Arvind Kejriwal 10 Guarantees: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिये केजरीवाल की दस गारंटी जारी की। केजरीवाल ने दावा किया कि इन गारंटियों पर अगले पांच साल में युद्धस्तर पर काम किया जायेगा। ये गारंटी देशवासियों को बेरोजगारी और महंगाई से निजात दिलायेगी।

रविवार को आप मुख्यालय में प्रेस कांफें्रस के दौरान केजरीवाल ने दस गारंटी जारी कीं। केजरीवाल ने कहा, कि केजरीवाल की गारंटी में जो दस बातें रखी गयी हैं, वे देश की बुनियादी जरूरतों से जुड़ी हुयी हैं। दावा किया कि, इन गारंटी में नये भारत का विजन है। ये ऐसे काम हैं, जिनके बिना कोई भी देश शक्तिशाली नहीं बन सकता है, आगे नहीं बढ़ सकता है। कहा कि इन कामों को अगले पांच साल में युद्धस्तर पर पूरा किया जायेगा।

केजरीवाल ने कहा कि लोकसभा चुनाव के तीन चरण हो चुके हैं। ऐसे में यह सवाल उठ सकता है कि केजरीवाल की गारंटी देरी से आ रही हैं, लेकिन इस देरी का बड़ा कारण उनकी गिरफ्तारी रहा। केजरीवाल ने कहा कि अब भी चार चरण का मतदान बाकी है। ऐसे में जनता के बीच पार्टी इन गारंटी को लेकर जायेगी।

गारंटी पूरी करने की केजरीवाल की गारंटी

केजरीवाल का कहना है कि केजरीवाल की गारंटी पर जनता विश्वास कर सकती है। कहा कि प्रधानमंत्री मोदी, कुछ समय बाद ही रिटायर हो जायेंगे। लेकिन, केजरीवाल यहीं रहेगा। केजरीवाल का कहना है कि वह अपनी सभी दस गारंटी पूरी करेंगे।

75 साल में होने चाहिये थे ये काम

केजरीवाल का कहना है कि आम आदमी पार्टी की दस गारंटियों में जनता से जुड़े बुनियादी मुद्दे शामिल किये गये हैं। केजरीवाल का कहना है कि, इन मुद्दों पर पिछले 75 साल में काम होना चाहिये था, लेकिन किन्हीं कारणों से यह काम नहीं हो सका।

इंडिया गठबंधन से नहीं की है गारंटी पर बात

केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा, कि आम आदमी पार्टी की गारंटी, केजरीवाल की गारंटी के नाम से जारी की जा रही हैं। लेकिन, इसके बारे में उन्होंने इंडिया गठबंधन के दूसरे दलों से अभी बात नहीं की है। हालांकि, केजरीवाल का मानना है कि उनकी गारंटी पर दूसरे सहयोगी दलों को भी कोई आपत्ति नहीं होगी।

पीएम मोदी की गारंटी पर सवाल

केजरीवाल ने कहा कि पीएम मोदी ने सबके खाते में 15 लाख की रकम देने की गारंटी दी थी। दो करोड़ रोजगार, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें लागू करने, किसानों की आय दोगुनी करने, 2022 तक हर घर में 24 घंटे बिजली देने जैसे वादे किये थे, लेकिन कोई भी वादा पूरा नहीं किया जा सका है।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पीएम मोदी ने 100 स्मार्ट सिटी बनाने की गारंटी दी थी, अब यह योजना ही ठंडे बस्ते में डाल दी गयी है। 2022 तक बुलेट रेल चलाने की गारंटी दी थी, लेकिन यह भी सपना ही रह गया है। इससे साफ है कि मोदी की गारंटी पर विश्वास नहीं किया जा सकता है।

केजरीवाल ने विधायकों के साथ की बैठक

जेल से बाहर आने के बाद, पहली बार दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने, आम आदमी पार्टी विधायकों के साथ बैठक की। इस दौरान केजरीवाल ने पार्टी विधायकों का आभार जताया कि उनके जेल में रहने के दौरान, विधायकों ने सरकार को संभाले रखा।

पीओके में हालात बेकाबू, देखिये वीडियो

केजरीवाल का कहना था कि इस दौरान पार्टी के कई विधायकों को डराने, धमकाने और लालच देकर तोड़ने की कोशिशें भी की गयीं। इसके बावजूद पार्टी विधायक मजबूती से पार्टी के साथ बने रहे।

केजरीवाल ने कहा कि वह अंतरिम जमानत की अवधि पूरी होने के बाद, दो जून को फिर तिहाड़ चले जायेंगे। इसके बाद विधायकों को ही पार्टी और दिल्ली सरकार को चलाते रहना होगा।

यह हैं केजरीवाल की गारंटियां

  • देश में 24 घंटे बिजली का इंतजामः केजरीवाल का कहना है कि देश में तीन लाख मेगावाट बिजली उत्पादन की क्षमता है। गर्मी के मौसम में सबसे अधिक डिमांड दो लाख मेगावाट होती है, जो क्षमता से एक लाख कम है। इसके बावजूद पावर कट लगते हैं, जिसकी वजह खराब प्रबंधन है। इसे ठीक किया जायेगा। दावा किया कि पंजाब-दिल्ली में आप सरकार ऐसा कर चुकी है।
  • हर गरीब को दो सौ यूनिट फ्री बिजलीः केजरीवाल का कहना है कि देश के गरीब लोगों को दो सौ-दो सौ यूनिट मुफ्त बिजली दी जायेगी। इस पर सवा लाख करोड़ का खर्चा आयेगा। कहा कि दिल्ली और पंजाब में आप सरकार ऐसा कर चुकी है। देश में भी ऐसा करके दिखायेंगे।
  • हर बच्चे के लिये अच्छी शिक्षा का इंतजामः देश के हर बच्चे के लिये अच्छी, फ्री शिक्षा का इंतजाम किया जायेगा। दावा किया कि आम आदमी पार्टी, ऐसी शिक्षा का इंतजाम करेगी, जिसमें सरकारी स्कूल निजी स्कूलों से एक प्रतिशत भी कमतर नहीं होंगे। इसमें पांच लाख करोड़ की रकम लगेगी, जिसमें आधी रकम केंद्र सरकार और बाकी आधा राज्य सरकारें देंगी।
  • जनता स्वस्थ्य होगी, तभी देश आगे बढ़ेगाः केजरीवाल ने कहा कि देश को कोई प्रधानमंत्री आगे नहीं ले जाता, बल्कि देश की जनता ले जाती है। कहा कि देश के हर गांव में मोहल्ला क्लीनिक खोला जायेगा। अस्पतालों को निजी अस्पतालों की टक्कर का बनाया जायेगा।
  • हर नागरिक को मुफ्त इलाज: केजरीवाल ने दावा किया कि हर नागरिक को मुफ्त इलाज मिलेगा, लेकिन इसमें इंश्योरेंस योजना नहीं होगी, क्योंकि इसमें घोटाला होता है। कहा कि इसमें पांच लाख करेाड़ की रकम खर्च होगी। जिसमें ढाई लाख करोड़ केंद्र सरकार और बाकी आधी रकम राज्य सरकारें देंगी।
  • देश सर्वोपरि, चीन से जमीन छुड़वायेंगेः केजरीवाल ने देश को सर्वोपरि रखने को अपनी चौथी गारंटी बताया। दावा किया कि चीन ने भारत की जमीनें कब्जा ली हैं, जिसे केंद्र सरकार छिपाने की कोशिश करती रही है। सेना के हाथ बांधकर रखे गये हैं।                              केजरीवाल का कहना है कि आम आदमी पार्टी चीन के कब्जे से भारत की जमीनों को छुड़वायेगी। इसके लिये राजनयिक तरीके अपनाने के साथ, सेना को भी खुली छूट दी जायेगी। केजरीवाल ने कहा कि सेना में भर्ती के लिये चलायी जा रही अग्निवीर योजना को भी बंद किया जायेगा। जो युवा इस योजना में भर्ती हुये हैं, उन्हें नियमित किया जायेगा।
  • किसानों को मिलेगा पूरा दामः केजरीवाल का कहना है कि स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करवाने के साथ, किसानों को उनकी फसलों का पूरा दाम दिलाया जायेगा। किसानों को कोई भी फसल एमएसपी से कम दामों पर कभी नहीं बेचनी पड़ेगी।
  • दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलायेंगेः केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली की जनता दशकों से दिल्ली को पूर्ण राज्य की मांग कर रही है। आम आदमी पार्टी इसके लिये काम करेगी और दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाया जायेगा।
  • एक साल में दो करोड़ रोजगार की व्यवस्थाः केजरीवाल का कहना है कि रोजगार देश के युवाओं की सबसे बड़ी चिंता है। आम आदमी पार्टी ने ऐसी योजना बनायी है, जिसके तहत एक साल में दो करोड रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे।
  • भ्रष्टाचार पर रोकथामः केजरीवाल का कहना है कि भ्रष्टाचार पर लगाम आम आदमी पार्टी की बड़ी गारंटी है। उनका कहना है कि भाजपा की वॉशिंग मशीन को तोड़ दिया जायेगा। आरोप लगाया कि भाजपा आज ईमानदार लोगों को जेल भेज रही है, जबकि भ्रष्ट लोगों को संरक्षण दिया जाता है। आम आदमी पार्टी, दिल्ली और पंजाब की तरह देशभर में भ्रष्टाचार पर वार करेगी।
  • जीएसटी का आतंक खत्म करेंगेः केजरीवाल का कहना है कि व्यापारियों की मदद के लिये, आम आदमी पार्टी जीएसटी के आतंक को खत्म करेगी। जीएसटी को पीएमएलए के दायरे से बाहर लाया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *