Prashant Kishore: लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उम्र को लेकर विपक्ष के सवालों पर, राजनीतिक विश्लेषक प्रशांत किशोर ने जवाब दिया है। प्रशांत का मानना है, कि पीएम नरेंद्र मोदी का उत्तराधिकारी (PM Modi’s Successor), जो भी नेता होगा, वह उनसे भी कहीं ज्यादा सख्त होगा। प्रशांत ने भाजपा के किसी नेता का नाम नहीं लिया है, लेकिन इसके बाद, सोशल मीडिया पर कयास लगने शुरू हो गये हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव प्रचार में हाल में जेल से बाहर आये, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने नया शिगूफा छेड़ दिया है। केजरीवाल ने एक दिन पहले, अपनी चुनावी जनसभा में कहा कि, पीएम नरेंद्र मोदी 75 साल के होने वाले हैं। उनका दावा है कि, भाजपा की आंतरिक व्यवस्था में 75 साल आयु पूरी कर चुके नेता राजनीति से बाहर किये जाते रहे हैं।

ऐसे में अगर, मोदी ने तीसरी बार केंद्र में सरकार बना भी ली, तो वह बीच में ही अपना पद और राजनीति छोड़ जायेंगे। केजरीवाल के इस बयान के बाद, आप के दूसरे नेता भी लगातार बयानबाजी कर रहे हैं। उनका दावा है कि भाजपा के भीतर भी नेताओं में यह बड़ी चर्चा का विषय बना हुआ है।

इस पर भाजपा ने भी जवाब दिया, और कहा कि विपक्ष लोकसभा चुनाव में होने वाली हार से घबराकर, पीएम मोदी की उम्र का बहाना बनाकर जनता को बरगलाने की कोशिश कर रहा है। पार्टी का कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लोकसभा चुनाव लड़ा जा रहा है और उनके नेतृत्व में ही, तीसरी बार भी सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी।

इधर, अब राजनीतिक विश्लेषक प्रशांत किशोर ने भी विपक्ष के सवालों को लेकर टिप्पणी की है। प्रशांत किशोर का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद, भाजपा से जो भी भारत का प्रधानमंत्री बनेगा, वह मोदी से भी अधिक सख्त होने वाला है। प्रशांत के अनुसार, इस नेता के सामने, मोदी भी अपेक्षाकृत सरल और उदार (Liberal) नजर आयेंगे। हालांकि, उन्होंने अगले पीएम मोदी के बाद प्रधानमंत्री के तौर पर भाजपा के किसी नेता का नाम नहीं लिया है।

योगी की राजनीति खत्म करना चाहते हैं मोदी

अरविंद केजरीवाल ने, अपने भाषण में कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने, लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, शिवराज सिंह चौहान, सुमित्रा महाजन, वसुंधरा राजे, मनोहर लाल खट्टर जैसे नेताओं की राजनीति खत्म कर दी है। उनका दावा है कि अब पीएम के निशाने पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं।

इंडिया ब्लॉक चुनाव को लेकर नहीं है गंभीर

उधर, प्रशांत किशोर का कहना है, कि तीन चरण के मतदान और इस दौरान हुये चुनाव प्रचार के दौरान किये मूल्यांकन से, उन्हें लगता है कि इंडिया ब्लॉक चुनाव को लेकर गंभीर नहीं है। राहुल गांधी पर उन्होंने टिप्पणी की, कि वह सोशल मीडिया पर कभी सही बात नहीं रखते हैं। कोई भी व्यक्ति बार-बार, कभी कुछ तो कभी कुछ नहीं कह सकता है।

आदि कैलास और ओम पर्वत यात्रा पर जाना चाहें, तो करा लें पंजीकरण

पीओके में बिगड़े हालात, फहराया गया तिरंगा

किसी को अमित शाह, किसी को योगी में दिख रहा अगला पीएम

प्रशांत की इस टिप्पणी के बाद, सोशल मीडिया पर पीएम नरेंद्र मोदी के भावी उत्तराधिकारी को लेकर, एक नयी बहस छिड़ गयी है। लोग, तरह-तरह की टिप्पणियां एक्स पर कर रहे हैं। कुछ को लगता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद, गृहमंत्री अमित शाह के हाथों में देश की कमान होगी। वहीं, कई का मानना है कि पीएम मोदी के बाद, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ही प्रधानमंत्री बनेंगे।

शाह बोले- 2029 के बाद भी मोदी ही रहेंगे

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एक साक्षात्कार के दौरान, अरविंद केजरीवाल के बयान पर पूछे गये सवाल का जवाब दिया। शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 में फिर सरकार बनायेंगे। वह 2029 तक ही नहीं, बल्कि उससे आगे भी भाजपा और देश का नेतृत्व करते रहेंगे। उनका कहना है कि केजरीवाल और इंडी अलायन्स वालों को खुश होने की जरूरत नहीं है।

योगी बोले- पीएम मोदी भारत के सर्वमान्य नेता

दूसरी ओर, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी को प्राप्त हो रहे अपार जनसमर्थन से विपक्ष का सारा प्रोपोगैंडा विफल हो गया है। अब विपक्ष मोदी जी की आयु का बहाना बनाकर छद्म आक्रमण का निरर्थक प्रयास कर रहा है। योगी ने कहा कि पीएम मोदी 140 करोड़ भारतीयों के सर्वमान्य नेता हैं और हमारे अभिभावक। हमें गर्व है कि हम मोदी जी के परिवारीजन हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *