Social Media War: लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024) के दौरान विभिन्न राजनेताओं को लेकर सोशल मीडिया पर तमाम मीम बनाये जा रहे हैं। ऐसा ही एक मीम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर भी बनाया गया है। दोनों मीम में वीडियो एक ही है, बस एक में चेहरा पीएम मोदी का है तो दूसरे में ममता बनर्जी का। मजे की बात यह है कि ममता बनर्जी का मीम ट्वीट करने वाले को कोलकाता पुलिस ने कानूनी कार्रवाई का नोटिस जारी किया है, वहीं पीएम मोदी ने खुद ही मीम वाला ट्वीट शेयर किया है।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (X) पर तीन दिन पहले स्पिटिंग फैक्ट्स (Spitting Facts) सोल्जर सैफ्रॉन (@soldiersaffron7) नाम के हैंडल पर एक मीम ट्वीट किया गया। 28 सेकंड का यह वीडियो किसी लाइव शो का है, जिसमें कलाकार मंच की ओर नाचते हुये जाता दिखता है। यहां ट्विस्ट यह है कि, एआई (Artificial Intelligence, AI) की मदद से कलाकार के चेहरे पर बंगाल की सीएम ममता बनर्जी का चेहरा लगाया गया है।

ट्वीट में सोल्जर सैफ्रॉन ने लिखा है- ‘यह Pure Gold है। जिसने भी इसे बनाया है, वह ऑस्कर पाने का हकदार है।’ एक्स पर नौ लाख 28 हजार से ज्यादा यूजर्स यह वीडियो देख चुके हैं, जबकि सात हजार से ज्यादा ने इसे रिट्वीट भी किया है। 20 हजार से ज्यादा रिएक्शन भी इस मीम पर आये हैं।

उधर, मीम की जानकारी मिलने पर कोलकाता पुलिस ने रविवार दोपहर 02ः12 बजे, सोल्जर सैफ्रॉन समेत 11 ऐसे यूजर्स को नोटिस जारी कर दिया, जिन्होंने इसे रिट्वीट किया था। नोटिस को लेकर कोलकाता पुलिस पर सवाल उठ रहे हैं। यूजर्स एक्स पर पोस्ट कर नोटिस को गलत बता रहे हैं।

दूसरी ओर, हैदराबाद निवासी कलाकार कृष्णा ने कोलकाता पुलिस के नोटिस का अलग तरीके से प्रतिक्रिया दी है। कृष्णा ने एक्स पर छह मई की रात 08ः50 बजे ट्वीट किया। उन्होंने सोल्जर सैफ्रॉन के ट्वीट किये एआई वीडियो में ममता का चेहरा बदलकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चेहरा लगाकर ट्वीट किया है। कृष्णा ने लिखा है, ‘मैं यह वीडियो इसलिये पोस्ट कर रहा हूं, क्योंकि मैं जानता हूं कि तानाशाह मुझे गिरफ्तार नहीं करेगा।’ इस वीडियो को 70 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा है।

खास बात यह है, कि पीएम नरेंद्र मोदी ने रात 10ः11 बजे कृष्णा के इस ट्वीट को रिट्वीट किया। उन्होंने लिखा- ‘आप सबकी तरह, मैं भी खुद को डांस करते हुये देखकर इंजॉय कर रहा हूं। चुनावी मौसम में इस तरह की रचनात्मकता वास्तव में आनंददायक है।’ पीएम मोदी ने इसके साथ #PollHumour हैशटैग भी लगाया है। पीएम के इस ट्वीट को एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने देख लिया है।

एक अन्य यूजर ने चेतावनी पर हटाया वीडियो

एक्स पर एक अन्य यूजर ने भी यही मीम ट्वीट किया था, कोलकाता पुलिस की ओर से उसे भी नोटिस जारी कर दिया गया था। इसके बाद इस यूजर ने मीम हटा लिया है। हालांकि, सोल्जर सैफ्रॉन के एक्स पर यह वीडियो अब भी बना हुआ है। सोल्जर सैफ्रॉन ने एक ट्वीट में कोलकाता पुलिस की साइबर सेल की ओर से जारी नोटिस की जानकारी दी है।

‘जिन्हें शिकायत है, वो पश्चिम बंगाल जाकर देखें’

सोल्जर सैफ्रॉन ने अपने ट्वीट में लिखा है, कोलकाता पुलिस ममता बनर्जी पर मीम पोस्ट करने पर नोटिस भेज रही है। जिन लोगों को भाजपा सरकार में लोकतंत्र नहीं होने की शिकायत रहती है, उन्हें कभी पश्चिम बंगाल जाकर देखना चाहिये। बंगाल में बहुत ज्यादा फ्रीडम ऑफ स्पीच है।

पीएम के ट्वीट में छिपा सियासी संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद पर बनाये मीम का खुद ही रिट्वीट कर विपक्षी दलों और नेताओं के तानाशाही के आरोपों का जवाब दिया है। एक्स पर यूजर्स के बीच, यह चर्चा चल पड़ी है कि पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पर मीम किया तो, जेल जाना पड़ सकता है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद पर किये मजाक को मजाक की ही तरह लेते हैं।

कोलकाता पुलिस ने नाम-पहचान उजागर करने को कहा

कोलकाता पुलिस साइबर सेल की ओर से जारी नोटिस में सीआरपीसी की धारा 149 (संज्ञेय अपराधों पर रोकथाम) के तहत कार्रवाई की चेतावनी दी गयी है। नोटिस में कोलकाता पुलिस ने सोल्जर सैफ्रॉन को अपना नाम, पता और पहचान उजागर करने के लिये कहा है। पोस्ट हटाने को भी कहा गया है। कोलकाता पुलिस का कहना है कि यह वीडियो राज्य में कानून-व्यवस्था पर बुरा असर डाल सकता है, क्योंकि यह भड़काउ और आपत्तिजनक है।

भाजपा ने शेयर कीं बंगाल में लगायी गयी तस्वीरें

भारतीय जनता पार्टी ने बंगाल में चुनाव प्रचार के दौरान लगायी गयी पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीरें शेयर की हैं। भाजपा आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने कोलकाता पुलिस से पूछा है कि आप ममता बनर्जी के डोरमैट की तरह काम करने के बजाय अन्य चीजों पर भी ध्यान दें। ग्रेटर कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस की ओर से लगाये गये पोस्टर पर आपने क्या किया है।

अरविंद केजरीवाल के खिलाफ क्यों हुयी जांच की संस्तुति

देहरादून में किसने ली दरोगा की बेटी की जान

अल्मोड़ा में गोकशी करने के चार आरोपी दबोचे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *