बाद ही, यात्रियों को आगे भेजा जा रहा है। पैदल रास्ते पर भी जगह-जगह चिकित्सा सहायता और ऑक्सीजन सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।

यात्रियों के लिये प्रशासन ने जारी किये हेल्पलाइन नंबर

उत्तरकाशी जिला प्रशासन ने श्रीयमुनोत्री धाम और श्रीगंगोत्री धाम जाने वाले यात्रियों के लिये हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं। तीर्थयात्री धामों से जुड़ी कोई भी जानकारी और समस्या के लिए जिला आपदा कंट्रोल रूम के फोन नंबरः 01374-222722, 222126, टोल फ्री नम्बरः 1077, मोबाइलः 7500337269, व्हाट्सएपः 7310913129, पुलिस कंट्रोल रूमः 9411112976, 8868815266 से सम्पर्क कर सकते हैं।

यात्रियों का पंजीकरण 26 लाख के पार पहुंचा

चारधाम यात्रा 2024 के लिये, यात्रियों के पंजीकरण का आंकड़ा 26 लाख पांच हजार 428 पहुंच गया है। 13 मई तक सबसे ज्यादा आठ लाख 79 हजार 876 पंजीकरण, श्रीकेदारनाथ धाम के लिये हुये हैं। 13 मई को 21 हजार चार ने पंजीकरण करवाया। श्रीबदरीनाथ धाम के लिये सात लाख 89 हजार 482 ने पंजीकरण करवा लिया है। 13 मई को धाम के लिये 23 हजार 363 ने पंजीकरण करवाया।

वहीं, श्रीयमुनोत्री धाम के लिये 13 मई तक पंजीकरण कराने वाले यात्रियों की संख्या चार लाख 11 हजार 273 हो गयी है। 13 मई को 14 हजार 33 यात्रियों ने पंजीकरण करवाया। श्रीगंगोत्री धाम के लिये 13 मई को 14 हजार 959 यात्रियों ने पंजीकरण करवाया है। अब तक धाम के लिये कुल पंजीकृत यात्रियों की संख्या चार लाख 67 हजार 616 हो गयी है।

हरिद्वार-ऋषिकेश में हो रहे ऑफलाइन पंजीकरण

चारधाम यात्रा 2024 के लिये यात्री, ऑनलाइन पोर्टल, मोबाइल एप, व्हाट्सएप के जरिये पंजीकरण करवा सकते हैं। वहीं, हरिद्वार और ऋषिकेश में ऑफलाइन पंजीकरण भी किया जा रहा है। हरिद्वार में अब तक 68 हजार 413 और ऋषिकेश में 52 हजार 390 यात्रियों ने ऑफलाइन पंजीकरण करवाया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *