Bibhav Kumar Summoned: राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल से मारपीट के मामले में, नया मोड़ आ गया है। घटना के 72 घंटे बाद भी, आम आदमी पार्टी और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के कोई कार्रवाई नहीं करने के बाद, राष्ट्रीय महिला आयोग हरकत में आ गया है। आयोग ने, मारपीट के आरोपी, विभव कुमार (बिभव कुमार) को समन भेज दिया है। बिभव कुमार को शुक्रवार को आयोग के समक्ष पेश होने के लिये कहा गया है।

दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष और आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद, स्वाति मालीवाल की मदद के लिये अब राष्ट्रीय महिला आयोग सामने आया है। आयोग ने इस पूरी घटना का, स्वतः संज्ञान लेते हुये, सीएम अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार को समन भेज दिया है।

बिभव कुमार को भेजे गये नोटिस में, आयोग की अवर सचिव शालिनी रस्तोगी ने लिखा है, कि यह जानकारी मिली है, कि राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर, अपने साथ मारपीट होने के आरोप लगाये हैं। मारपीट करने वाले आरोपी का नाम, बिभव कुमार बताया गया है, जो सीएम केजरीवाल का निजी सचिव है।

बिभव कुमार को 17 मई 2024, यानी शुक्रवार सुबह 11 बजे, राष्ट्रीय महिला आयोग के समक्ष पेश होन के लिये कहा गया है। आयोग की ओर से स्वतः संज्ञान लेकर जारी किये गये इस समन के बाद, सीएम केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार की मुश्किलें बढ़ने के आसार हैं।

मायावती बोलीं- राज्यसभा सभापति लें घटना का संज्ञान

बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी, स्वाति मालीवाल प्रकरण पर प्रतिक्रिया दी है। मायावती ने एक्स पर लिखा है- महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान के साथ किसी भी नेता द्वारा गलत कार्य करने पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिये। आरोपी चाहे इंडी अलायंस या किसी भी पार्टी का हो, दोहरा मापदंड नहीं अपनाया जाना चाहिये।

मायावती ने मांग उठायी है, कि आम आदमी पार्टी की महिला राज्यसभा सांसद के साथ सीएम आवास में अभद्रता के गंभीर मामले में, दोषी पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं होना अनुचित है। उनका कहना है कि महिला आयोग के साथ, राज्यसभा के सभापति को भी इस घटना का संज्ञान लेना चाहिये।

क्या सीएम केजरीवाल तक भी जा सकती है आंच?

जानकारी के अनुसार, आयोग के स्वतः संज्ञान लेने के बाद, अब इस मामले की जांच भी शुरू हो सकती है। दरअसल, पीसीआर कॉल में जो शिकायत दर्ज करायी गयी थी, उसमें साफ लिखा है कि दिल्ली सीएम के कहने पर, मारपीट की गयी है। ऐसे में यह सवाल उठने लगा है, कि अगर जांच हुयी तो क्या सीएम केजरीवाल भी इसके दायरे में आयेंगे?

सांसद संजय सिंह से भी हो सकती है पूछताछ!

बताया जा रहा है, कि स्वाति मालीवाल प्रकरण में राज्यसभा सांसद संजय सिंह से भी पूछताछ किये जाने के आसार हैं। दरअसल, घटना के बाद सीएम केजरीवाल समेत सभी आप नेताओं ने चुप्पी साध ली थी। निचले स्तर के कार्यकर्ता तो घटना को फर्जी करार दे रहे थे। पार्टी के एकमात्र नेता, संजय सिंह ने, बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस कर, घटना को सही करार दिया था। ऐसे में उनसे भी, घटना के संबंध में जानकारी ली जा सकती है।

बिभव कुमार के केजरीवाल के साथ दिखने के बाद कदम

सांसद संजय सिंह ने दावा किया था, कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के संज्ञान में मामला है, और उन्होंने इस मामले में सख्त कार्रवाई की बात भी कही है। लेकिन, बुधवार रात को ही, बिभव कुमार, केजरीवाल और संजय सिंह के साथ लखनऊ एयरपोर्ट पर देखा गया। इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गयीं। बताया जा रहा है, कि इसके बाद आयोग ने खुद संज्ञान लेकर, नोटिस जारी कर दिया है।

आप कार्यकर्ता-समर्थक भी उठाने लगे कार्रवाई की मांग

लखनऊ में बिभव कुमार को केजरीवाल के साथ देखे जाने के बाद, भाजपा ने आम आदमी पार्टी को घेर लिया है। वहीं, पहले घटना को फर्जी बता रहे आम आदमी पार्टी कार्यकर्ता और समर्थक भी अब कार्रवाई की मांग करने लगे हैं। उनका कहना है कि पार्टी को जल्द से जल्द मुद्दे को सुलझाना चाहिये।

आप विधायक अमानतुल्ला के घर फिर पहुंची यूपी पुलिस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *