Assembly Bye-election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न होने के बाद, उत्तराखंड के दो जिलों, चमोली और हरिद्वार में एक बार फिर, आचार संहिता लागू होने वाली है। दरअसल, इन दोनों जिलों में एक-एक सीट पर, विधानसभा उपचुनाव होना है। चुनाव आयोग ने, इसका कार्यक्रम जारी कर दिया है।

उत्तराखंड में चमोली जिले की, बद्रीनाथ विधानसभा सीट से विधायक, राजेंद्र सिंह भंडारी ने, लोकसभा चुनाव से ठीक पहले, कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने भाजपा की सदस्यता ले ली थी। उनके इस्तीफे और दल बदल लेने के कारण, बद्रीनाथ सीट खाली हो गयी है।

वहीं, हरिद्वार जिले में, मंगलौर विधानसभा सीट से विधायक, सरवत करीम अंसारी का 30 अक्टूबर 2023 को निधन हो गया था। बहुजन समाज पार्टी के विधायक अंसारी के निधन के बाद, यह सीट खाली है। अंसारी वर्ष 2002 से लगातार इस सीट पर चुनाव लड़ते रहे। पहले दो चुनाव वह कांग्रेस के टिकट पर लड़े, लेकिन हार गये।

2012 में वह बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी बने और जीत हासिल की। 2017 में बसपा के टिकट पर उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, 2022 में एक बार फिर बहुजन समाज पार्टी प्रत्याशी के तौर पर ही वह विधायक चुन लिये गये थे।

उत्तराखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बीवीआरसी पुरूषोत्तम ने जानकारी दी, कि चुनाव आयोग ने, सोमवार को इन दोनों विधानसभा सीटों समेत, सात राज्यों की, 13 विधानसभा सीटों पर, उपचुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि, चुनाव आयोग के कार्यक्रम के अनुसार, उत्तराखंड की दोनों सीटों, बद्रीनाथ और मंगलौर में उपचुनाव के लिये, मतदान 10 जुलाई 2024 को होगा, जबकि मतगणना 13 जुलाई 2024 को होगी। मतदान की पूरी प्रक्रिया 15 जुलाई 2024 को संपन्न होगी।

स्थानांतरण-पोस्टिंग के नियम विधानसभा क्षेत्रों तक लागू

मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बीवीआरसी पुरूषोत्तम ने बताया, कि उपचुनाव के लिये, आचार संहिता पूरे जिले में लागू रहेगी। लेकिन, कर्मचारियों पर लागू होने वाला, तीन साल से अधिक तैनाती पर स्थानांतरण का नियम, संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में ही लागू रहेगा। हालांकि, छह माह के भीतर जो कर्मचारी सेवानिवृत्त होने वाले हैं, उन पर यह नियम लागू नहीं होगा।

चार दिन बाद जारी होगा नोटिफिकेशन

चुनाव आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार, विधानसभा उपचुनाव 2024 के लिये, आयोग की ओर से, गजट नोटिफिकेशन, 14 जून 2024 यानी शुक्रवार को जारी कर दिया जायेगा। उपचुनाव में नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि, 21 जून 2024 रहेगी।

24 जून 2024 को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी, जबकि नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 26 जून 2024 तय की गयी है। दस जुलाई को मतदान होगा। जानकारी के अनुसार, उपचुनाव का नोटिफिकेशन आते ही, संबंधित जिलों में, आचार संहिता लागू हो जायेगी।

किस राज्य में किन सीटों पर हो रहा उपचुनाव

चुनाव आयोग की ओर से जारी इस कार्यक्रम के अनुसार, बिहार में एक विधानसभा सीट रूपौली, पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीटों रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बगदा, माणिकताल, तमिलनाडु में एक विधानसभा सीट विकरावंडी, मध्य प्रदेश में एक विधानसभा सीट अमरवाड़ा में उपचुनाव होना है।

इनके अलावा, उत्तराखंड में दो सीटों बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब में एक विधानसभा सीट जालंधर पश्चिम में चुनाव होना है। हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ में उपचुनाव होना है। कुल 13 में से 11 सीटों पर, विधायकों के इस्तीफा देने के कारण उपचुनाव हो रहा है। जबकि दो विधानसभा सीटों पर, विधायकों का निधन हो जाना, उपचुनाव का कारण है।

सांसद कंगना रणौत को चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर मारा थप्पड़

मरम्मत कार्य के लिये बंद रहेगा गर्जिया देवी मंदिर

उत्तरकाशी-टिहरी जिले की सीमा पर स्थित सहस्त्रताल में हुये इस बड़े हादसे ने खत्म कर दी कर्नाटक से आये नौ लोगों की जिंदगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *