Badrinath Yatra 2024: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा 2024 शुरू हो चुकी है। श्रीकेदारनाथ धाम, श्रीगंगोत्री धाम और श्री यमुनोत्री धाम के बाद, अब श्रीबदरीनाथ धाम के कपाट भी कल, 12 मई को खुल जायेंगे। अब तक 23 लाख से ज्यादा यात्री चारधाम यात्रा के लिये पंजीकरण करवा चुके हैं।

श्रीबदरीनाथ धाम के कपाटोद्घाटन कल होने वाले हैं। शनिवार को उद्धवजी, कुबेरजी और आदिगुरु शंकराचार्यजी की गद्दियां धाम पहुंच गयीं। भारतीय सेना के बैंड की धुनों और भगवान बदरीविशाल के जयकारों के बीच गाडूघड़ी कलश यात्रा भी श्रीबदरीनाथ धाम पहुंच गयी है। कपाट खुलने से पूर्व, श्रीबदरीनाथ धाम मंदिर को फूलों से सजाया गया है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु शनिवार को ही धाम पहुंच गये हैं।

रविवार को प्रातः छह बजे विधि-विधानपूर्वक पूजा-अर्चना के बाद, मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिये जायेंगे। इससे पहले, 10 मई को श्रीकेदारनाथ धाम, श्रीगंगोत्री धाम और श्रीयमुनोत्री धाम के कपाट खोले जा चुके हैं। पहले दिन 45 हजार से अधिक यात्रियों ने तीनों धामों में दर्शन किये।

बता दें कि, परंपरा के अनुसार, चारों धामों में सबसे पहला दर्शन श्रीयमुनोत्री धाम का किया जाता है। दक्षिणावर्त क्रम में होने वाली चारधाम यात्रा का दूसरा पड़ा श्रीगंगोत्री धाम है। इसके बाद श्रीकेदारनाथ धाम के दर्शन करने की रीति है, जबकि श्रीबदरीनाथ धाम में दर्शन के बाद चारधाम यात्रा का पारायण माना जाता है।

अब तक 23 लाख यात्री करा चुके पंजीकरण

चारधाम यात्रा 2024 के लिये यात्रियों का पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। अब तक 23 लाख 57 हजार 393 यात्री चार धाम यात्रा के लिये पंजीकरण करवा चुके हैं। इनमें सबसे अधिक, आठ लाख से ज्यादा पंजीकरण श्रीकेदारनाथ धाम के लिये हुये हैं।

श्रीबदरीनाथ धाम के लिये 07 लाख 10 हजार 192, श्रीगंगोत्री धाम के लिये 04 लाख 21 हजार 205 और श्रीयमुनोत्री धाम के लिये 03 लाख 68 हजार 302 यात्रियों ने पंजीकरण करवाया है। वहीं, गुरुद्वारा श्रीहेमकुंड साहिब यात्रा के लिये 50 हजार 604 पंजीकरण हो चुके हैं।

श्रीयमुनोत्री धाम में दो यात्रियों की मौत

चारधाम यात्रा के पहले दिन ही, यमुनोत्री धाम से दर्शन कर लौट रहे दो यात्रियों की मौत हो गयी। जानकारी के अनुसार, दोनों यात्रियों का निधन हार्ट अटैक के कारण हुआ है। पुलिस-प्रशासन की ओर से अपील की गयी है कि यात्रा पर आने वाले लोग, अपनी दवाएं और अन्य जरूरी वस्तुएं साथ रखें।

श्रीकेदारनाथ में बिगड़ी एक यात्री की तबीयत

श्रीकेदारनाथ धाम में भी शनिवार को एक महिला यात्री की तबीयत बिगड़ गयी। परिजनों की सूचना पर, धाम में तैनात एसडीआरएफ जवान, महिला को स्ट्रेचर पर लेकर अस्पताल पहुंचे। प्राथमिक उपचार के बाद महिला की स्थिति सामान्य है।

श्रीकेदारनाथ धाम में नशा कर रहे तीन का चालान

श्रीकेदारनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं में कुछ ऐसे भी होते हैं, जो तीर्थयात्रा के दौरान भी असामाजिक कार्य करने से नहीं चूकते। शनिवार को श्रीकेदारनाथ धाम में, ऐसे ही तीन युवकों को पुलिसकर्मियों ने पकड़ लिया। तीनों नशा कर रहे थे।

तलाशी लेने पर, उनके पास से नशे के सामान भी बरामद किये गये। पुलिस अधिकारी ने तीनों को कड़ी फटकार लगायी, जिसके बाद वे माफी मांगने लगे। बाद में तीनों का पुलिस एक्ट में चालान किया गया है। पुलिस ने यात्रियों से तीर्थस्थल की मर्यादा बनाये रखने की अपील की है।

श्रीकेदारनाथ धाम में तीर्थपुरोहितों, व्यापारियों की हड़ताल खत्म

श्रीकेदारनाथ धाम में हक-हकूक और विभिन्न अन्य मांगांे को लेकर, हड़ताल पर गये तीर्थपुरोहितों और व्यापारियों को प्रशासन ने आखिर मना लिया। एसडीएम अनिल शुक्ला ने बताया कि केदारसभा के साथ, प्रशासन की लगातार बातचीत चल रही थी। बताया कि तीर्थपुरोहितों और व्यापारियों की अधिकतर मांगें मान ली गयी हैं।

इसके बाद, शनिवार को व्यापारियों ने दुकानें खोल लीं। वहीं, तीर्थपुरोहित भी वापस आ गये। उन्होंने कहा कि श्रीकेदारनाथ धाम दर्शन के लिये आ रहे यात्रियों की सुविधा को देखते हुये, हड़ताल वापस ली गयी है। उधर, धाम क्षेत्र में यात्रियों के लिये तीन लंगर भी लगाये गये हैं।

पहले 15 दिन धामों में नहीं होंगे वीआईपी दर्शन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *