Electricity Tariff Uttarakhand: उत्तराखंड के 22 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को अब विद्युत उपभोग पर सात प्रतिशत ज्यादा बिल चुकाना होगा। उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग ने राज्य में बिजली की नयी दरें जारी कर दी हैं। इनमें बिजली खपत के अनुसार प्रति यूनिट 25 पैसे से 40 पैसे तक की बढ़ोतरी कर दी गयी है। इस तरह न्यूनतम प्रति यूनिट दर 3.40 रुपये और अधिकतम दर 7.35 रुपये हो गयी है। नयी दरें एक अप्रैल से लागू मानी जायेंगी।

उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग ने शुक्रवार को राज्य में नयी विद्युत दरें जारी कर दीं। नयी दरों के अनुसार घरेलू उपभोक्ताओं को अब सौ यूनिट प्रतिमाह तक खपत पर प्रति यूनिट 3.40 रुपये चुकाने होंगे। 101 से 200 यूनिट प्रतिमाह पर प्रति यूनिट 4.90 रुपये दर लागू होगी। 201 से 400 यूनिट के लिये दर 6.70 रुपये प्रति यूनिट रखी गयी है। वहीं, 400 यूनिट से अधिक की खपत पर प्रति यूनिट 7.35 रुपये की दर से बिल बनाया जायेगा।

हल्द्वानी का बनमीत कैसे बन गया अमेरिका में नशे का धंधेबाज

फिक्स्ड चार्ज एक किलोवाट तक के कनेक्शन पर 75 रुपये प्रतिमाह देय होगा। एक किलोवाट से अधिक और चार किलोवाट तक के कनेक्शन पर प्रति किलोवाट 85 रुपये प्रतिमाह वसूला जायेगा। चार किलोवाट से अधिक के कनेक्शन पर प्रति किलोवाट 100 रुपये प्रतिमाह की दर से फिक्स्ड चार्ज उपभोक्ताओं को देना होगा।

किस श्रेणी के लिये कितनी हुयी प्रति यूनिट बढ़ोतरी

नयी दरों की सूची के अनुसार 100 यूनिट तक पहले 3.15 रुपये प्रति यूनिट लिया जाता था, जो अब 25 पैस बढ़ गया है। 101 यूनिट से 200 यूनिट तक पहले 4.60 रुपये प्रति यूनिट दर लागू थी, जो अब 30 पैसे बढ़ा दी गयी है। 201 से 400 यूनिट पर अब तक 6.30 रुपये वसूले जा रहे थे, अब 40 पैसे प्रति यूनिट अतिरिक्त देने होंगे। 401 यूनिट से अधिक पर 6.95 रुपये प्रति यूनिट दर में 50 पैसे बढ़ाये गये हैं।

फिक्स्ड चार्ज पहले एक किलोवाट तक के कनेक्शन पर 60 रुपये प्रतिमाह लिया जा रहा था, जो 15 रुपये बढ़ाया गया है। एक किलोवाट से अधिक और चार किलोवाट तक के कनेक्शन पर अब तक 70 रुपये प्रति किलोवाट प्रतिमाह देय था, इसमें भी 15 रुपये की बढ़ोतरी की गयी है। चार किलोवाट से अधिक के कनेक्शन पर 80 रुपये प्रति किलोवाट देय था, जिसमें अब 20 रुपये बढ़ा दिये गये हैं।

हल्द्वानी में ईडी की छापेमारी

सोलर वाटर हीटर लगाया है तो बिल में छूट मिलेगी

अगर उपभोक्ताओं ने घर पर सोलर वाटर हीटर लगवाया है तो उन्हें बिल में छूट दी जायेगी। आयोग ने बताया है कि सोलर वाटर हीटर पर प्रति 50 लीटर पर 75 रुपये की छूट बिल में दी जायेगी। इसी तरह शीघ्र बिल भुगतान पर भी छूट की व्यवस्था है। डिजिटल मोड से भुगतान पर डेढ़ प्रतिशत और अन्य माध्यमों से शीघ्र भुगतान पर एक प्रतिशत की छूट उपभोक्ताओं को मिलेगी।

यूपीसीएल ने दिया था 27 प्रतिशत बढ़ोतरी का प्रस्ताव

नियामक आयोग की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार, उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लिमिटेड यानी यूपीसीएल ने 2024-25 में विद्युत टैरिफ में लगभग 27 प्रतिशत बढ़ोतरी का प्रस्ताव नियामक आयोग को दिया था। इसके बाद माना जा रहा था कि आयोग नौ से दस प्रतिशत तक दरें बढ़ा सकता है। हालांकि, अंतिम वृद्धि 6.92 प्रतिशत की गयी है।

बीपीएल, हिमाच्छादित क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को राहत

विद्युत नियामक आयोग ने राज्य के साढ़े चार लाख बीपीएल एवं स्नो बाउंड यानी हिमाच्छादित क्षेत्रों के विद्युत उपभोक्ताओं की दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है। उन्हें पहले की तरह ही घरेलू और एक किलोवाट तक के अघरेलू कनेक्शन पर 1.75 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिल देना होगा।

एक किलोवाट से अधिक व चार किलोवाट तक के कनेक्शन पर दरें पूर्ववत 2.60 रुपये प्रति यूनिट रहेंगी। चार किलोवाट से अधिक के कनेक्शन पर भी दर पहले की तरह 3.80 रुपये प्रति यूनिट की रहेगी। उत्तराखंड के नये टैरिफ के बारे में आप यहां क्लिक कर और जानकारी ले सकते हैं।

पिछले साल 9.63 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गयी थी

उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग ने पिछले साल यानी 2023 में राज्य के विद्युत टैरिफ में 9.63 प्रतिशत की वृद्धि की थी। पिछले साल बीपीएल उपभोक्ताओं के लिये भी प्रति यूनिट दस पैसे बढ़ा दिये गये थे। हालांकि, तब घरेलू और कॉमर्शियल दोनों ही तरह के कनेक्शनों पर फिक्स चार्ज में कोई बढ़ोतरी नहीं की गयी थी।

कॉमर्शियल कनेक्शनों के लिये नया टैरिफ नीचे देखेंः

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *