Kotdwar: कोटद्वार की देवी रोड पर सैकड़ों वाहन चालक करीब एक घन्टा जाम में फंसे रहे। निगमकर्मी यहां एक सांड को पकड़ने पहुंचे थे। इस दौरान उनके गली से सांड को लेकर मुख्य मार्ग पर खड़े ‘कैटल कैचर वाहन’ पर आने तक सड़क पर दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गयीं।

कोटद्वार के देवी रोड पर शुक्रवार दोपहर एक से दो बजे के बीच लम्बा जाम लगा रहा। पदमपुर तिराहे से दोनों ओर देवी मन्दिर और तड़ियाल चौक तक वाहनों की लंबी कतारें लग गयीं। दोपहिया तो दूर, सड़क पर लोगों का पैदल निकलना भी मुश्किल बना हुआ था।

सड़क पर लगे इस जाम की वजह एक सांड था। दरअसल, पदमपुर तिराहे के आसपास रहने वाले लोगों ने नगर निगम को इस सांड को पकड़ने की गुहार लगायी थी। इस पर निगम से कैटल कैचर वाहन लेकर कर्मचारी मौके पर पहुंचे थे। सांड यहां मुख्य सड़क को शिबूनगर से जोड़ने वाली नहर वाली गली में था।

उसे मुख्य मार्ग तक लाने के लिये निगमकर्मी गली में चले गये, वहीं वाहन चालक ने गाड़ी को तिरछा कर इस तरह लगाया कि पिछले हिस्से में लगा रैम्प गली के मुहाने पर रहे। इससे सांड को ट्रक पर चढ़ाना आसान होता। निगमकर्मियों को उम्मीद थी कि वे जल्दी सांड को ट्रक पर चढ़ा लेंगे।

लेकिन, गली में सांड को पकड़ने में उन्हें खासी मशक्कत करनी पड़ी। सांड को काबू करने और गली से गाड़ी तक लाने में उन्हें लम्बा वक्त लगा। इस दौरान मुख्य मार्ग पर ट्रक खड़ा होने से देवी रोड पर जाम लगने लगा। दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गयीं।

सूचना पर पुलिसकर्मी भी मौके पर पहुंचे, लेकिन तब तक हालात बेकाबू हो चुके थे। हालत यह थी कि आगे निकलने की कोशिश में दोनों ओर वाहनचालक पूरी सड़क पर घिर गये थे। इससे पैदल चल रहे लोगों का भी निकल पाना दूभर हो गया था।

तिराहे पर एक ओर भाबर, सिम्मलचौड़ से, दूसरी ओर बाजार, बालासौड़ और देवी मन्दिर से और तीसरी ओर बेलाडाट, घराट की ओर से वाहन आकर फंसते रहे। इससे मुख्य रोड के अलावा शिबूनगर-बीईएल रोड, पदमपुर-घराट, बालासौड़-कौड़िया रोड पर भी जाम लगता गया।

उधर, खासी मशक्कत के बाद निगमकर्मी सांड को लेकर गाड़ी तक पहुंचे, लेकिन रैंप पर चढ़ते ही वह फिसल गया। इसके बाद निगमकर्मियों को सांड को उठाकर रैम्प पर दोबारा चढ़ाने में भी खासी परेशानी हुयी। किसी तरह लोगों की मदद से सांड को खड़ा कर ट्रक पर चढ़ाया गया।

सांड के गाड़ी पर चढ़ जाने के बाद भी उसे काबू करने में बड़ी दिक्कत हुयी। इसके बाद जाम के कारण ट्रक को निकालने में पुलिसकर्मियों को भी मशक्कत करनी पड़ी। सड़क पर वाहनों को आगे-पीछे करवाकर कैटल कैचर वाहन निकाला गया। इसके काफी देर बाद यातायात सुचारु हो सका।

स्कूली बच्चे रहे परेशान: देवी रोड पर जिस वक्त जाम लगा, वह समय स्कूलों की छुट्टी का था। मुख्य सड़क समेत पदमपुर-घराट रोड और शिबूनगर में पांच से अधिक स्कूल और पैरामेडिकल कॉलेज व अन्य संस्थान हैं। स्कूल से छुट्टी होने पर घर जा रहे बच्चे जाम में फंस गये। इससे अभिभावक भी परेशान रहे।

कई लोगों ने रास्ता बदला: जाम में फंसे कई लोगों को लम्बा वक्त लगने लगा तो वे गाड़ियां मोड़कर रास्ता बदलने लगे। इस दौरान दोपहिया चालक तो आसानी से निकल गये, लेकिन कारचालकों के भी वापस मुड़ने की कोशिशों से वाहन फंसने लगे।

सांड को देखने जुट गयी भीड़: निगमकर्मियों का सांड को पकड़कर ले जाना लोगों के लिये कौतूहल भी बना रहा। सांड को ले जाते देखने के लिये गली और मुख्य सड़क पर भीड़ जुट गयी। इस दौरान भीड़ के कारण सांड डरा हुआ दिखा। निगमकर्मी बार-बार लोगों से हटने को कहते रहे, ताकि वे सांड को गली से आसानी से निकाल सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *