Congress EVM Row: गढ़वाल संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी गणेश गोदियाल ने स्ट्रांग रूमों में रखी गयी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों से छेड़छाड़ की आशंका है। गोदियाल ने मुख्य चुनाव अधिकारी से मुलाकात कर अपनी चिंता जताने के साथ एक ज्ञापन भी सौंपा है। उन्होंने स्ट्रांग रूमों की सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान उठाये हैं। यही नहीं, उन्होंने स्ट्रांग रूमों की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों को भी भवन से बाहर तैनात करने की मांग उठायी है।

बुधवार को कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और लोकसभा चुनाव प्रत्याशी गणेश गोदियाल ने देहरादून में मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. बीवीआरसी पुरूषोत्तम से मुलाकात की। उन्होंने सीईओ को सौंपे ज्ञापन में कहा कि 19 अप्रैल को मतदान के बाद ईवीएम स्ट्रांग रूमों में रखी गयी हैं। गोदियाल का कहना है कि उन्होंने कुछ स्ट्रांग रूमों का दौरा किया, जिसके बाद उन्हें बड़ी कमियां नजर आयी हैं।

गोदियाल का कहना है कि इन स्ट्रांग रूमों की सुरक्षा में केंद्रीय एजेंसियों के जवानों को तैनात किया गया है, लेकिन यही उनकी चिंता का सबब बना हुआ है। जिन भवनों में ईवीएम रखी गयी हैं, उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे जवानों के रहने की व्यवस्था भी उन्हीं भवनों में की गयी है। उनके अनुसार स्ट्रांग रूम में ईवीएम चार जून तक रखी जानी हैं।

सैम पित्रोदा के बयान पर सियासी संग्राम

उनका कहना है कि मतगणना आरंभ होने से पहले ही स्ट्रांग रूम से मशीनों को निकाला जायेगा, जिसमें अभी एक माह से अधिक का समय शेष है। उन्होंने आशंका जतायी है कि ईवीएम की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों का भवन के अंदर ही रहना संदेह उत्पन्न कर सकता है। उनका कहना है कि मतगणना में लंबा समय होने के कारण इस बीच कमरों के ताले और सील खोलकर ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है।

गोदियाल का कहना है कि किसी भी तरह के कार्मिकों का हर वक्त भवन के भीतर रहने और सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता नहीं होने के कारण दरवाजों पर लगी पेपर सील को खोला जा सकता है। ईवीएम से छेड़छाड़ किये जाने के बाद दरवाजों पर दोबारा फर्जी हस्ताक्षर के साथ पेपर सील लगाने की आशंका भी उन्होंने जतायी।

गोदियाल ने सीईओ से मांग की कि स्ट्रांग रूमों में तैनात सुरक्षाकर्मियों को भवनों के भीतर रखने के बजाय बाहर रहने के निर्देश दिये जायें। उनका कहना है कि सुरक्षाकर्मियों को भवन से बाहर रखे जाने के बाद पूरे भवन को सील किया जाना चाहिये, ताकि इसके बाद भीतर कोई भी प्रवेश नहीं कर सके।

उत्तराखंड में न्यायिक अधिकारियों के तबादले

वन अकादमी में आईएफएस अफसरों का दीक्षांत समारोह

बिजली गयी तो कैमरे बंद होने का उठाया जा सकता है फायदा

गोदियाल ने स्ट्रांग रूमों में विद्युत आपूर्ति बाधित होने की स्थिति को लेकर भी अपनी चिंता जाहिर की है। उनका कहना है कि अगर बिजली गयी तो स्ट्रांग रूमों में लगे कैमरे काम करना बंद कर देंगे। ऐसी स्थिति में जेनरेटर चालू करने में लगने वाले समय के बीच भी ईवीएम से छेड़छाड़ की जा सकती है।

‘कांग्रेस के एजेंटों को भी मिले जाने की अनुमति’

गोदियाल का कहना है कि अगर निर्वाचन कार्यालय स्ट्रांग रूमों में तैनात सुरक्षाकर्मियों को भवनों से बाहर नहीं करता है, तो कांग्रेस के एजेंटों को भी संबंधित भवनों के भीतर स्ट्रांग रूमों तक जाने की अनुमति दी जानी चाहिये। उनका कहना है कि इस तरह कांग्रेस कार्यकर्ता स्ट्रांग रूमों में ईवीएम की सुरक्षा की निगरानी कर सकेंगे।

‘पूरे देश में लागू है एक व्यवस्था’

गोदियाल के अनुसार, मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीवीआरसी पुरूषोत्तम ने बताया कि पूरे देश में लोकसभा चुनाव के दौरान स्ट्रांग रूमों की सुरक्षा के लिये एक ही व्यवस्था लागू है। इसके तहत ही सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गयी है।

कांग्रेस भवन में गोदियाल ने मनाया जन्मदिन

कांग्रेस प्रत्याशी गोदियाल का बुधवार को जन्मदिन था। देहरादून स्थित कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने केक काटकर गोदियाल का जन्मदिन मनाया। इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा, प्रदेश उपाध्यक्ष मथुरा दत्त समेत बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद रहे।

रानीखेत में भाजपा विधायक के भाई पर मुकदमा

भाजपा विधायक के भाई ने क्या उठाये सवाल

माहरा बोले- पांचों सीटों पर जीत दर्ज करेगी कांग्रेस

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने लोकसभा चुनाव 2024 में जुटे रहे पार्टी कार्यकर्ताओं का आभार जताया है। उनका कहना है कि जैसी जानकारी मिल रही है, उससे उनका उत्साह खासा बढ़ गया है। पार्टी कार्यकर्ताओं, नेताओं ने एकजुटता के साथ चुनाव में काम किया है। कहीं भी भितरघात की जानकारी नहीं मिली है। इससे साफ है कि पार्टी राज्य की पांचों सीटों पर जीत दर्ज करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *