Chardham yatra 2024 Update: चारधाम यात्रा 2024 के आरंभ से पहले, उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने श्रीबद्रीनाथ-केदारनाथ धाम का निरीक्षण किया। उन्होंने धामों में निर्माण कार्यों समेत, यात्रा की तैयारियों का जायजा लिया। मुख्य सचिव ने बताया कि दस मई से शुरू हो रही चारधाम यात्रा में आरंभिक 15 दिनों में, दस लाख से अधिक यात्रियों के पहुंचने का अनुमान है। ऐसे में यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिये, 10 से 25 मई तक, धामों में वीआईपी दर्शन बंद रहेगा।

चारधाम यात्रा के लिये ऐसे करायें पंजीकरण

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा दस मई से शुरू हो रही है। श्रीकेदारनाथ धाम, गंगोत्री धाम और यमुनोत्री धाम के कपाट 10 मई को खुलते ही, देश-दुनिया से पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिये यहां दर्शन आरंभ हो जायेंगे। श्रीबदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई से खुलेंगे। चारों धामों के लिये अब तक 13 लाख के करीब यात्री पंजीकरण करवा चुके हैं। ऐसे में धामों के कपाट खुलने के साथ ही, चारों धामों में इस बार यात्रियों की संख्या के रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद है। ऐसे में तैयारियां भी जोरों पर हैं।

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने गुरुवार को विशेष कार्याधिकारी भास्कर खुल्बे, डीजीपी अभिनव कुमार एवं जिलाधिकारी सौरभ गहरवार संग श्रीकेदारनाथ धाम में पुनर्निर्माण एवं विकास कार्यों का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को 10 मई को धाम के कपाट खुलने से पहले सभी अनिवार्य कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने आस्था पथ एवं वाटर एटीएम सहित अन्य अनिवार्य कार्यों पर अतिरिक्त श्रमिक लगाने के लिए, संबंधित विभागों को यात्रा शुरू होने से पहले सभी कार्य पूरे करने को कहा।

मुख्य सचिव ने जिलाधिकारी को गोल चबूतरे से मंदिर परिसर तक कॉरिडोर का कार्य तेजी से पूर्ण करने तथा अधिकारियों एवं संबंधित एजेंसियों को निर्माण कार्यों की सामग्री में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिये। इस दौरान मुख्य सचिव ने स्थानीय व्यापारियों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं भी सुनीं। व्यापारियों से वार्ता करते हुए अधिकारियों ने उन्हें उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।

बाद में, मुख्य सचिव श्रीबदरीनाथ धाम भी पहुंचीं और यात्रा व्यवस्थाओं और पुनर्निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को श्रद्वालुओं की यात्रा को सरल, सुगम एवं सुविधाजनक बनाने और पुनर्निर्माण कार्यों को समय से पूरा करने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने कहा कि पुनर्निर्माण कार्यों में समयबद्धता का विशेष ध्यान रखा जाए एवं वैकल्पिक मार्गों को भी सुचारू रखा जाए। इस दौरान उन्होंने शेष नेत्र व बद्रीश झील, अराइवल प्लाजा, अंतरराष्ट्रीय बस अड्डा, रिवर फ्रंट डेवलपमेंट कार्यों की पूरी जानकारी ली।

डीजीपी ने पुलिस भवन का निरीक्षण किया

श्रीकेदारनाथ धाम में पुलिस विभाग के भवन का भी निर्माण कार्य चल रहा है। गुरूवार को केदारनाथ पहुंचे डीजीपी अभिनव कुमार ने पुलिस भवन का निरीक्षण करते हुए संबंधित संस्थाओं को निर्माण कार्य में गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए समय से सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। अधीक्षण अभियंता लोनिवि टिहरी मुकेश परमार भी इस दौरान मौजूद रहे।

यात्रा के दौरान समन्वय बनाकर काम करने के निर्देश

मुख्य सचिव ने देहरादून पहुंचकर सचिवालय स्थित आपदा कंट्रोल रूम से सभी जिलों की तैयारियों का जायजा लिया। कहा कि चारधाम यात्रा को लेकर सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। चारधाम यात्रा निर्विघ्न रूप से संपन्न हो, यही हमारी प्राथमिकता है। सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा तथा एनडीएमए के वरिष्ठ सलाहकार मेजर जनरल सुधीर बहल ने भी सचिवालय परिसर स्थित कंट्रोल रूम से मॉक ड्रिल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और सभी जिलों से उनकी तैयारियों को लेकर चर्चा की।

उन्होंने राहत और बचाव कार्यों के लिए उपकरणों की उपलब्धता, रिसोर्स मैनेजमेंट, स्वास्थ्य, सेना, पुलिस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ तथा पैरामेडिकल टीमों की तैनाती तथा आपदा प्रबंधन पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि हास्पिटलों में आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं होनी चाहिए।

सेना ने बर्फ हटाकर, हेमकुंट साहिब गुरुद्वारा के द्वार खोले

श्रीबदरीनाथ धाम के साथ ही हेमकुंट साहिब गुरुद्वारा की यात्रा की तैयारियां भी जोरों पर है। यात्रा की तैयारियों को लेकर हेमकुंट साहिब के यात्रा मार्ग से बर्फ हटाकर भारतीय सेना के 35 जवान और 15 सेवादार गुरुवार को हेमकुंट साहिब पहुंच गये। सेना के जवानों और सेवादारों ने अरदास करने के बाद हेमकुंट साहिब गुरुद्वारा प्रांगण के द्वार खोल दिए हैं। हेमकुंट साहिब गुरुद्वारे के कपाट आगामी 25 मई को ग्रीष्मकाल के लिए खोले जायेंगे।

गोल्डी बरार पर अब क्या हुआ खुलासा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *