Fairplay App Case: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 (IPL 2023) की अवैध तरीके से ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के मामले में महाराष्ट्र साइबर सेल ने अभिनेत्री तमन्ना भाटिया को समन भेजा है। फेयरप्ले एप पर स्ट्रीमिंग की जांच के संबंध में भाटिया को 29 अप्रैल को पूछताछ के लिये बुलाया गया है। इससे पहले इस मामले में अभिनेता संजय दत्त को भी समन भेजा गया था।

IPL 2023 आयोजन के दौरान मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग के अधिकार बेचे जाते हैं। 2023 में वायाकॉम 18 के पास आईपीएल लाइव स्ट्रीमिंग के अधिकार थे। वायाकॉम 18 की ओर से महाराष्ट्र साइबर सेल में डिजिटल पाइरेसी की शिकायत दर्ज करायी गयी थी। बताया था कि फेयरप्ले नाम की एक एप पर गलत तरीके से आईपीएल 2023 की लाइव स्ट्रीमिंग की गयी। वायाकॉम 18 ने इस वजह से कंपनी को सौ करोड़ का नुकसान होने की भी बात कही है।

12 राज्यों में 1206 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कल मतदान से होगा

मामले की जांच में साफ हुआ कि 2017 में शुरू हुये ऑनलाइन बेटिंग एप फेयरप्ले पर ऑनलाइन गेम्स के जरिये लोग दांव खेलते थे। इस एप पर कई तरह के कसीनो गेम्स के अलावा क्रिकेट, फुटबॉल, बास्केटबॉल जैसे खेलों में भी दांव लगाने का मौका यूजर्स को मिलता था। जांच में पता चला कि इस एप पर आईपीएल मैच देखने के प्रचार के लिये कई सेलिब्रिटीज के वीडियो मौजूद थे।

ऐसे में साइबर सेल यह जांच कर रहा है कि क्या इन सेलिब्रिटीज को पहले से यह मालूम था कि फेयरप्ले पर आईपीएल मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग अवैध है। इसी सिलसिले में अब साइबर सेल ने अभिनेत्री तमन्ना भाटिया को समन भेजा है। तमन्ना भाटिया को 29 अप्रैल को साइबर सेल मुख्यालय पहुंचकर एप से जुड़े सवालों के जवाब देने होंगे।

संजय दत्त नहीं हुये पेश, समय मांगा

जानकारी के अनुसार, अभिनेता संजय दत्त को Fairplay App Case में 23 अप्रैल को साइबर सेल के सामने पेश होने का समन भेजा गया था। हालांकि, वह साइबर सेल नहीं पहुंचे। संजय ने साइबर सेल को जानकारी दी कि उक्त तारीख को वह भारत में नहीं थे। उन्होंने साइबर सेल से नयी तारीख और समय मांगा है।

2024 में भाजपा के पहले सांसद को जानिये

40 से अधिक सेलिब्रिटीज पूछताछ के दायरे में

फेयरप्ले एप के मामले में बॉलीवुड से जुड़े 40 से अधिक सेलिब्रिटीज साइबर सेल की पूछताछ के दायरे में हैं। इनमें रैपर बादशाह, अभिनेता रणबीर कपूर, अभिनेत्री हुमा कुरैशी, श्रद्धा कपूर, कपिल शर्मा को भी पहले साइबर सेल की ओर से समन भेजे जा चुके हैं। कई अन्य को आगे भी समन भेजे जा सकते हैं।

महादेव एप से भी है फेयरप्ले का जुड़ाव

फेयरप्ले एप का जुड़ाव चर्चित ऑनलाइन सट्टेबाजी एप महादेव एप से भी है। महादेव एप की जांच प्रवर्तन निदेशालय मनी लांड्रिंग के मामले में कर रहा है। रवि उप्पल और सौरभ चंद्राकर ने यह एप बनाया था और इस एप को दुबई से संचालित किया जा रहा था। ईडी एप से जुड़ी 417 करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त कर चुकी है।

कुछ अन्य एप की भी चल रही है जांच

साइबर सेल की जांच में साफ हुआ है कि आईपीएल 2023 के मैचों की अवैध लाइव स्ट्रीमिंग सिर्फ फेयरप्ले एप पर ही नहीं की गयी थी। कुछ अन्य एप पर भी मैचों की स्ट्रीमिंग की गयी थी। इनमें से कुछ के नाम पिकासो, फॉक्सी, वेदू, वाओ हैं। साइबर सेल इन एप से जुड़े लोगों की भी जांच कर रही है।

उत्तराखंड में कांग्रेस प्रत्याशी को सता रही किस बात की चिंता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *