Chardham Yatra 2024: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा 2024, शुक्रवार 10 मई से आरंभ हो रही है। यमुनोत्री, गंगोत्री और केदारनाथ धामों के कपाट शुक्रवार को खुल जायेंगे। इसके साथ ही, देश-दुनिया से आने वाले तीर्थयात्रियों के धामों में पहुंचकर दर्शन करने का सिलसिला भी शुरू हो जायेगा। कपाटोद्घाटन के लिये धामों में तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।

शुक्रवार को अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर उत्तराखंड में चारधाम यात्रा आरंभ हो रही है। राज्य के चारों धामों में से श्रीकेदारनाथ धाम के कपाट सबसे पहले, सुबह सात बजे भक्तों के दर्शनार्थ खुल जायेंगे। दूसरी ओर, उत्तरकाशी जिले में स्थित श्रीयमुनोत्री धाम मंदिर के कपाट सुबह 10ः29 मिनट पर खुलेंगे, वहीं श्रीगंगोत्री धाम मंदिर के कपाट दोपहर 12ः25 बजे से खोले जायेंगे।

कपाट खुलने से पहले तीनों धामों में श्रद्धालुओं की अगवानी की तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। श्रीकेदारनाथ धाम के पैदल यात्रा मार्गों को व्यवस्थित कर लिया गया है। तीनों धामों को फूलमालाओं से सजाया गया है। श्रीकेदारनाथ धाम को ही 20 क्विंटल से अधिक फूलों से सजाया जा रहा है।

आज श्रीकेदारनाथ पहुंच जायेगी चलविग्रह डोली

श्रीकेदारनाथ भगवान की पंचमुखी चलविग्रह डोली भी गुरुवार शाम तक श्रीकेदरधाम पहुंच जायेगी। चार दिन पहले, शीतकालीन गद्दीस्थल ऊखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर से डोली यात्रा आरंभ हुयी थी। गुप्तकाशी, फाटा, गौरीकुंड होते हुये, डोली केदारनाथ मंदिर पहुंचेगी। बता दें कि हर साल, श्रीकेदारनाथ धाम के कपाट बंद होने के बाद शीतकाल में, डोली आंेकारेश्वर मंदिर में रहती है। ग्रीष्मकाल में कपाट खुलने से पहले डोली को वापस धाम लाया जाता है।

12 को खुलेंगे श्रीबदरीनाथ धाम के कपाट, टोकन से होंगे दर्शन

श्रीबदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई 2024 की सुबह छह बजे विधिवत पूजा-अर्चना के साथ खोले जायेंगे। धाम में दर्शन के लिये इस बार टोकन व्यवस्था लागू की गयी है। यात्रा के लिये पंजीकरण करवाना भी अनिवार्य है। यात्रियों को धाम पहुंचकर, पर्यटन विभाग की ओर से बनाये गये पंजीकरण काउंटर पर, अपना पंजीकरण पत्र दिखाना होगा।

यहां तैनात कर्मी पंजीकरण पत्र में अंकित क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद, उन्हें एक टोकन देंगे। टोकन पर मंदिर में दर्शन का समय लिखा होगा। इसके बाद यात्रियों को उसी समय पर मंदिर पहुंचना होगा। टोकन व्यवस्था से दर्शन के लिये मंदिर में लगने वाली भीड़ और लंबी कतारों से निजात मिलेगी।

यात्रियों के लिये हेल्पलाइन नंबर जारी

श्रीकेदारनाथ धाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों की सुविधा के लिये हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिये गये हैं। श्रीकेदारनाथ धाम यात्रा मार्ग पर किसी परेशानी या आपात स्थिति में मदद के लिये यात्री इन नंबरों पर बात कर जानकारी दे सकेंगे। अगर आप भी श्रीकेदारनाथ यात्रा पर जा रहे हैं और आपको मदद की जरूरत पड़े, तो मोबाइल नंबर- 9870963731 या लैंडलाइन नंबर- 01364-297878, 01364-297879 पर कॉल कर अपनी परेशानी बता सकते हैं।

हेलीबुकिंग के नाम पर चल रही छह फर्जी वेबसाइट बंद

श्रीकेदारनाथ धाम यात्रा के लिये हेलीकॉप्टर के टिकटों की बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर ही की जा रही है। टिकट बुकिंग के लिये यात्रा पंजीकरण अनिवार्य है। इस बीच, कई वेबसाइटों पर टिकट बुकिंग का दावा किये जाने की जानकारी पुलिस को मिली थी। इस पर ऐसी छह वेबसाइट्स को बंद करवा दिया गया है। इन पर दिये गये नौ मोबाइल नंबर भी पुलिस ने बंद करवा दिये हैं। यात्रियों से अपील की गयी है कि वे टिकट बुकिंग के नाम पर ठगी से बचें।

अमर्यादित रील बनाने वालों पर होगी कानूनी कार्रवाई

चारधाम यात्रा के दौरान अधिकतर यात्री मोबाइल फोन पर रील भी बनाते हैं। इस दौरान कुछ यात्री नियमों और मर्यादा को भी भूल जाते हैं। ऐसे में पुलिस की एक खास निगरानी टीम, रील बनाने वालों पर भी नजर रखेगी। अमर्यादित रील बनाने वालों की पहचान करने के साथ, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जायेगी।

श्रीकेदारनाथ यात्रा के लिये 1120 पुलिसकर्मी तैनात

श्रीकेदारनाथ यात्रा के लिये रुद्रप्रयाग जिले की सीमाओं से लेकर धाम तक 1120 पुलिस कार्मिकों की तैनाती कर दी गयी है। इनमें चार पुलिस उपाधीक्षक, 16 इंस्पेक्टर, 24 सब-इंस्पेक्टर, 14 महिला सब-इंस्पेक्टर, 44 अपर उपनिरीक्षक, 440 हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल, 64 महिला कांस्टेबल तैनात किये गये हैं।

इनके अलावा, एक कंपनी दो प्लाटून कुल 120 जवान पीएसी, छह एसडीआरएफ टीम कुल 48 कर्मी, 30 फायरकर्मी, सात जल पुलिसकर्मी, तीन यातायात निरीक्षक, पांच यातायात उपनिरीक्षक, 16 यातायात हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल, 60 होमगार्ड यात्रा व्यवस्था में लगाये गये हैं। प्रांतीय रक्षक दल के 225 जवान भी यात्रा मार्गों पर तैनात रहेंगे।

अल्मोड़ा के सोमेश्वर में बादल फटा

चारधाम यात्रा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

  • यात्रा आरंभ करने से पूर्व पंजीकरण अनिवार्य रूप से करवा लें
  • पंजीकरण का प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रखें, फोन पर इसकी सॉफ्ट कॉपी भी रखें
  • अपने साथ वैध आईडी आधार कार्ड, वोटर आईडी या अन्य मान्य आईडी जरूर रखें
  • आवश्यक दवाएं, प्राथमिक चिकित्सा किट साथ लेकर चलें
  • गर्म कपड़े, रेनकोट-छाता अवश्य साथ लेकर जायें
  • श्रीकेदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग पर शॉर्टकट न लें, निर्धारित मार्ग पर ही चलें
  • यात्रा के दौरान शराब-धूम्रपान का सेवन न करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *