Terror Attacks In Jammu: लंबे समय तक कश्मीर को दहलाये रखने के बाद, आतंकी संगठनों ने, कश्मीर में सख्ती बढ़ने के बाद, जम्मू को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। पिछले 72 घंटों में तीन बड़ी आतंकी वारदातें कुछ यही इशारा कर रही हैं, कि आतंकी अब जम्मू में घुसपैठ की फिराक में हैं। जम्मू-कश्मीर के पूर्व डीजीपी ने भी इसे लेकर, अपनी चिंता जाहिर की है।

जम्मू में बीते दिन दिन के भीतर, तीन बड़ी आतंकी घटनाएं दर्ज की गयी हैं। सबसे पहले, नौ जून को रियासी में शिवखोड़ी मंदिर से लौट रही, श्रद्धालुओं की बस पर आतंकियों ने गोलियां बरसा दी थीं। हमले के बाद, गोली लगने के कारण, चालक बस से नियंत्रण खो बैठा और, बस खाई में जा गिरी थी। इस हमले में, दस की जान चली गयी, जबकि 33 घायल हो गये हैं।

दो दिन बाद, 11 जून को डोडा में, आतंकियों ने सुरक्षाबल के जवानों पर हमला कर दिया। मुठभेड़ में एक जवान बलिदान हो गया। वहीं, 11-12 जनवरी की रात, दो आतंकी कठुआ के हीरानगर थानातंर्गत सैदा गांव में घुस आये। वहां उन्होंने गांववालों से पानी मांगा। संदिग्ध नजर आने पर, ग्रामीणों ने शोर मचाया, तो आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी।

एडीजीपी जम्मू आनंद जैन ने जानकारी दी है, कि आतंकियों ने स्थानीय निवासी ओंकारनाथ पर गोली चला दी। गोली, ओंकारनाथ के हाथ में लगी, वह सुरक्षित हैं। एडीजीपी ने बताया, कि सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई में, एक आतंकी को मार गिराया। दूसरे की तलाश में अभियान जारी है। उन्होंने यह भी जानकारी दी है, कि गांव में किसी को बंधक नहीं बनाया गया है।

रियासी पुलिस ने आतंकियों पर 20 लाख का इनाम घोषित किया

रियासी पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर, श्रद्धालुओं की बस पर हमला करने वाले, तीन आतंकियों की पहचान कर ली थी। बुधवार को, रियासी पुलिस ने एक आतंकी का स्कैच जारी कर दिया है। रियासी पुलिस ने, आतंकियों पर 20 लाख का इनाम भी घोषित किया है। आम जनता से, आतंकियों के बारे में जानकारी देने की अपील भी की गयी है।

पूर्व डीजीपी बोले- जम्मू में अशांति फैलाने की हो रही साजिश

जम्मू-कश्मीर के पूर्व डीजीपी शेषपाल वैद का कहना है, कि हाल में बढ़े आतंकी हमले, पूरे जम्मू क्षेत्र को आतंक की आग में झोंकने की कोशिश हैं। रियासी के बाद कठुआ में आतंकी वारदात, डोडा में सुरक्षाबल पर हमला यह सब, जम्मू में अशांति फैलाने की साजिश है। उनका कहना है, कि पुंछ क्षेत्र भी दो साल से गंभीर बना हुा है। इसके अलावा, भदरवाह में भी पांच से छह आतंकियों के घुसपैठ करने की जानकारी मिली है।

गोली लगने के बाद भी बस चलाता रहा था चालक

रियासी हमले में, गोली लगने के बाद भी, बस चालक विजय कुमार बस को चलाते रहे। रियासी हमले में, सुरक्षित बचे यात्रियों ने यह बात, पुलिस और मीडिया को बतायी है। वहीं, जिस टूर बुकिंग कंपनी की बस पर गोलियां चलायी गयीं, उसके मैनेजर रणजीत सिंह ने बताया, कि बस चालक विजय कुमार को आतंकी ने गोली मार दी थी।

आतंकवादी ने बस रूकवायी और फिर, सभी यात्रियों को नीचे उतरने के लिये कहा। बस चालक विजय कुमार समझ गये, कि वह आतंकी है और उन्होंने तुरंत बस चला दी। यह देखकर आतंकी ने उन पर गोली चला दी। इसके बाद भी विजय बस चलाते रहे। आतंकी के दोबारा गोली चलाने के बाद, उनकी जान चली गयी। इसके बाद कंडक्टर ने स्टीयरिंग संभाला, लेकिन आतंकी ने उसे भी गोलियां मार दीं। इसके बाद बस खाई में जा गिरी थी।

रणजीत सिंह का कहना है, कि उनकी कंपनी से बस, हर रोज कटड़ा से शिवखोड़ी जाती थी। हर दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु शिवखोड़ी जाते हैं। क्षेत्र में पहले कभी, इस तरह की घटना नहीं हुयी थी। नौ जून को भी बस यात्रियों को लेकर निकली थी, लेकिन शाम पांच बजे गोलियां चलने की जानकारी मिली। रणजीत सिंह के अनुसार, उस वक्त भी उन्हें आतंकी हमले का अंदेशा नहीं था। लेकिन, बाद में साफ हो गया, कि आतंकवादियों ने ही इस वारदात को अंजाम दिया।

लेह घूमना चाहते हैं, तो यह खबर जरूर पढ़िये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *