Banmeet Singh Haldwani: अमेरिका और यूरोप में नशे की तस्करी में सजा काट रहे बनमीत के घर से प्रवर्तन निदेशालय ने 268 बिटकॉइन जब्त किये हैं। हल्द्वानी से गिरफ्तार किये गये बनमीत के भाई पलविंदर की निशानदेही पर जब्त, इन बिटकॉइन की कीमत 130 करोड़ रुपये से अधिक बतायी जा रही है। बनमीत के नशे के धंधे से कमाई रकम, पलविंदर के भारत और दुबई में निवेश करने की आशंका है। ऐसे में ईडी, उससे अब भी लगातार पूछताछ कर रही है।

नैनीताल जिले के हल्द्वानी में तिकोनिया के पास रहने वाले, सुरजीत सिंह नरूला के घर पर एक सप्ताह पहले, प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने छापेमारी की थी। 12 घंटे से अधिक समय तक चली पूछताछ और जांच के बाद, ईडी की टीम सुरजीत सिंह नरूला के बेटे परविंदर को गिरफ्तार कर लिया था। उस पर यूरोप और अमेरिका में नशे का धंधा करने वाले अपने भाई बनमीत सिंह नरूला के साथ मिलकर मनी लॉंड्रिंग और ड्रग सप्लाई करने के आरोप हैं।

बनमीत सिंह नरूला को अमेरिका की अदालत ने पिछले महीने पांच साल की सजा सुनायी है। उसे वर्ष 2019 में लंदन में गिरफ्तार किया गया था, जहां से 2023 में उसे अमेरिका ले जाया गया था। 26 जनवरी 2024 को अमेरिकी अदालत में सुनवाई के दौरान उसने अमेरिका के सभी 50 प्रांतों समेत यूरोप और अमेरिका के कई देशों में ड्रग का कारोबार और मनी लॉंड्रिंग करने की बात कुबूल कर ली थी।

अमेरिका की अदालत ने माना है कि बनमीत सिंह नरूला, अमेरिका और यूरोप में अब तक का सबसे बड़ा मनी लॉंड्रिंग और ड्रग कारोबार गिरोह चला रहा था। अपने इस काले कारोबार की बदौलत, उसने 2012 से 2018 के बीच, 15 करोड़ डॉलर यानी, महज छह साल में 12 अरब से ज्यादा की रकम कमा ली थी। अमेरिका की अदालत ने यह रकम जब्त करने का आदेश भी दिया है।

अमेरिका की अदालत से बनमीत को सजा सुनाये जाने की जानकारी के बाद, भारत में प्रवर्तन निदेशालय भी सक्रिय हो गया था। इसके बाद 26 अप्रैल को देहरादून ईडी की टीम ने बनमीत के घर पहुंची थी। उसके घर से प्रॉपर्टी, बैंक खातों, इन्वेस्टमेंट से जुड़े कई दस्तावेज ईडी की टीम ने जब्त कर लिये थे। वहीं, उसके भाई परविंदर सिंह को भी टीम ने गिरफ्तार कर लिया था।

शनिवार को ईडी देहरादून की ओर से जानकारी दी गयी है, कि परविंदर से पूछताछ के बाद, उसके हल्द्वानी स्थित घर से 268 बिटकॉइन बरामद किये गये हैं। इन बिटकॉइन की कीमत 130 करोड़ से अधिक बतायी गयी है। मालूम हुआ है कि बनमीत नरूला बिटकॉइन के जरिये ही अपना धंधा चला रहा था।

ऑनलाइन वॉलेट से जब्त किये गये हैं कॉइन

ईडी के अनुसार, लगातार पूछताछ के बाद, परविंदर ने हल्द्वानी के अपने घर में एक लैपटॉप में ऑनलाइन वॉलेट में बिटकॉइन होने की जानकारी दी। एक मई को दोबारा टीम हल्द्वानी पहुंची। टीम ने परविंदर से पासवर्ड हासिल करने के बाद, यह बिटकॉइन जब्त किये हैं। ईडी को आशंका है कि परविंदर के पास अभी और भी बिटकॉइन हो सकते हैं। ऐसे में उससे पूछताछ जारी है।

ईडी को सात दिन की रिमांड मिली

ईडी ने गिरफ्तारी के बाद परविंदर को 27 अप्रैल को देहरादून की विशेष अदालत में पेश किया था। ईडी ने अदालत से 14 दिन की रिमांड मांगी थी, हालांकि सात दिन की ही रिमांड दी गयी थी। शनिवार को रिमांड अवधि पूरी होने के बाद, ईडी ने दोबारा रिमांड की जरूरत जतायी। अदालत ने ईडी को परविंदर की सात और दिन की रिमांड दी है।

अमेरिकी अधिकारियों के संपर्क में है ईडी

परविंदर से पूछताछ में सामने आ रहे सुरागों के आधार पर ईडी, अमेरिका के अधिकारियों के भी संपर्क में है। बताया जा रहा है कि अमेरिकी अदालत में बनमीत ने जो जानकारियां दी हैं, उनके बारे में ईडी परविंदर से पूछताछ करना चाहती है। इसके अलावा यह भी पता लगाया जाना है कि बनमीत ने परविंदर के जरिये, कहां और कैसे रकम निवेश की है।

बनमीत-परविंदर के नजदीकी कई लोग रडार पर

जानकारी के अनुसार, परविंदर से पूछताछ के दौरान, डार्क वेब के इस्तेमाल और बिटकॉइन के जरिये भुगतान को लेकर कई अहम सुराग हाथ लगे हैं। इनके आधार पर, ईडी के रडार पर बनमीत और परविंदर के संपर्क में रहे कई और लोग भी आ गये हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में ईडी इस मामले में और भी कई स्थानों पर छापेमारी कर सकती है।

बनमीत की पत्नी इंग्लैंड में डेंटिस्ट

जानकारी के अनुसार, बनमीत सिंह नरूला की पत्नी डेंटिस्ट हैं। उन्होंने लंदन से डेंटिस्ट की पढ़ाई की थी, जिसके बाद उन्हें वहीं वर्क परमिट भी मिल गया। वह लंदन में अपना क्लीनिक चलाती हैं। 2012 में शादी के बाद बनमीत, अपनी पत्नी के वीजा के आधार पर ही लंदन गया था और वहीं रह रहा था। दंपति का एक बेटा भी है, जिसकी उम्र दस साल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *