POK News: कश्मीर के पाकिस्तानी कब्जे वाले हिस्से, यानी पीओके (POK) में, हालात बेकाबू हैं। कश्मीरी लोगों का प्रदर्शन हिंसक झड़पों में बदल गया है, जिसमें कई बुरी तरह जख्मी हुये हैं। कुछ की जान जाने की भी खबर है। इस बीच, रावलकोट में कश्मीरी लोगों ने तिरंगा फहराकर प्रदर्शन किया है। वे लोग पाकिस्तान से अलग होने की मांग उठा रहे हैं।

कश्मीर के पाकिस्तानी कब्जे वाले हिस्से में, कुछ दिन से माहौल अशांत बना हुआ है। कश्मीरी लोग, पाकिस्तानी सरकार और सेना के खिलाफ वहां प्रदर्शन कर रहे हैं। दो दिन पहले, 70 प्रदर्शनकारियों को पाकिस्तानी सेना ने गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद, हालात और ज्यादा बिगड़ गये हैं।

पीओके के, मीरपुर, मुजफ्फराबाद, पुंछ, नीलम वैली समेत सभी दस जिलों में लोग सड़कों पर निकल आये हैं और पाकिस्तानी सेना पर हमला बोल दिया है। पाकिस्तानी सेना के जवानों को, बुरी तरह मारा-पीटा जा रहा है। सोशल मीडिया पर वहां के वीडियो वायरल हो रहे हैं।

एक दिन पहले, पुंछ जिले के सबसे बड़े शहर रावलकोट में कश्मीरी लोगों ने बड़ा प्रदर्शन किया है। इस दौरान कश्मीरी प्रदर्शनकारियों ने वहां तिरंगा भी फहरा दिया। इसके साथ ही, उन्होंने पाकिस्तान से अलग होने की भी मांग उठायी है। बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारी, भारत में शामिल होने की भी बात कहने लगे हैं।

इस बीच, पाकिस्तानी सेना ने प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की, तो वे और भड़क गये। सेना के कई वाहन फूंक दिये गये हैं। मीरपुर के इस्लामगढ़ में हिंसक झड़पों के बीच एक एएसआई अदनान कुरैशी को गोली मार दी गयी, जिसकी बाद में अस्पताल में मौत हो गयी। वहीं, तीन प्रदर्शनकारी गंभीर रूप से जख्मी हुये हैं।

इसके अलावा, मुजफ्फराबाद में भी शाह सुल्तान ब्रिज, तांगा स्टैंड, अजीज चौक पर भी जवानों और प्रदर्शनकारियो के बीच हिंसक झड़पें हुयी हैं। कई जगह गोलीबारी भी की गयी है। बताया जा रहा है कि, पाकिस्तानी सेना के जवानों ने जंगलों की ओर भागकर किसी तरह जान बचायी है। वहीं, सड़क पर भाग रहे सेना के जवानों को भी लोगों ने बुरी तरह पीटा है।

धारा 144 तोड़कर सड़क पर जुटे हजारों कश्मीरी

आजाद कश्मीर सरकार ने, प्रदर्शनकारियों पर रोक लगाने के मकसद से, धारा 144 लागू कर दी थी। लेकिन, इसका कोई असर, नजर नहीं आया। मुजफ्फराबाद में हजारों कश्मीरी प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आये। इस दौरान प्रदर्शनकारियों की अपील पर, पूरे कश्मीर में स्कूल, कॉलेज, दुकानें पूरी तरह बंद हैं।

पाक सरकार पर इसलिये भड़के हुये हैं कश्मीर के लोग

पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर के लोग, पिछले कुछ समय से बिगड़े आर्थिक हालात के बाद भड़के हुये हैं। बेतहाशा कर वसूली, लगातार बढ़ती महंगाई ने उनका जीना मुहाल किया हुआ है। इसके अलावा, बिजली संकट भी उनके प्रदर्शन की बड़ी वजह है।

जानकारी के अनुसार, कश्मीरियों का कहना है कि पाकिस्तान के बड़े भूभाग में बिजली आपूर्ति, उनके क्षेत्र में बने मंगला बांध से होती है। लेकिन, इस बांध की बिजली उन्हें ही नहीं दी जा रही है। इसके अलावा आटे की आसमान छूती कीमतें भी उन्हें परेशान किये हुये हैं।

राष्ट्रपति जरदारी ने बुलायी आपात बैठक

जानकारी के अनुसार, पाकिस्तानी राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने, कश्मीर के मौजूदा हालात और को देखते हुये आपात बैठक बुलायी है। जरदारी ने रविवार को सरकार के प्रतिनिधियों, अधिकारियों, सैन्य अफसरों को कश्मीर में शांति बहाल करने पर चर्चा के लिये बुलाया है।

कश्मीर आने-जाने के सभी रास्ते बंद, सेना की टुकड़ियां रवाना

जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान सरकार ने, अपने कब्जे वाले कश्मीर में आने-जाने के सभी रास्ते बंद कर दिये हैं। लगातार हिंसक झड़पों के बीच, पाकिस्तान के दूसरे हिस्सों से सेना की टुकड़ियों और पंजाब पुलिस को कश्मीर के लिये रवाना कर दिया गया है।

पाक सेना का लोगों को नदी में फेंकने का वीडियो वायरल

हिंसक झड़पों के बीच, सोशल मीडिया पर ऐसा वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें प्रदर्शनकारियों को कुछ लोग सड़क से नदी में फेंक रहे हैं। कश्मीरी लोगों का आरोप है कि पाकिस्तानी सेना के जवानों ने, प्रदर्शन कर रहे कश्मीरियों को नदी में फेंका है। इसके अलावा, प्रदर्शन के दौरान वीडियो बना रहे लोगों को गोली मारने के भी आरोप हैं।

श्रीबदरीनाथ धाम के कपाट खुले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *